18.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeऑटोकारLong Drive Tips: लंबे सफर पर निकलने से पहले चेक कर लें अपनी कार, कहीं रास्ते में ना पड़...

Long Drive Tips: लंबे सफर पर निकलने से पहले चेक कर लें अपनी कार, कहीं रास्ते में ना पड़ जाए पछताना!

नया साल आने को है और अगले महीने से हॉली-डे सीजन भी शुरू हो जाएगा. लोग लंबी छुट्टियों में अपने पिकनिक डेस्टिनेशन को निकल पड़ेंगे. वहीं लॉंग लंबी दूरी की यात्राओं के लिए कुछ अपनी कार के साथ लॉंग ड्राइव करना पसंद करते हैं, आज हम आपको लॉंग ड्राइव के लिए कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे आपका सफर आसान हो जाएगा.

लंबे सफर में निकलने से पहले कार को तैयार करना बहुत महत्वपूर्ण है. यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि आपकी कार सुरक्षित और विश्वसनीय है, और यह आपको लंबी यात्रा का आनंद लेने में मदद करेगा. यहाँ लंबे सफर में निकलने से पहले कार को तैयार करने के लिए कुछ विस्तृत, उदाहरण सहित या विस्तारित सुझाव दिए गए हैं:

अपनी कार की सर्विसिंग करवाएं: आपकी कार की सर्विसिंग करने से यह सुनिश्चित होगा कि सभी आवश्यक भाग और तरल पदार्थ ठीक से काम कर रहे हैं. इसमें तेल बदलना, टायरों की जांच करना, और ब्रेक और अन्य महत्वपूर्ण भागों की जांच करना शामिल है.

अपने कार के टायरों की जांच करें: टायरों में पर्याप्त हवा का दबाव होना चाहिए और वे अच्छी स्थिति में होने चाहिए. टायरों में कोई भी दरार या अन्य क्षति नहीं होनी चाहिए. टायरों के दबाव की जांच करने के लिए, आप एक टायर प्रेशर गेज का उपयोग कर सकते हैं. टायरों के दबाव को निर्माता के निर्देशों के अनुसार बनाए रखें.

अपने कार के इंजन ऑयल और तरल पदार्थों की जांच करें: सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त तेल है, और अन्य आवश्यक तरल पदार्थों, जैसे कि रेडिएटर तरल, ब्रेक तरल और विंडशील्ड वाइपर तरल.

अपने कार के ब्रेक की जांच करें: यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके ब्रेक अच्छी स्थिति में हैं, ब्रेक पैड्स और डिस्क की जांच करें. यदि आवश्यक हो, तो उन्हें बदलें. ब्रेक पैड्स की जांच करने के लिए, आप ब्रेक पैड इंडिकेटर का उपयोग कर सकते हैं. ब्रेक पैड्स को बदलने की आवश्यकता है यदि इंडिकेटर ब्रेक पैड के किनारे के पास है.

अपने कार के लाइटों की जांच करें: यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी लाइटें ठीक से काम कर रही हैं, उन्हें चालू करें और देखें कि क्या वे रोशनी दे रही हैं. यदि कोई लाइट नहीं जल रही है, तो इसे ठीक करने के लिए एक मैकेनिक को बुलाएं.

इंजन के प्रदर्शन की जांच करें: सुनिश्चित करें कि आपका इंजन ठीक से चल रहा है और कोई समस्या नहीं है. इंजन के प्रदर्शन की जांच करने के लिए, इसे कुछ मिनटों के लिए चलाएं और देखें कि क्या कोई धुआं या अन्य असामान्य आवाजें आ रही हैं.

बैटरी की जांच करें :सुनिश्चित करें कि आपकी बैटरी अच्छी स्थिति में है और यह पूरी तरह चार्ज है. बैटरी की जांच करने के लिए, एक बैटरी टेस्टर का उपयोग करें. यदि बैटरी का वोल्टेज कम है, तो इसे चार्ज करने की आवश्यकता है.

अपने कर के फ्यूल टैंक को भरें: सुनिश्चित करें कि आपके पास लंबी यात्रा के लिए पर्याप्त ईंधन है.

अपने साथ आवश्यक उपकरण और सामान ले जाएं. इसमें शामिल है:

  • एक प्राथमिक चिकित्सा किट

  • एक टायर पंचर किट

  • एक लाइफ जैकेट

  • GPS

  • स्नैक्स और पेय

  • आरामदायक कपड़े

Also Read: Safest Car: कार लेने से पहले जांच लें सेफ्टी रेटिंग, जानें भारत की सबसे सुरक्षित कारों के बारे में

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें