30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Durga puja : दुर्गापूजा के दौरान मध्य रात्रि तक कोलकाता मेट्राे परिसेवाएं रहेंगी चालू

सप्तमी-अष्टमी और नवमी पर विशेष सेवाएं उपलब्ध रहेंगी. इन दिनों 248 मेट्रो सेवाएं उपलब्ध रहेंगी. इन तीन दिनों में मेट्रो रात 12 बजकर 55 मिनट से अगले दिन सुबह पांच बजे तक चलेगी. इन तीन दिनों में पीक आवर्स के दौरान हर छह से सात मिनट पर मेट्रो चलेगी.

पश्चिम बंगाल सरकार ने मेट्रो रेलवे कोलकाता के अधिकारियों से 27 अक्टूबर को मध्यरात्रि तक ट्रेन सेवाएं चालू रखने के लिए कहा है जिससे इस दिन ‘दुर्गा पूजा उत्सव’ को देखने आए लोग आसानी से आवाजाही कर सकें. कोलकाता मेट्रो के अधिकारी ने बताया कि कोलकाता के रेड रोड पर महोत्सव में बड़ी संख्या में लोगों के आने की उम्मीद है जिसके कारण यातायात विभाग के विशेष आयुक्त ने 27 अक्टूबर को मध्यरात्रि तक ट्रेन सेवा चालू रखने के लिए मेट्रो रेलवे के महाप्रबंधक को पत्र लिखा है.


27 अक्टूबर को मध्य रात्रि तक 23 अतिरिक्त बसों का होगा संचालन

कोलकाता में दुर्गा पूजा की प्रतिमाओं को वार्षिक उत्सव के दौरान एक रंगारंग आकर्षक परेड में प्रदर्शित किया जाता है. यूनेस्को ने वर्ष 2021 में कोलकाता में दुर्गा पूजा को ‘अमूर्त सांस्कृतिक विरासत’ का दर्जा दिया था. इस बीच पश्चिम बंगाल परिवहन निगम (डब्ल्यूबीटीसी) ने कहा है कि वह 27 अक्टूबर को मध्य रात्रि तक 23 अतिरिक्त बसों का संचालन करेगा.

Also Read: ‘यात्री साथी’ ऐप का उद्घाटन करेंगी सीएम ममता बनर्जी, बंगाल में अब किफायती दरों में बुक कर सकेंगे टैक्सी
सप्तमी-अष्टमी और नवमी को 248 मेट्रो सेवाएं उपलब्ध रहेंगी

सप्तमी-अष्टमी और नवमी पर विशेष सेवाएं उपलब्ध रहेंगी. इन दिनों 248 मेट्रो सेवाएं उपलब्ध रहेंगी. इन तीन दिनों में मेट्रो रात 12 बजकर 55 मिनट से अगले दिन सुबह पांच बजे तक चलेगी. इन तीन दिनों में पीक आवर्स के दौरान हर छह से सात मिनट पर मेट्रो चलेगी. दसमी पर मेट्रो सेवा शेड्यूल में फिर कुछ बदलाव किये जा रहे हैं. यात्रियों की सुविधा के लिए विजय दशमी पर मेट्रो की 132 सेवाएं उपलब्ध रहेंगी. उस दिन मेट्रो दोपहर एक बजे से रात 11 बजे तक चलेगी. मेट्रो प्रबंधन की ओर से बताया गया है कि यह सेवा उस दिन के व्यस्त समय के दौरान हर सात मिनट पर उपलब्ध रहेगी.

Also Read: Photos : देखें कोलकाता में विशेष थीम के साथ तैयार किये गये पूजा पंडाल की खास झलकियां
मेट्राे स्टेशनों पर सुरक्षा की खास व्यवस्था 

मेट्रो प्रबंधन ने बताया है कि दक्षिणेश्वर, दमदम, बेलगछिया, श्यामबाजार, शोभाबाजार-सुतानुति, महात्मा गांधी रोड, सेंट्रल, जतिन दास पार्क, कालीघाट, रवींद्र सरोवर, कवि नजरुल, कवि सुभाष, सियालदह और बंगाल केमिकल, इन सभी स्टेशनों पर पंडाल देखने के लिए काफी लोग आ रहे हैं. यह देखते हुए अधिक संख्या में रेलवे सुरक्षा कर्मियों (आरपीएफ) को तैनात किया गया है. आपातकालीन स्थिति से निबटने के लिए पांच सदस्यीय त्वरित प्रतिक्रिया टीम और आपदा प्रतिक्रिया टीम मौजूद है. महिला यात्रियों और बच्चों की सुरक्षा के लिए महिला आरपीएफ की टीम को तैनात किया गया है. नोआपाड़ा, टॉलीगंज, कवि सुभाष और सेंट्रल पार्क मेट्रो कार शेड पर विशेष निगरानी रखी जा रही है. आरपीएफ कर्मियों को भीड़-भाड़ वाले समय में यात्रियों को सचेत करने के लिए हैंड-माइक का उपयोग करने के लिए कहा गया है. मेट्रो स्टेशनों पर सीसीटीवी निगरानी के साथ-साथ संदिग्ध वस्तुओं का पता लगाने के लिए खोजी कुत्तों का भी इस्तेमाल किया जायेगा.

Also Read: सुप्रीम कोर्ट ने इडी से अभिषेक, उनकी पत्नी के खिलाफ लुकआउट नोटिस पर मांगी रिपोर्ट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें