15.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeऑटोकारMaruti की इस कार ने गाड़ा मील का पत्थर! इन गाड़ियों को पछाड़कर 1 Million के करीब

Maruti की इस कार ने गाड़ा मील का पत्थर! इन गाड़ियों को पछाड़कर 1 Million के करीब

बाजार में मारुति सुजुकी ब्रेजा का टाटा नेक्सन से सीधा मुकाबला है. मार्च 2016 में जब इस कार को बाजार में उतारा गया था, तो उसके बाद बिक्री के मामले में यह नेक्सन से पिछड़ने लगी. इसके बाद मारुति सुजुकी ने इस कार के सीएनजी एडिशन को बाजार में उतारा, जिसने उसकी बिक्री को बढ़ाने में मदद की.

Maruti Suzuki Bezza Sales 1 Million Milestone: दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया की ब्रेजा कार ने बिक्री के मामले में मील का नया पत्थर गाड़ दिया है. इस कार ने मार्च 2016 से नवंबर 2023 के अंत तक भारत में बिक्री के मामले में 1 मिलियन यानी 10 लाख के आंकड़े के करीब पहुंच गई है. सबसे बड़ी बात यह है कि मारुति सुजुकी ब्रेजा की बिक्री की रफ्तार यही रही, तो चालू वित्त वर्ष के बाकी के चार महीनों में यह 1.67 इकाइयों की अनुमानित बिक्री के लक्ष्य को पार कर सकती है.

मार्च तक एक और रिकॉर्ड कायम करेगी ब्रेजा

मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार, मारुति सुजुकी इंडिया ने ब्रेजा को मार्च 2016 में लॉन्च किया था. तब से लेकर नवंबर 2023 के बीच मारुति ने ब्रेजा की करीब 9,96,608 इकाइयों की अनुमानित बिक्री की है, जो 1 मिलियन यानी 10 लाख इकाइयों के बेंचमार्क से केवल 3,392 इकाइयां कम है. हालांकि, बताया यह भी जा रहा है कि दिसंबर के पहले सप्ताह की बिक्री में इस आंकड़े को पार कर लिया जाएगा. अनुमान यह भी है कि चालू वित्त वर्ष के बाकी के चार महीनों में यह कार 1.67 इकाइयों की बिक्री को पार कर लेगी. इसके बाद यह कार भारत में सबसे कम समय में अधिक बिकने वाली गाड़ी का रिकॉर्ड कायम हो जाएगा.

बाजार में टाटा नेक्सन को देती है टक्कर

बाजार में मारुति सुजुकी ब्रेजा का टाटा नेक्सन से सीधा मुकाबला है. मार्च 2016 में जब इस कार को बाजार में उतारा गया था, तो उसके बाद बिक्री के मामले में यह नेक्सन से पिछड़ने लगी. हालत यह हो गया कि वित्त वर्ष 2022 और वित्त वर्ष 2023 के दौरान एसयूवी सेगमेंट में टाटा नेक्सन सबसे अधिक बिकने वाली कार बन गई. इसके बाद मारुति सुजुकी ने इस कार के सीएनजी एडिशन को बाजार में उतारा, जिसने उसकी बिक्री को बढ़ाने में मदद की. मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, वित्त वर्ष 2023-24 के पहले आठ महीनों में मारुति सुजुकी इंडिया ने ब्रेजाकी करीब 1.10 लाख से अधिक इकाइयों की बिक्री की, जो टाटा नेक्सन से करीब 593 इकाइयां अधिक है.

मारुति सुजुकी ब्रेजा की कीमत

भारत के बाजार में मारुति ब्रेजा सीएनजी लॉन्च हो गई है. देश के एक्स-शोरूम में इस कार की कीमत करीब 8.29 लाख रुपये से शुरू होती है, जो 14.14 लाख रुपये तक जाती है. मारुति सुजुकी ब्रेजा चार वेरिएंट में आती है, जिसमें एलएक्सआई, वीएक्सआई, जेडएक्सआई और जेडएक्सआई प्लस शामिल हैं. इस कार के टॉप वेरिएंट जेडएक्सआई प्लस को छोड़कर सभी वेरिएंट्स में सीएनजी किट का ऑप्शन दिया गया है. इसका जेडएक्सआई और जेडएक्सआई प्लस वेरिएंट ब्लैक एडिशन में भी उपलब्ध है.

मारुति सुजुकी ब्रेजा में कलर ऑप्शन

मारुति सुजुकी ब्रेजा छह मोनोटोन और तीन ड्यूल टोन कलर ऑप्शंस में आती है, जिसमें सिजलिंग रेड, ब्रेव खाखी, एक्सूबरंट ब्लू, मैग्मा ग्रे, स्प्लेंडिड सिल्वर, पर्ल आर्कटिक व्हाइट, मिडनाइट ब्लैक रूफ के सिजलिंग रेड, आर्कटिक व्हाइट रूफ के साथ ब्रेव खाकी और मिडनाइट ब्लैक रूफ के साथ स्प्लेंडिड सिल्वर शामिल हैं. यह एक 5-सीटर कार है, जिसमें पांच पैसेंजर बैठ सकते हैं. इस सबकॉम्पेक्ट एसयूवी कार में 328 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है.

Also Read: मारुति 800 भारत में आज भी है पॉपुलर, 40 साल से कर रही है राज

मारुति सुजुकी ब्रेजा का इंजन

मारुति ब्रेजा में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 101 पीएस की पावर और 136 एनएम का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है. इंजन के साथ इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 6-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन की च्वाइस दी गई है. इस गाड़ी के सीएनजी वर्जन में भी यही इंजन ऑप्शन मिलता है. हालांकि, इसका पावर आउटपुट 88 पीएस और 121.5 एनएम है जो रेगुलर मॉडल से कम है. सीएनजी वर्जन में इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है.

Also Read: मुकेश अंबानी की इच्छाधारी कार मचाती है धमाल, करतब देख दांत से दबा लेंगे अंगुली

मारुति सुजुकी ब्रेजा के फीचर्स

मारुति सुजुकी ब्रेजा कार में 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, चार स्पीकर, पडल शिफ्टर्स (ऑटोमेटिक वेरिएंट), सनरूफ, एम्बिएंट लाइटिं, वायरलेस फोन चार्जर, हेड्स-अप डिस्प्ले और 360 डिग्री कैमरा जैसे फीचर दिए गए हैं. वहीं, सवारियों की सुरक्षा के लिए इसमें छह एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी और रियर पार्किंग सेंसर्स, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और हिल होल्ड असिस्ट दिए गए हैं. बाजार में इस का मुकाबला किआ सोनेट, रेनो काइगर, महिंद्रा एक्सयूवी300, निसान मैग्नाइट, टाटा नेक्सन, हुंडई वेन्यू और मारुति फ्रॉन्क्स से है.

Also Read: गर्लफ्रेंड सी क्यूट और Tata Nano से भी छोटी है ये सस्ती Electric Car, कम पैसे में मौज-मस्ती भरपूर

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें