30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस के मौके पर जरूर घूमें भारत के ये 5 किले, विदेश से भी आते हैं यहां टूरिस्ट

India Famous Forts, Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस के मौके पर कई लोग ऐतिहासिक जगहें पर जाना पसंद करते हैं. हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे देश के फेमस 5 किलों के बारे में जहां आपको जरूर घूमने जाना चाहिए.

India Famous Forts Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस हर साल 26 जनवरी को मनाया जाता है. लोग तैयार में जुट गए हैं. कई लोग इस दौरान ऐतिहासिक जगहें पर जाना पसंद करते हैं. हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे देश के फेमस 5 किलों के बारे में जहां आपको जरूर घूमने जाना चाहिए.

भारत के फेमस 5 किले

  • चित्तौड़गढ़ का किला

  • लाल किला, दिल्ली

  • ग्वालियर का किला

  • कांगड़ा फोर्ट

  • आगरा फोर्ट

चित्तौड़गढ़ का किला

भारत के फेमस किलों में से एक चित्तौड़गढ़ का किला है. जो भारत का सबसे बड़ा किला है. यह चित्तौड़गढ़ ज़िले में बेड़च नदी के किनारे बना है. इसे महाराणा प्रताप का गढ़ भी कहा जाता है. बात करें चित्तौड़गढ़ किले की तो यह एकमात्र ऐसा किला है जहां पर सात दरवाजे हैं. साल 2023 में इस किलों को यूनेस्को ने विश्व विरासत स्थल घोषित किया है. आप जाते हैं गणतंत्र दिवस के मौके पर यहां जाने का प्लान बना सकते हैं.

Also Read: शिमला-मनाली घूमकर आप हो गए हैं बोर? तो इन Offbeat हसीन जगहों पर घूमने का बनाएं प्लान
लाल किला, दिल्ली

26 जनवरी के दिन अगर आप कहीं घूमने की योजना बना रहे हैं तो लाल किला जा सकते हैं. दिल्ली में स्थित लाल किला को भारत की शान माना जाता है. इस किले का निर्माण 1638 से 1648 के बीच में हुआ था. इसकी विशाल दीवारें पर्यटकों को अपनी आकर्षित करती हैं. यहां घूमने के लिए विदेश से भी लोग पहुंचते हैं.

ग्वालियर का किला

गणतंत्र दिवस के मौके पर आप अपनी फैमिली के साथ मध्य प्रदेश के ग्वालियर में बना ग्वालियर का किला घूमने जा सकते हैं. यह भारत के सबसे पुराने किलों में से एक है. लाल बलुए पत्थर से बना यह किला करीब 3 किलोमीटर में फैला हुआ है. बताया जाता है कि ग्वालियर किले का निर्माण राजा मान सिंह तोमर ने करवाया था. यहां देश-दुनिया के सैकड़ों पर्यटक हर रोज घूमने के लिए आते हैं.

Also Read: कहां है लक्षद्वीप? जहां पीएम मोदी गए थे घूमने, यहां हैं एंजॉय करने के लिए खूबसूरत जगहें, आप भी बना लें प्लान
कांगड़ा फोर्ट

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा शहर के बाहरी इलाके में कांगड़ा फोर्ट है. जो भारत का सबसे पुराना और बड़े किलों में से एक है. इस किला में 11 द्वार और 23 बुर्ज हैं. इस किले के अंदर अंबिका देवी, लक्ष्मी नारायण और महावीर के मंदिर हैं. गणतंत्र दिवस के मौके पर यहां आप अपनी फैमिली के साथ यहां घूमने का प्लान बना सकते हैं. वैसे तो यहां प्रति दिन दूर-दूर से लोग यहां आते हैं.

आगरा फोर्ट

यूपी के आगरा में स्थित आगरा फोर्ट एक ऐतिहासिक किला है. इसे मुगल बादशाह अकबर ने बनवाया था. बाद में उनके पोते शाहजहां ने इसे अपने अधिकार में लेकर बता हुआ कार्य पूरा करवाया था. आगरा किला 1573 में बनकर तैयार हुआ था. इसे किला-ए-मुबारक के नाम से भी जाना जाता है. 26 जनवरी के दिन आप यहां घूमने का प्लान बना सकते हैं.

Also Read: Jammu Kashmir में घूमने के लिए ये हैं टॉप 5 जगहें, कब होती है कश्मीर में बर्फबारी, यहां जाने का सबसे अच्छा समय

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें