30.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Tech Tips : पर्सनल फोटो वायरल हो तो ऐसे करें डिलीट, जान लीजिए तरीका

How To Remove Fake Obscene Photo From Internet ? ऐसे कई मामले देखने को मिलते हैं, जब कोई टूल्स की मदद से किसी की फर्जी अश्लील फोटो या वीडियो क्रिएट कर लेता है. इन फोटोज को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर दिया जाता है. अगर आप इस तरह के किसी हादसे का शिकार होते हैं, तो बड़ी आसानी से बच सकते हैं. इसके लिए आप

How To Delete Intimate Video Or Photos From Social Media : सोशल मीडिया पर इन दिनों डीपफेक तस्वीरों की भरमार है. सोशल साइट्स पर फेक आईडी बनाकर लड़कियों-महिलाओं के अश्‍लील वीडियो वायरल करने के मामले बढ़ते जा रहे हैं. हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर किसी का इंटीमेट या प्राइवेट वीडियो लीक या वायरल कर दिया जाए, तो उसे हटाने के लिए क्‍या करना चाहिए.

आसानी से बच सकते हैं आप

ऐसे कई मामले देखने को मिलते हैं, जब कोई टूल्स की मदद से किसी की फर्जी अश्लील फोटो या वीडियो क्रिएट कर लेता है. कई मामलों में देखा गया है कि इन फोटोज को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर दिया जाता है. अगर आप इस तरह के किसी हादसे का शिकार होते हैं, तो बड़ी आसानी से बच सकते हैं. इसके लिए आपको एक वेबसाइट पर जाकर मामले की पूरी जानकारी देनी होगी और वो फोटो आसानी से इंटरनेट से डिलीट कर दी जाएगी.

Also Read: Deepfake Explained: क्या होता है डीपफेक, कैसे बचें इससे और फेक वीडियो की कहां करें शिकायत?

क्या करना होगा आपको?

अगर आपकी या आपके किसी जाननेवाले की कोई अापत्तिजनक तस्वीर किसी सोशल मीडिया साइट पर नजर अा रही है, तो सबसे पहले आपको https://www.stopncii.org/ पर जाना होगा. यहां पर आपको अपना केस क्रिएट करना है और इसके बाद मांगे गए सभी डीटेल्स को एंटर करना होगा.

Undefined
Tech tips : पर्सनल फोटो वायरल हो तो ऐसे करें डिलीट, जान लीजिए तरीका 2

यह प्रॉसेस पूरा करना होगा

ऊपर बताये गए स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आपको उस फोटो को अपलोड करना होगा और पूरे प्रॉसेस को फॉलो करना होगा. यहां आपको बता दें कि आप एक केस में 20 फोटोज तक को सलेक्ट कर सकते हैं. इन फोटोज को जांच के बाद इंटरनेट से डिलीट कर दिया जाएगा.

Also Read: DeepFake पर एक्शन मोड में मोदी सरकार, सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स को दी ऐसी चेतावनी

रखें इन बातों का ध्यान

इस प्रॉसेस को फॉलो करने से पहले आपको यह बात ध्यान रखनी है कि इस तरह के मामले में सिर्फ 18 साल से ऊपर के लोगों की ही मदद हो सकती है. अगर आप 18 साल से कम उम्र के हैं, तो उसके लिए प्रॉसेस अलग है. किसी भी केस को क्रिएट करते हुए आपको अपनी उम्र सेलेक्ट करनी होती है.

18 साल से कम उम्रवाले फॉलो करें दूसरा ऑप्शन

जैसे ही आप 18 साल से कम उम्र को सलेक्ट करेंगे, तो आपको कुछ दूसरे ऑप्शन मिल जाएंगे. आप इन ऑप्शंस पर जा कर आगे की डीटेल्स को फॉलो कर सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें