30.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सिक्किम घूमने का सबसे अच्छा समय कौन सा है? जब भी जाएं तो इन जगहों पर जरूर करें विजिट, जानें कैसे पहुंचे यहां

Sikkim Tourist Places: सिक्किम की प्राकृतिक सौंदर्य, ऊंचे पर्वत और शानदार दृश्य पर्यटकों के बीच काफी प्रसिद्ध है. हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे सिक्किम घूमने के लिए बेस्ट जगह कौन सी है. कब और कैसे करें सिक्किम की यात्रा.

Sikkim Tourist Places: सिक्किम एक बेहद खूबसूरत राज्य है, जो उत्तर पूर्वी भारत में हिमालय क्षेत्र में स्थित है. इसकी प्राकृतिक सौंदर्य, ऊंचे पर्वत और शानदार दृश्य पर्यटकों के बीच काफी प्रसिद्ध है. यहां दूर-दूर से लोग घूमने के लिए आते हैं. अगर आप भी कहीं जाने का प्लान बना रहे हैं तो सिक्किम जा सकते हैं. हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे सिक्किम घूमने के लिए बेस्ट जगह कौन सी है. कब और कैसे करें सिक्किम की यात्रा.

  • सिक्किम घूमने की जगहें कौन सी है?

  • सिक्किम घूमने का सबसे अच्छा समय कौन सा है?

  • कैसे पहुंचे सिक्किम

सिक्किम घूमने की जगहें कौन सी है?

गंगटोक

सिक्किम की राजधानी गंगटोक पर्यटकों के लिए बेहद खूबसूरत जगह है. गंगटोक की ऊंचाई, शांतिपूर्ण माहौल और अद्भुत दृश्य इसे एक प्रमुख पर्यटन स्थल बनाता है. अगर आप यहां घूमने के लिए आ रहे हैं तो नाथुला पास हनुमान टोक, एमजी रोड, ताशी व्यू पॉइंट, रेशी हॉट स्प्रिंग्स और बाबा हरभजन सिंह जरूर घूमने जाएं.

त्सोमो झील

सिक्किम घूमने जा रहे हैं तो त्सोमो झील जरूर विजिट करें. यह नाथू ला राजमार्ग पर स्थित है और इसकी ऊंचाई समुद्र तल से 12,400 फीट (करीब 3,780 मीटर) है. जो इसे भारत की सबसे ऊंची झीलों में से एक माना गया है. यह झील सिक्किम के पहाड़ी दृश्यों, बर्फ से ढके पहाड़ों और घने जंगलों के बीच स्थित है. इसलिए इसे स्वर्ग से कम नहीं माना जाता है.

Also Read: झारखंड के 5 पर्यटन स्थल, जिंदगी में एक बार जरूर जाएं घूमने
पेलिंग

सिक्किम के पश्चिम जिले में स्थित पेलिंग एक शानदार शहर है जो प्राकृतिक सौंदर्य, शांतिपूर्णता और पर्यावरणीय आकर्षणों के लिए प्रसिद्ध है. यह शहर गंगटोक के बाद सिक्किम में दूसरा सबसे बड़ा पर्यटन स्थल है. जो समुद्र तल से लगभग 6,800 फीट की ऊंचाई पर मौजूद है. यह जगह ट्रेकिंग के लिए काफी मशहूर है.

गुरुडोंगमार झील

यह झील सिक्किम में स्थित है और समुद्र तल से लगभग 17,100 फीट की ऊंचाई पर है. इसे भारत की सबसे ऊंची झीलों में से एक है. इसकी प्राकृतिक दृश्य और इसके आसपास की बर्फ से ढके पहाड़ पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं. यहां भारत के अलावा विदेश से भी लोग घूमने के लिए आते हैं.

Also Read: Darjeeling Famous Places: जा रहे हैं दार्जिलिंग घूमने तो इन 6 जगहों पर विजिट जरूर करें
सिक्किम घूमने का सबसे अच्छा समय कौन सा है?

अगर आपको बर्फबारी का आनंद लेना है तो सिक्किम जाने का सबसे अच्छा समय जनवरी से लेकर फरवरी के बीच होता है. क्योंकि इस दौरान यहां पर जमकर बर्फ गिरते हैं. इसके अलावा सिक्किम जाने के लिए सबसे बेहतरीन समय सितंबर से नवंबर तक माना गया है. क्योंकि इस दौरान यहां का मौसम शांत, सुहावना और प्राकृतिक सौंदर्य से भरा होता है.

कैसे पहुंचे सिक्किम

सिक्किम पहुंचने के लिए विभिन्न तरीके हैं, लेकिन सबसे आम तरीका वायुमार्ग का है. सिक्किम का निकटतम हवाई अड्डा बागडोग है, जो गंगटोक से करीब 124 किलोमीटर दूर है. यहां से आपको सिक्किम के प्रमुख शहरों जैसे कि गंगटोक, पेलिंग आदि जगहों के लिए बसें, टैक्सियां या प्राइवेट वाहन मिल जाएंगे.

इसके अलावा सिक्किम आप सड़क मार्ग और ट्रेन से भी जा सकते हैं.

सड़क मार्ग:

सिक्किम आप अपने वाहर या टैक्सी से भी पहुंच सकते हैं. नेशनल हाइवे 10 (NH10) सिक्किम से जुड़ती है, जिससे आप स्थानीय शहरों तक पहुंच सकते हैं

रेल मार्ग:

सिक्किम का निकटतम रेलवे स्टेशन सिलीगुड़ी है, जो भारतीय रेलवे के साथ जुड़ा हुआ है. सिलीगुड़ी से विभिन्न स्थानों के लिए ट्रेनें उपलब्ध हैं.

Also Read: मेघालय कब घूमने जाएं? जब भी करें विजिट तो इन 4 जगहों पर जाना न भूलें, जानें यहां कैसे पहुंचे

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें