16.1 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

ट्रायम्फ स्क्रैम्बलर और केटीएम 390 को धूल चटाने आई Royal Enfield की ये बाइक, जानें पूरी डिटेल्स

नई हिमालयन 450 एक नए प्लेटफॉर्म के साथ हिमालयन 411 को बदलने के लिए पूरी तरह तैयार है. इसका डिजाइन काफी डेवलप्ड है. हालांकि, रॉयल एनफील्ड का कहना है कि इसमें पुराने मॉडल से कोई हिस्सा नहीं लिया गया है. यह हर मायने में एकदम नई है. नई हिमालयन दिखने में बहुत बड़ी है.

Royal Enfield Himalayan 450 : अभी हाल के दिनों में इटली के मिलान शहर में आयोजित ईआईसीएमए 2023 में रॉयल एनफील्ड ने अपनी नई मोटरसाइकिल हिमालयन 450 को पेश किया है. हालांकि, कंपनी की ओर से इसकी कीमतों से खुलासा नहीं किया है, लेकिन कहा जा रहा है कि आगामी 24 से 26 नवंबर के बीच गोवा में आयोजित रॉयल एनफील्ड के सालाना मोटोवर्स मोटरसाइकिल शो में इसकी घोषणा होने की संभावना है. मीडिया की रिपोर्ट्स में हिमालयन 450 में पावरफुल इंजन के साथ एडवांस्ड फीचर्स होने की उम्मीद है. कंपनी ने हिमालयन को वर्ष 2016 में पहली बार पेश किया था. इसके बाद उसने इसके कई अपडेटेड वर्जन को बाजार में उतार दिया है. चर्चा यह है कि हिमालयन 450 मोटरसाइकिल रॉयल एनफील्ड की पुरानी हिमालयन 411 से काफी अपडेटेड होगी. बताया यह भी जा रहा है कि भारत के बाजार में हिमालयन 450 का ट्रायम्फ स्क्रैम्बलर 400 एक्स, बीएमडब्ल्यू जी310 और केटीएम 390 एडवेंचर से मुकाबला होगा. आइए, जानते हैं रॉयल एनफील्ड की इस नई मोटरसाइकिल के बारे में…

हिमालयन 450 में बदलाव

नई हिमालयन 450 एक नए प्लेटफॉर्म के साथ हिमालयन 411 को बदलने के लिए पूरी तरह तैयार है. इसका डिजाइन काफी डेवलप्ड है. हालांकि, रॉयल एनफील्ड का कहना है कि इसमें पुराने मॉडल से कोई हिस्सा नहीं लिया गया है. यह हर मायने में एकदम नई है. नई हिमालयन दिखने में बहुत बड़ी है.

हिमालयन 411 होगी आउट

मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार जब हिमालयन 450 बाजार में बिक्री के लिए आएगी, तो मौजूदा हिमालयन 411 की जगह लेगी. हिमालयन 411 वर्ष 2016 से बाजार में है. हालांकि, कंपनी की ओर से इस पर कोई अधिक जानकारी सामने नहीं दी गई है. ग्राहक अगर 411 सीसी की रॉयल एनफील्ड की बाइक लेना चाहते हैं, तो उनके सामने स्क्रैम 411 का भी ऑप्शन मिल जाता है.

हिमालयन 450 में क्या होगा खास

मोटरसाइकिल बनाने वाली कंपनी रॉयल एनफील्ड ने हिमालयन 450 में कई बड़े बदलाव किए हैं. इससे यह बाइक पिछले मॉडल से बिल्कुल अलग दिखाई देता है. कंपनी की ओर से जारी किए गए टीजर की तस्वीर में व्हाइट कलर की मोटरसाइकिल को दिखाया गया है, जो वर्ष 2016 में लॉन्च की गई हिमालयन की याद दिलाती है. नई एडवेंचर मोटरसाइकिल के फ्रंट मडगार्ड पर हिमालयन ब्रांडिंग है. वहीं, फ्यूल टैंक, साइड पैनल और रियर फेंडर में हिमालयन का ग्राफिक्स दिखाई देगा. मोटरसाइकिल में राइड बाय वायर टेक्नोलॉजी दी गई है. वहीं अब इसमें स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल आएगा. ये ऑल एलईडी लाइटिंग सिस्टम से लैस होगी. बाइक कका कर्ब वेट करीब 196 किलोग्राम होगा वहीं इसका ग्रॉस वेट 394 किलो है. बाइक पुराने मॉडल से करीब 45 मिमी लंबर होगी.

हिमालयन 450 का डिजाइन

रॉयल एनफील्ड की हिमालयन 450 के डिजाइन की बात करें, तो इसमें एक बीक फेंडर, हाई सेट एलईडी लैंप, बड़ा सा फ्यूल टैंक और स्लिप्ट सीटों के साथ पेटिट टेल सेक्शन दिया गया है. इसके साथ ही, वायर स्पोक व्हील्स के साथ फ्रंट और रियर में क्रमश: 21 इंच और 17 इंच के व्हील्स दिए गए हैं. ऑफरोड राइडिंग के लिए इस मोटरसाइकिल में कुछ और फीचर्स शामिल किए जाने की संभावना है. इस मोटर के फ्यूल टैंक का डिजाइन भी बदल दिया गया है और ये पहले से बड़ा दिया गया है. माना जा रहा है कि इसके साथ मोटरसाइकिल की रेंज भी बढ़ जाएगी. वहीं इसके फ्रंट टायर की बात की जाए तो ये 21 इंच का और रियर 17 इंच का दिया गया है जो इसे एक परफेक्ट ऑफ रोडर बनाता है. मोटरसाइकिल के डिजाइन को बढ़ाने के लिए राउंड एलईडी है. वहीं पॉइंटेड फेंडर, बड़ी विंडस्क्रीन, स्‍प्‍लिट सीट्स और कॉम्पैक्ट टेल सेक्‍शन इसका लुक एन्हेंस करते हैं.

Also Read: BH-Series : भारत नंबर से लेंगे गाड़ी तो होगा बड़ा फायदा, जानिए क्या है प्रोसेस

हिमालयन 450 का इंजन

हालांकि, रॉयल एनफील्ड की ओर से हिमालयन 450 के इंजन को लेकर आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन लीक हुए दस्तावेज के आधार पर मीडिया की रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि इस मोटरसाइकिल में 451.65 सीसी की क्षमता वाला लिक्विड कूल्ड इंजन का इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसमें 39.45 बीएचपी की पावर जेनरेट करने की क्षमता होगी. इस मोटरसाइकिल की लंबाई करीब 2245 एमएम, चौड़ाई करीब 852 एमएम और ऊंचाई करीब 1315 एमएम होगी, जो इसके पुराने मॉडल के मुकाबले कहीं अधिक होगी. इसमें 1510 एमएम का व्हीलबेस देखने को मिल सकता है. इसका वजन करीब 394 किलोग्राम तक हो सकता है.

Also Read: गरीबों की किस्मत चमकाने आ गई Maruti, सिर्फ 5 लाख में दे रही ये कार, 30000 रुपये की छूट

हिमालयन 450 की प्राइस

हालांकि, रॉयल एनफील्ड ने अभी तक हिमालयन 450 की कीमत के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि एक्स-शोरूम में इसकी कीमत करीब 2.80 लाख से 3.10 लाख रुपये तक हो सकती है. बाजार में रॉयल एनफील्ड हिमालयन 452 की टक्कर केटीएम 390 एडवेंचर, बीएमडब्ल्यू जी 310 जीएस और येज्दी एडवेंचर से होगी. संभावना यह जाहिर की जा रही है कि इस मोटरसाइकिल को आगामी सात नवंबर को भारत के बाजार में लॉन्च किया जा सकता है.

Also Read: रतन टाटा ने गरीबों को दिया दिवाली गिफ्ट, अब हर कोई खरीद सकेगा Electric Car, जानें कौन सी है गाड़ी

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें