26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UK Election 2024: स्टार्मर बने ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री, किंग चार्ल्स तृतीय से की मुलाकात

कंजर्वेटिव पार्टी की ऐतिहासिक हार के बाद ऋषि सुनक ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. वहीं, बकिंघम महल में किंग चार्ल्स से मिलकर अब स्टार्मर आधिकारिक रूप से ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन चुके हैं.

UK Election 2024: चुनाव में लेबर पार्टी को मिली भारी जीत के बाद बकिंघम महल से किंग चार्ल्स ने लेबर नेता किएर स्टार्मर को नई सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया. ऋषि सुनक ने कंजरवेटिव पार्टी की ऐतिहासिक हार के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. सुनक के इस्तीफे के बाद, लेबर नेता स्टार्मर सरकार बनाने के लिए राजा की मंजूरी लेने बकिंघम महल गए थे.

सुनक ने की हार स्वीकार

सुनक ने शुक्रवार को 2024 के आम चुनाव में कंजरवेटिव पार्टी की हार स्वीकार कर ली है. उन्होंने चुनाव में हार के बाद लेबर पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार कीर स्टार्मर को जीत की बधाई भी दी. ब्रिटेन की लेबर पार्टी गुरुवार को हुए संसदीय चुनाव में भारी जीत की ओर अग्रसर हुआ. सुबह 7.05 बजे (यूके के स्थानीय समयानुसार) तक, स्टार्मर के नेतृत्व वाली लेबर पार्टी ने 407 सीटें जीत ली और सरकार बनाने के लिए 326 सीटों के बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया. परिणाम के बाद स्टार्मर पत्नी विक्टोरिया स्टार्मर के साथ राजमहल पहुंचे. बकिंघम महल में किंग चार्ल्स से मिलकर अब स्टार्मर आधिकारिक रूप से ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन चुके हैं.

स्टार्मर ने कहा – “परिवर्तन अब शुरू होता है”

स्टार्मर ने लंदन में अपना विजय भाषण देते हुए कहा, “परिवर्तन अब शुरू होता है और मैं ईमानदार रहूंगा.’’
उन्होंने कहा कि इस तरह के जनादेश साथ एक बड़ी जिम्मेदारी भी मिलती है. हमारा कार्य इस देश को एक साथ रखने और राष्ट्रीय नवीनीकरण वाले विचारों को नवीनीकृत करने से कम नहीं है.

स्टार्मर ने की सुनक की सराहना

स्टार्मर ने ब्रिटेन के पहले ब्रिटिश-एशियाई प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के अतिरिक्त प्रयासों की सराहना की और कहा की देश ने बदलाव के लिए मतदान किया है और हम सबको साथ मिलकर आगे बढ़ने की जरूरत है. हालांकि आर्थिक संघर्षों, संस्थाओं में बढ़ते अविश्वास और सामाजिक ताने-बाने में दरार के बीच उन्हें बदलाव के लिए उत्सुक मतदाताओं का सामना करना पड़ेगा. भाषा इनपुट के साथ

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें