28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भारत में लग्जरी कार सेगमेंट की वृद्धि रहेगी धीमी, 2024 में बिक्री पर पड़ेगा गहरा असर

ऑडी इंडिया के प्रमुख बलबीर सिंह ढिल्लो ने कहा कि समूचा कार उद्योग तेजी से बढ़ रहा है. लग्जरी कार सेगमेंट में बढ़ोतरी हो रही है. पिछले साल उद्योग में सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की गई.

मुओनियो (फिनलैंड) : जर्मनी की लग्जरी कार निर्माता कंपनी ऑडी भारत के बाजार को लेकर काफी उत्साहित दिखाई दे रही है, लेकिन लग्जरी कार सेगमेंट की वृद्धि को लेकर चिंतित भी नजर आ रही है. उसका मानना है कि हाई टैक्स को तर्कसंगत बनाकर कम करने तक देश में लग्जरी कार की पहुंच दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के मुकाबले कम बनी रहेगी. इसके साथ ही, ऑडी को भारत में लग्जरी कार खंड की वृद्धि 2024 मध्यम से कम रहने की उम्मीद है. 2023 में यह करीब 25 फीसदी रही थी.

समूचे कार उद्योग में वृद्धि दर्ज

मीडिया से बातचीत करते हुए ऑडी इंडिया के प्रमुख बलबीर सिंह ढिल्लो ने कहा कि समूचा कार उद्योग तेजी से बढ़ रहा है. लग्जरी कार सेगमेंट में बढ़ोतरी हो रही है. पिछले साल उद्योग में सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की गई. उन्होंने कहा कि भारत की जीडीपी बढ़ रही है. मोटर वाहन उद्योग की वृद्धि के लिए आप जो भी पैमाने रखते हैं, वे सभी बढ़ रहे हैं. इसलिए हमारा मानना है कि हम सही समय पर सही स्थान पर हैं. यह भारत का समय है और हम भी लगातार वृद्धि करते रहेंगे.

Also Read: 13 लोगों वाली इस बड़ी फैमिली के आगे Force Traveller को भूल जाएंगे आप! जानें इसकी कीमत

भारत में शुरुआती चरण में है लग्जरी कार क्षेत्र

भारतीय बाजार की क्षमता पर ढिल्लो ने कहा कि अगर मैं भारतीय लग्जरी कार क्षेत्र की तुलना करूं, तो मैं यही कहूंगा कि हम शुरुआती चरण में हैं. उन्होंने कहा कि उस क्षेत्र के कई देशों में समूचे कार बाजार में लक्जरी कार की पहुंच पांच से छह फीसदी और कुछ बाजारों में 20 फीसदी तक है. उन्होंने कहा कि इसलिए मुझे लगता है कि हमारे पास करने के लिए अब भी बहुत कुछ है.

Also Read: वेलोसिटी वेरिएंट में आ गई मारुति की मॉस्ट पॉपुलर कार, 43,000 रुपये की एक्सेसरीज फ्री

टैक्स में कटौती करने से बढ़ेगा लग्जरी कार बाजार

बलवीर सिंह ढिल्लो ने कहा कि करों को कम करके उन्हें तर्कसंगत बनाने से भारत में लग्जरी कार बाजार की वृद्धि को और बढ़ावा देने में मदद मिलेगी. अभी तक अधिकतर लग्जरी कार पर कुल कर दर (जीएसटी सहित उपकर) करीब 50 फीसदी है. उन्होंने कहा कि मुझे यकीन है कि एक समय यह तर्कसंगत होगा, जो हमें तेज वृद्धि करने में मदद देगा, जब तक यह कम गति में बढ़ता रहेगा. ऑडी इंडिया ने 2022 में 4,187 इकाइयों के मुकाबले 2023 में 7,931 इकाइयां बेची थीं.

Also Read: किलर लुक में आ रही Toyota की 7 सीटर नई हाइराइडर, मारुति की फैसिलिटी में हो रही तैयार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें