26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Rajdoot Electric Bike: 1990 के दौर की सुपरहिट राजदूत बाइक एक बार फिर एलेक्ट्रिक अवतार में मचाएगी धूम!

Rajdoot Electric Bike: हाल के वर्षों में, इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों का क्रेज शुरू हुआ है. इस रुझान के मद्देनजर, राजदूत ने एक इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के साथ बाजार में फिर से प्रवेश करने की योजना की घोषणा की है.

Rajdoot Electric Bike: राजदूत एक भारतीय मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी थी, जो अपनी मजबूत और विश्वसनीय मोटरसाइकिलों के लिए जानी जाती थी. कंपनी ने 1952 में अपनी पहली मोटरसाइकिल लॉन्च की और 1990 के दशक तक भारत में एक प्रमुख खिलाड़ी रही. हालांकि, कंपनी को 1990 के दशक के अंत में वित्तीय कठिनाइयों का सामना करना पड़ा और यह 1996 में दिवालिया घोषित हो गई.

Rajdoot Electric Bike Launch Soon

हाल के वर्षों में, इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों का क्रेज शुरू हुआ है. इस रुझान के मद्देनजर, राजदूत ने एक इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के साथ बाजार में फिर से प्रवेश करने की योजना की घोषणा की है.

Also Read: Maruti Omni Electric: मारुति की सबसे फेमस कार ‘ओमनी’ अब इलेक्ट्रिक अवतार में लॉन्च होने को तैयार!

Rajdoot Electric Bike Mileage/Range

नई राजदूत इलेक्ट्रिक बाइक एक स्टाइलिश और आधुनिक मोटरसाइकिल होने की उम्मीद है, जिसमें एक बार चार्ज करने पर 150 किलोमीटर तक की रेंज होगी. यह प्रतिस्पर्धी रूप से कीमत पर भी होने की उम्मीद है.

Rajdoot Electric Bike Re-Launch

नई राजदूत इलेक्ट्रिक बाइक की लॉन्चिंग भारतीय इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल बाजार के लिए एक सकारात्मक संकेत है. यह राजदूत ब्रांड की स्थायी लोकप्रियता का भी प्रमाण है.

New Rajdoot Electric Featrures and Specs

  • मोटर: 3000W BLDC मोटर

  • बैटरी: 4.0 kWh लिथियम-आयन बैटरी

  • रेंज: 150 किलोमीटर

  • अधिकतम गति: 100 किलोमीटर प्रति घंटा

  • ब्रेक: सिंगल डिस्क ब्रेक (फ्रंट) और पीछे के टायर पर डिस्क ब्रेक

  • डिस्प्ले: TFT इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर

  • वजन: 115 किलोग्राम

  • कीमत: ₹1.50 लाख से ₹1.60 लाख (एक्स-शोरूम)

नई राजदूत इलेक्ट्रिक बाइक की भारत में 2024 में लॉन्च होने की उम्मीद है.

Rajdoot Bike History

दोस्तो भारत में राजदूत की कहानी साल 1962 में शुरू हुई थी क्योंकि उसी साल एस्कॉर्ट्स नाम की एक भारतीय कंपनी ने भारत की पहली राजदूत बाइक का प्रोडक्शन शुरू किया था. कंपनी ने अपनी पहली बाइक को XLT नाम दिया था जिसे की लोग राजदूत 175 कहकर भी बुलाते थे.

राजदूत पोलैंड की एक बाइक SHL M11 का इंडियन वर्जन थी

यह असल में पोलैंड की एक बाइक SHL M11 का इंडियन वर्जन थी. जिसे की कंपनी ने भारतीय सड़को और लोगो की पसंद के अनुसार थोड़े बहुत बदलाव करके इंडियन मार्केट में उतारा था. अब इस बात में तो कोई सक था की राजदूत 175cc एक बेहद शानदार और दमदार बाइक थी. लेकिन मार्केट में नई होने के कारण इसे लोगो का दिल और भरोसा जितने के लिए काफी स्ट्रगल करना पड़ा.

बुलेट Vs राजदूत

इसके अलावा उस टाइम में दमदार बाइक्स की कैटेगरी में बुलेट पहले ही अपना कब्जा जमा चुकी थी. और इस टाइम वो लोगो के बीच में काफी ज्यादा पॉपुलर हुआ करती थी. जिसके चलते शुरुआती सालो में राजदूत 175cc पर कुछ खास ध्यान नहीं दिया. हालांकि यह बाइक इंडियन मार्केट में मोजूद दूसरी बाइक की तुलना में स्टाइलिश, एडवांस्ड, पावरफुल और मजबूत थी लेकिन फिर भी कस्टमर के द्वारा इसे खास रिस्पॉन्स नहीं दिया गया. बावजूद इसके ये बाइक एक सफल भारतीय बाइक के रूप में जानी जाती है.

Also Read: Nexon, Brezza और Venue का खेल खत्म! महिंद्रा जल्द लॉन्च करेगी सबसे सस्ती एसयूवी XUV 200

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें