38.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बाबर को ‘खामोश’ कर सबके ‘दिल’ पर करेगी ‘राज’, शत्रुघ्न सिन्हा से है खास कनेक्शन!

रॉयल एनफील्ड शॉटगन 650 से अभी हाल ही में पर्दा उठाया गया है. इसमें कुछ पुराने एलीमेंट्स को छोड़कर इसका पूरा डिजाइन और स्टाइल पूरी तरह बॉबर से मिलता-जुलता है. आने वाली बाइक में बाइक में राउंड हेडलाइट, बुलेट-स्टाइल टर्न इंडिकेटर्स, डुअल पी-शूटर एग्जॉस्ट और सिंगल-पीस सीट मिलने की संभावना है.

Royal Enfield Shotgun 650: भारत में लग्जरी और शानदार मोटरसाइकिलों का उत्पादन और बिक्री करने वाली रॉयल एनफील्ड एक नई बाइक लाने जा रही है. आने वाली ये नई बाइक 650 सीसी की रॉयल एनफील्ड की चौथी मोटरसाइकिल होगी. इसकी कीमत सुपर मेट्योर 650 के आसपास या उससे कम होने की संभावना है. सबसे बड़ी बात यह है कि इस बाइक का बॉलीवुड के लिजेंडरी और वैट्रन एक्टर से राजनेता बने शत्रुघ्न सिन्हा से खास कनेक्शन है, क्योंकि बॉलीवुड में अक्सरहां लोग शॉटगन के नाम से पुकारते हैं और रॉयल एनफील्ड ने अपनी आने वाली 650 सीसी वाली नई बाइक का नाम भी शॉटगन 650 ही रखा है. संभावना यह जाहिर की जा रही है कि रॉयल एनफील्ड इस नई बाइक को 15 जनवरी के बाद कभी भी बाजार में उतार सकती है. इसका मतलब यह लगाया जा रहा है कि कंपनी इसे 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस के आसपास लॉन्च कर सकती है और संभावना यह है कि बाजार में आने के बाद यह लोगों को खूब भाएगी. बाजार में आने के बाद इसका मुकाबला जावा 42 बॉबर से होगा. आइए, जन-गण के मन पर छाने वाली इस मोटरसाइकिल की खासियत के बारे में जानते हैं.

रॉयल एनफील्ड शॉटगन का डिजाइन

रॉयल एनफील्ड शॉटगन 650 से अभी हाल ही में पर्दा उठाया गया है. इसमें कुछ पुराने एलीमेंट्स को छोड़कर इसका पूरा डिजाइन और स्टाइल पूरी तरह बॉबर से मिलता-जुलता है. आने वाली बाइक में बाइक में राउंड हेडलाइट, बुलेट-स्टाइल टर्न इंडिकेटर्स, डुअल पी-शूटर एग्जॉस्ट और सिंगल-पीस सीट मिलने की संभावना है. इसके अलावा, इसमें सुपर मेट्योर 650 की तरह एलईडी लाइट, साइड-स्टैंड कट-ऑफ और सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिलने की संभावना है.

रॉयल एनफील्ड शॉटगन 650 का इंजन

रॉयल एनफील्ड शॉटगन 650 में सुपर मीटियोर 650 की तरह 648 सीसी पैरेलल ट्विन सिलेंडर इंजन दिया गया है, जो 47 पीएस की पावर और 52.3 एनएम का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है. इस इंजन के साथ 6 स्पीड ट्रांसमिशन भी दिया गया है. इसके अलावा, इस बाइक में 13.8 लीटर का टैंक दिया गया है, जिसकी कैपेसिटी सुपर मीटियोर के मुकाबले 1.9 लीटर कम है. रॉयल एनफील्ड शॉटगन 650 के माइलेज को लेकर 22 किलोमीटर प्रति लीटर का दावा किया गया है.

Also Read: Tata की इस कार को देखकर मचल जाएगा मन, BNCAP में मिल चुकी है 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग

रॉयल एनफील्ड शॉटगन 650 का स्पेसिफिकेशन

रॉयल एनफील्ड शॉटगन 650 को स्टील ट्युबुलर स्पाइन फ्रेम पर बनाया गया है. इसमें 43 मिलीमीटर बिग पिस्टन शोवा फ्रंट इनवर्टेड फोर्क और पीछे की तरफ ट्विन ट्यूब 5 स्टेप प्रीलोड एडजस्टेबल ड्युअल शॉक एब्सॉर्बर दिए गए हैं. इसके अलावा, रॉयल एनफील्ड शॉटगन 650 में मिड सेट फुट पैग्स दिए गए हैं. इसमें अपराइट राइडिंग पोजिशन मिलेगी मगर राइडर थोड़ा आगे की तरफ झुकेगा. इतना नहीं, इसकी सीट की हाइट 795 मिलीमीटर है, जो सुपर मीटियॉर के मुकाबले 55 मिलीमीटर ऊंची है. इस बाइक का ग्राउंड क्लीयरेंस 140 मिलीमीटर है, जो सुपर मीटियोर 650 के मुकाबले 5 मिलीमीटर ज्यादा है. इसका कर्ब वेट 240 किलोग्राम है, जो सुपर ​मीटियोर से 1 किलो कम है. रॉयल एनफील्ड शॉटगन 650 के फ्रंट में 18 इंच और पीछे 17 इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं. इसमें आगे की तरफ 100 सेक्शन और पीछे की तरफ 150 सेक्शन के ट्यूबलेस सिएट जूम क्रूज टायर्स दिए गए हैं.

Also Read: जंगल में मोरनी की तरह नाचती है Force की यह क्रूजर एसयूवी, चीता भी नहीं कर पाता बाल-बांका

रॉयल एनफील्ड शॉटगन 650 के फीचर्स

बॉबर स्टाइल मोटरसाइकिल रॉयल एनफील्ड शॉटगन 650 में एलईडी हेडलाइट, इंडिकेटर्स और टेललाइट के साथ-साथ सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और ट्रिपर नेविगेशन पॉड (टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन) दिए गए हैं, जो सुपर मीटियोर पर आधारित हैं. इसके अलावा, इसमें एक यूएसबी चार्जिंग पोर्ट भी दिया गया है. शॉटगन 650 में बार एंड मिरर्स और मैट ब्लैक फिनिश में ट्विन पीशूटर एग्जॉस्ट दिए गए हैं. इसमें रियर सीट भी दी गई है, जो चाबी घुमाते ही अपने आप बाहर आ जाती है. इससे शॉटगन 650 तीन स्टाइल सिंगल सीटर से डबल सीटर और इससे लगेज टूरर जैसी बन जाती है.

Also Read: वाह, क्या लगती जापानी गुड़िया है! ऑफ-रोडिंग कार के शौकीनों को बना रही पागल

रॉयल एनफील्ड शॉटगन की कीमत और मुकाबला

रॉयल एनफील्ड शॉटगन को चार कलर ऑप्शन में पेश किया जा सकता है,जिसमें ग्रीन ड्रिल, प्लाज़्मा ब्लू, शीटमेटल ग्रे और स्टेंसिल व्हाइट शामिल हैं. बाजार में आने के बाद यह मोटरसाइकिल जावा 42 बॉबर को टक्कर देगी. इसके साथ ही, भारत के एक्स-शोरूम में इसकी शुरुआती कीमत 3.60 लाख रुपये से शुरू हो सकती है.

Also Read: गर्लफ्रेंड सी क्यूट और Tata Nano से भी छोटी है ये सस्ती Electric Car, कम पैसे में मौज-मस्ती भरपूर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें