25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रतन टाटा… आंदोलन की कोख से पैदा हुई सपनों की कार! अब विरोधियों को देगी Electric का तगड़ा झटका

नैनो इलेक्ट्रिक कार को टाटा मोटर्स मई 2024 के बाद कभी भी बाजार में लॉन्च कर सकती है. हालांकि, इस कार को बाजार में पेश करने से पहले कंपनी इसे ऑटो एक्सपो में इसके प्री-प्रोडक्शन मॉडल से पर्दा उठा सकती है.

Ratan Tata’s dream car: रतन टाटा के सपनों की कार है टाटा नैनो. उनकी यह लखटकिया कार सामान्य कारों की तरह बनकर बाजार में नहीं आई, बल्कि इसका जन्म आंदोलन की बिसात पर हुई है. बाजार में आने के बाद यह काफी लोकप्रिय हुई, लेकिन 2019 के आते-आते उसकी बिक्री करीब-करीब खत्म हो गई. तब टाटा मोटर्स को उसका उत्पादन बंद कर देना पड़ा. यह बात दीगर है कि पेट्रोल इंजन पावर्ड टाटा नैनो बाजार में नहीं आ रही है, लेकिन अब यह अपने नए रूप में विरोधियों को इलेक्ट्रिक का झटका देने के लिए पूरे धूमधाम के साथ बाजार में आने वाली है. टाटा मोटर्स ने इसे इलेक्ट्रिक वर्जन में लाने की तैयारी में जुट गई है. मीडिया की अटकलों के अनुसार, रतन टाटा के सपनों वाली नैनो इलेक्ट्रिक का नाम जयेम नियो रखा जा सकता है. आइए, इस कार के बारे में जानते हैं.

भारत में कब होगी लॉन्च

नैनो इलेक्ट्रिक कार को टाटा मोटर्स मई 2024 के बाद कभी भी बाजार में लॉन्च कर सकती है. हालांकि, इस कार को बाजार में पेश करने से पहले कंपनी इसे ऑटो एक्सपो में इसके प्री-प्रोडक्शन मॉडल से पर्दा उठा सकती है. खबर यह भी है कि टाटा मोटर्स भारतीय बाजार में अपनी इलेक्ट्रिक कारों को पेश करने के पहले से ही नैनो के इलेक्ट्रिक वर्जन पर काम करना शुरू कर दिया है.

टाटा नैनो ईवी के फीचर्स

ऑटोकार इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, जयेम ऑटोमोटिव और टाटा मोटर्स के सहयोग से नैनो ईवी को नियो के नाम से बाजार में उतारा जा सकता है. बताया जा रहा है कि हालांकि, टाटा नैनो का इलेक्ट्रिक मॉडल नियो प्रोडक्शन शुरू कर दिया गया है. फिर भी, इसके फीचर्स को लेकर चर्चाएं काफी तेज है. टाटा नैनो ईवी के फीचर्स की बात करें, तो इस इलेक्ट्रिक कार में एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी, ब्लूटूथ और इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 6-स्पीकर साउंड सिस्टम, पावर स्टीयरिंग, पावर विंडो और ईबीडी के साथ एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम मिल सकते हैं.

Also Read: Hyundai की इस कार ने मनवाया लोहा, महिंद्रा एक्सयूवी 400 को पछाड़ जीता ICOTY की ज्यूरी का दिल

टाटा नैनो ईवी बैटरी पैक और माइलेज

टाटा नैनो ईवी में 17 किलोवॉट की बैटरी पैक मिल सकती है, जो एक बार फुल चार्ज होने पर 300 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है. कार की अधिकतम टॉप स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटा है. टाटा नैनो ईवी में 40 kW का इलेक्ट्रिक मोटर है, जो 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में 10 सेकंड का समय लेता है.

Also Read: जीप कंपास को छुट्टी करने आ रही Hyundai की ये फेसलिफ्ट कार, जून 2024 तक हो जाएगी लॉन्च

टाटा नैनो ईवी में इंजन

टाटा नैनो ईवी 624 सीसी ट्विन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन से लैस हो सकती है. कार का इंजन 38 बीएचपी और 51 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है. टाटा नैनो ईवी अपने पेट्रोल मॉडल की तर्ज पर मैनुअल और ऑटोमैटिक गियर के साथ आ सकती है. इलेक्ट्रिक वर्जन में आपको पावर की लंबी रेंज मिलेगी.

Also Read: Hyundai Venue का धुंआ छुड़ा रही Mahindra की 8 लाख तक वाली बजट कार, माइलेज में दो कदम आगे

टाटा नैनो ईवी की कीमत

वहीं, टाटा नैनो ईवी कार की कीमत के बारे में बात करें, तो यह भारत के एक्स-शोरूम में 3 से 5 लाख रुपये के बीच शुरुआती कीमत के साथ उपलब्ध होगी. हालांकि, मीडिया की रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि कंपनी ने इसका उत्पादन भी शुरू कर दिया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें