14.1 C
Ranchi
Friday, March 1, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Maruti की ये कार किआ करेंस का करेगी खात्मा! दिसंबर के लिए 67,000 यूनिट्स की ओपन बुकिंग

अर्टिगा 6 कलर ऑप्शन में आती है, जिसमें ऑबर्न रेड, मैग्मा ग्रे, पर्ल मेटेलिक आर्कटिक व्हाइट, पर्ल मेटेलिक डिग्निटी ब्राउन, प्राइम ऑक्सफोर्ड ब्लू और स्प्लेंडिड सिल्वर शामिल है. सेवन सीटर अर्टिगा में कम से कम सात पैसेंजर आसानी से बैठकर सफर कर सकते हैं.

Maruti Suzuki Ertiga Booking for December 2023: भारत की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया की अर्टिगा सीएनजी की डिमांड काफी है. बाजार में मारुति की यह कार किआ करेंस को सीधा टक्कर देती है. इसके अलावा, उसका मुकाबला टोयोटा इनोवा क्रिस्टा और महिंद्रा मराजो से भी है. कंपनी ने इसके कॉन्सेप्ट मॉडल को अभी हाल ही में लॉन्च किया है. सबसे बड़ी बात यह है कि साल 2023 के आखिरी महीने दिसंबर में डिलीवरी के लिए इस कार की ओपन बुकिंग करीब 67,000 इकाइयों की हो चुकी है. मारुति सुजुकी ने अर्टिगा की ओपन बुकिंग का आंकड़ा जारी किया है. कंपनी की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, किआ करेंस को टक्कर देने वाली अर्टिगा की ओपन बुकिंग 67,000 इकाइयों तक पहुंच गई है. कंपनी ने यह भी कहा कि सेवन सीटर एमपीवी कार के सीएनजी वेरिएंट की वेटिंग पीरियड और डिमांड पेट्रोल वेरिएंट के मुकाबले अधिक है. आइए, मारुति सुजुकी इंडिया की एमपीवी कार अर्टिगा की खासियत के बारे में जानते हैं.

मारुति सुजुकी अर्टिगा की प्राइस और कलर ऑप्शन

एक्स-शोरूम में मारुति अर्टिगा कार की कीमत 8.64 लाख रुपये से शुरू होती है, जो 13.08 लाख रुपये जाती है. यह कार कुल चार वेरिएंट में आती है, जिनमें एलएक्सआई, वीएक्सआई, जेडएक्सआई और जेडएक्सआई प्लस शामिल हैं. सीएनजी किट का ऑप्शन इसके दो वेरिएंट वीएक्सआई और जेडएक्सआई में मिलता है. वहीं अगर इसके कलर ऑप्शन की बात करें, तो अर्टिगा 6 कलर ऑप्शन में आती है, जिसमें ऑबर्न रेड, मैग्मा ग्रे, पर्ल मेटेलिक आर्कटिक व्हाइट, पर्ल मेटेलिक डिग्निटी ब्राउन, प्राइम ऑक्सफोर्ड ब्लू और स्प्लेंडिड सिल्वर शामिल है. सेवन सीटर अर्टिगा में कम से कम सात पैसेंजर आसानी से बैठकर सफर कर सकते हैं. इसका बूट स्पेस 209 लीटर का है, जिसे थर्ड रो की सीटों को फोल्ड करके 550 लीटर तक बढ़ाया जा सकता है.

मारुति सुजुकी अर्टिगा इंजन स्पेसिफिकेशन

मारुति सुजुकी अर्टिगा एमपीवी कार में 1.5-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन, माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ दिया गया है. यह इंजन 103 पीएस की पावर और 136.8 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है. इंजन के साथ इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है. वहीं, 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स को ऑप्शनल रखा गया है. इस एमपीवी कार के साथ सीएनजी किट का ऑप्शन भी मिल रहा है. सीएनजी किट के साथ यह 88 पीएस की पावर और 121.5 एनएम का टॉर्क देती है.

Also Read: PHOTO: सात समंदर पार धूम मचाने को तैयार Maruti की ये कार, दुल्हन की तरह सज-धजकर जाएगी विदेश

मारुति सुजुकी अर्टिगा माइलेज

मारुति सुजुकी अर्टिगा के माइलेज की बात करें, तो इसके पेट्रोल मैनुअल ट्रिम में 20.51 किलोमीटर प्रति लीटर और पेट्रोल ऑटोमैटिक ट्रिम में 20.3 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज मिलता है. वहीं, अर्टिगा सीएनजी वेरिएंट में 26.11 किलोमीटर प्रति किलो का माइलेज मिलता है.

Also Read: Maruti, महिंद्रा, हुंडई और होंडा की लग गई लॉटरी, SUV कारों की रिकॉर्डतोड़ बिक्री से बरस रहीं लक्ष्मी

मारुति सुजुकी अर्टिगा के फीचर्स और मुकाबला

मारुति सुजुकी अर्टिगा में एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले सपोर्ट करने वाला नया 7-इंच स्मार्टप्ले प्रो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, पैडल शिफ्टर्स और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी (टेलीमेटिक्स) शामिल हैं. इसके अलावा इसमें क्रूज़ कंट्रोल, ऑटो हेडलैंप्स और ऑटो एसी जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं. वहीं, पैसेंजरों की सुरक्षा की बात करें, तो इसमें ड्यूल एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी, ब्रेक असिस्ट, रियर पार्किंग सेंसर्स और आईएसोफिक्स चाइल्ड सीट एंकरेज मिलते हैं. इस एमपीवी कार के टॉप वेरिएंट्स में दो अतिरिक्त एयरबैग्स (कुल 4) और ईएसपी के साथ हिल होल्ड कंट्रोल जैसे फीचर भी दिए गए हैं. बाजार में मारुति अर्टिगा कार का मुकाबला मारुति एक्सएल6, किआ कैरेंस, टोयोटा इनोवा क्रिस्टा और महिंद्रा मराजो से है.

Also Read: Maruti Jimny का नया अवतार फोर्स गुरखा और थार को करेगी बेकार! जानें क्या है खासियत

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें