34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रतन टाटा की इस माइक्रो एसयूवी ने रिकॉर्ड पर मारा Punch! रच दिया इतिहास

टाटा मोटर्स ने अपनी माइक्रो एसयूवी कार पंच को अक्टूबर, 2021 में लॉन्च किया था. फिलहाल, यह कार नेक्सन एसयूवी के बाद सबसे अधिक बिकने वाली दूसरी कार है. इसकी हर महीने औसतन बिक्री करीब 10,000 इकाइयों की है.

Tata Punch SUV: टाटा मोटर्स की स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल्स (एसयूवी) ने साल 2024 में एक नया इतिहास रचते हुए एक और मील का पत्थर गाड़ दिया है. जनवरी 2024 में माइक्रो एसयूवी टाटा पंच ने 3 लाख इकाइयों के उत्पादन का रिकॉर्ड कायम किया है. टाटा मोटर्स ने सोशल मीडिया पर इसकी तस्वीर को शेयर किया है. कार निर्माता कंपनी ने पिछले नौ महीनों के अंदर टाटा पंच की 1 लाख इकाइयों की बिक्री करने में कामयाबी हासिल की है. टाटा मोटर्स की इस माइक्रो एसयूवी का बाजार में सीधा मुकाबला हुंडई एक्सटर से है. कंपनी ने इसके सीएनजी एडिशन को बाजार में लॉन्च कर दिया है और अब वह इसका इलेक्ट्रिक वर्जन लाने की तैयारी में जुटी गई है.

अक्टूबर 2021 में लॉन्च हुई थी टाटा पंच

टाटा मोटर्स ने अपनी माइक्रो एसयूवी कार पंच को अक्टूबर, 2021 में लॉन्च किया था. फिलहाल, यह कार नेक्सन एसयूवी के बाद सबसे अधिक बिकने वाली दूसरी कार है. इसकी हर महीने औसतन बिक्री करीब 10,000 इकाइयों की है. यह भारत में सबसे अधिक बिकने वाली एसयूवी में से एक है, जो नियमित रूप से टॉप 10 कारों की सूची में शामिल है.

Also Read: अयोध्या में Tata की ये ईवी कार, अतिथियों का करेगी सत्कार! CM Yogi ने तैनात किए 15 गाड़ी

टाटा पंच की प्राइस

टाटा मोटर्स ने पंच के सीएनजी वर्जन को भारत में लॉन्च कर दिया है. माइक्रो एसयूवी पंच चार वेरिएंट प्योर, एडवेंचर, अकंप्लिश्ड और क्रिएटिव में उपलब्ध है. कैमो एडिशन इसके एडवेंचर और अकंप्लिश्ड वेरिएंट पर बेस्ड है. यह 5 सीटर कार है, जिसमें पांच लोग बैठ सकते हैं. रेगुलर पंच में 366 लीटर का बूट स्पेस मिलता है. इस टाटा पंच गाड़ी का ग्राउंड क्लियरेंस 187 मिलीमीटर है. एक्स-शोरूम में पंच की कीमत 6 लाख रुपये से शुरू होती है, जो 9.52 लाख रुपये तक जाती है.

Also Read: बिहार में पकड़ुआ विवाह का मामला, सुप्रीम कोर्ट ने पटना हाई कोर्ट के फैसले पर लगाई रोक

टाटा पंच का इंजन और ट्रांसमिशन

टाटा पंच माइक्रो एसयूवी कार में 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 86 पीएस की पावर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. इंजन के साथ इसमें 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन रखा गया है. इसके सीएनजी वेरिएंट में भी यही इंजन मिलता है, लेकिन सीएनजी मोड में इसका पावर आउटपुट 77 पीएस और 97 एनएम है. इसमें सीएनजी वेरिएंट के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है.

Also Read: कौन है शाहजहां शेख, जिसके ठिकानों पर छापा मारना ईडी अधिकारियों को पड़ गया महंगा

टाटा पंच के फीचर्स और मुकाबला

माइक्रो एसयूवी टाटा पंच कार में 7.0 इंच टचस्क्रीन सिस्टम, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटो एसी, ऑटोमेटिक हेडलाइटें, वाइपर और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर दिए गए हैं. इसके साथ ही, सवारियों की सुरक्षा के लिए इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस और रियर पार्किंग कैमरा जैसे फीचर दिए गए हैं. बाजार में टाटा पंच का मुकाबला हुंडई एक्सटर, महिंद्रा केयूवी100 एनएक्सटी और मारुति इग्निस से है. वहीं, कीमत के मामले में यह निसान मैग्नाइट और रेनो काइगर को भी टक्कर देती है.

Also Read: दिल्ली सरकार के अस्पताल में घटिया दवाइयों की आपूर्ति के मामले की होगी सीबीआई जांच, ‘आप’ ने कहा- स्वागत है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें