22.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeऑटोकारHyundai की इस कार ने मनवाया लोहा, महिंद्रा एक्सयूवी 400 को पछाड़ जीता ICOTY की ज्यूरी का दिल

Hyundai की इस कार ने मनवाया लोहा, महिंद्रा एक्सयूवी 400 को पछाड़ जीता ICOTY की ज्यूरी का दिल

हुंडई आयनिक 5 को पहली बार भारत में इस साल की शुरुआत में ऑटो एक्सपो 2023 में शोकेस किया गया था. यह 72.6 किलोवाट बैटरी पैक यूनिट से लैस है, जो क्रॉसओवर के रियर एक्सएल पर लगे एकमात्र इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जुड़ा हुआ है.

Hyundai Ioniq 5 Wins ICOTY 2024 Award: इंडियन कार ऑफ द ईयर 2024 (आईसीओटीवाई 2024) अवॉर्ड के नतीजे आ गए हैं. इस अवॉर्ड में दक्षिण कोरियाई कंपनी हुंडई आयनिक 5 कार ने बाजी मारी है. इन कारों में हुंडई आयनिक 5 ने आईसीओटीवाई की ज्यूरी का दिल जीतकर भारत के एसयूवी कारों में अपना लोहा मनवाने में कामयाबी हासिल की है. भारत में हुंडई आयोनिक 5 कार का मुकाबला बीएमडब्ल्यू आई7, मर्सिडीज बेंज ईक्यूई, वोल्वो सी20 रिचार्ज, बीवाईडी अट्टो3, महिंद्रा एक्सयूवी 400, सिट्रोएन ईसी3 और एमजी कॉमेट से मुकाबला है. इस पुरस्कार में बीएमडब्ल्यू आई7 को दूसरा स्थान और एमजी कॉमेट को तीसरा स्थान मिला है.

ऑटो एक्सपो 2023 में शोकेस की गई थी हुंडई आयनिक 5

हुंडई आयनिक 5 को पहली बार भारत में इस साल की शुरुआत में ऑटो एक्सपो 2023 में शोकेस किया गया था. यह 72.6 किलोवाट बैटरी पैक यूनिट से लैस है, जो क्रॉसओवर के रियर एक्सएल पर लगे एकमात्र इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जुड़ा हुआ है. आयोनिक 5 में 631 किमी के माइलेज का दावा किया जाता है. इस कार का इंजन 216 बीएचपी की पावर और 350 एनएम का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है.

हुंडई आयोनिक ने 1000 यूनिट की बिक्री का आंकड़ा किया पार

भारत के कार बाजार में हुंडई आयोनिक 5 इलेक्ट्रिक ने 1,000 यूनिट्स बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है. एक्स-शोरूम में हुंडई आयोनिक 5 की कीमत 45.95 लाख रुपये रखी गई है. आयोनिक 5 केवल एक रियर व्हील ड्राइव वेरिएंट में उपलब्ध है. यह एक 5 सीटर कार है, जिसमें पांच पैसेंजर बैठ सकते हैं.

Also Read: Tata की इस Budget Car की आंधी में उड़ जाएगी ब्रेजा-वेन्यू! माइलेज 28Kmpl

हुंडई आयोनिक की बैटरी, मोटर और रेंज

हुंडई आयोनिक 5 कार में 72.6 किलोवाट बैटरी पैक के साथ सिंगल मोटर दी गई है, जो 217 पीएस की पावर और 350 एनएम का टॉर्क जेनरेट करती है. यह एक रियर-व्हील-ड्राइव कार है. फुल चार्ज में सर्टिफाइड रेंज 631 किलोमीटर है. यह इलेक्ट्रिक कार 150 किलोवाट चार्जर के जरिए 0 से 80 फीसदी 21 मिनट में चार्ज हो जाती है. वहीं, 50 किलोवाट चार्जर के जरिये इसे चार्ज होने में एक घंटे का समय लगता है.

Also Read: Tata की ये कार टैंक जैसी मजबूत बॉडी की मालकिन, फीचर में लैंड रोवर फेल और BNCAP क्रैश टेस्ट में अव्वल

हुंडई आयनिक 5 कार के फीचर्स और मुकाबला

हुंडई आयनिक 5 कार में ड्यूल इंटीग्रेटेड 12.3-इंच डिस्प्ले (इंफोटेनमेंट सिस्टम और ड्राइवर डिस्प्ले), पैनोरमिक सनरूफ, वायरलेस फोन चार्जर, वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, ड्यूल जोन क्लाइमेट कंट्रोल और हेड्स-अप डिस्प्ले जैसे फीचर दिए गए हैं. पैसेंजरों की सुरक्षा के लिए इसमें छह एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), 360-डिग्री कैमरा और एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (एडीएएस) जैसे फीचर दिए गए हैं. बाजार में इसका मुकाबला वोल्वो एक्ससी40 रिचार्ज और किआ ईवी6 से है.

Also Read: Dunki मूवी की तरह हिट और SRK जैसी फिट है Honda की ये बाइक, फिल्म में देखें एडवेंचर टूरर का जलवा

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें