23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड: भारी बारिश से बढ़ा जलस्तर, कभी भी खोला जा सकता है पतरातू डैम का फाटक, ये है अपडेट

पीटीपीएस शेष परिसंपत्ति के संपदा पदाधिकारी नवनीत कुमार ने बताया कि भारी बारिश के कारण डैम के जलस्तर में काफी बढ़ोतरी हुई है. उन्होंने बताया कि अगर इसी प्रकार जल स्तर में बढ़ोतरी होते रही तो 1328 आर एल जलस्तर पहुंचने के बाद डैम के फाटक को खोल दिया जाएगा.

पतरातू (रामगढ़), अजय कुमार तिवारी: रामगढ़ जिले के पतरातू इलाके में लगातार हुई बारिश के बाद पतरातू डैम के कैचमेंट एरिया में पहाड़ी नदियों से लगातार पानी आ रहा है, जिसके कारण डैम के जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. सोमवार शाम तक डैम का जलस्तर 1327 आरएल के आसपास पहुंच चुका था. पीटीपीएस शेष परिसंपत्ति के अधिकारी लगातार डैम पर नजर बनाए हुए हैं. अधिकारियों के मुताबिक डैम का जलस्तर 1328 आरएल पर पहुंचने के बाद डैम के फाटक को खोलकर पानी की निकासी शुरू कर दी जाएगी. दूसरे दिन भी रुक-रुक कर हो रही बारिश से पतरातूवासियों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है. बिजली व पीने के पानी की भी समस्या उत्पन्न हो गई है. पतरातू रेलवे कॉलोनी स्थित दामोदर नदी का भी जलस्तर काफी बढ़ा हुआ है. पतरातू में रोड स्थित भगत सिंह चौक पर नालियों के भर जाने के कारण तालाब की स्थिति बनी हुई है. राहगीरों का आना-जाना मुश्किल हो गया है.

कभी भी खोला जा सकता है डैम का फाटक

पीटीपीएस शेष परिसंपत्ति के संपदा पदाधिकारी नवनीत कुमार ने बताया कि भारी बारिश के कारण डैम के जलस्तर में काफी बढ़ोतरी हुई है. उन्होंने बताया कि अगर इसी प्रकार जल स्तर में बढ़ोतरी होते रही तो 1328 आर एल जलस्तर पहुंचने के बाद डैम के फाटक को खोल दिया जाएगा. इसे लेकर शेष संपत्ति विभाग द्वारा जिला उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक, अपर समाहर्ता, सीसीएल महाप्रबंधक, अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, पुलिस निरीक्षा, पतरातू थाना प्रभारी व बासल थाना प्रभारी को सूचना भेजी गई है.

Also Read: PHOTOS: झारखंड में जोरदार बारिश से पानी-पानी हुई जिंदगानी

बढ़ रहा नलकारी जलाशय का जलस्तर

कहा गया है कि लगातार बारिश के चलते नलकारी जलाशय का जलस्तर बढ़ रहा है. इसके जल्द ही अपने उच्चतम स्तर पर पहुंचने की संभावना है. इस स्थिति में डैम की सुरक्षा के मद्देनजर डैम का फाटक किसी भी समय खोलना पड़ सकता है. डैम के फाटकों को खोले जाने को लेकर पूरे क्षेत्र में लाउडस्पीकर के माध्यम से अलर्ट किया जा रहा है. डैम के फाटक को खोले जाने के बाद नलकारी नदी, दामोदर नदी के किनारे के खदानों को एहतियात बरतने की जरूरत है. इसके साथ ही रजरप्पा में भी जल स्तर बढ़ने की संभावना प्रबल है.

Also Read: PHOTOS: झारखंड में भारी बारिश से तबाही, लाखों की फसल बर्बाद, कई के घर गिरे, कराया जा रहा नुकसान का सर्वे

आपको बता दें कि झारखंड के रामगढ़ जिले के पतरातू के आसपास के क्षेत्रों में बारिश से जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया था. शनिवार की शाम में अचानक मौसम ने करवट ली थी. इसके बाद से हो रही लगातार बारिश से आसपास के नदी-नाले, तालाब समेत डैम का जलस्तर काफी तेजी से बढ़ा है. पतरातू क्षेत्र की सड़कों पर भी काफी जल-जमाव होने के कारण लोगों को आने-जाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. दूसरी ओर पीटीपीएस क्षेत्र पटेल चौक के समीप बड़े पेड़ के सड़क पर गिरने के कारण पतरातू-रांची सड़क मार्ग जाम हो गया था. इसके कारण यातायात प्रभावित हुआ था. पीटीपीएस कॉलोनी परिसर अंतर्गत कालीघाट से गुजरने वाली सूखी छोटी नदी में भी पानी काफी भर चुका है. इसके अलावा पतरातू स्थित सहित भगत सिंह चौक, ब्लॉक मोड, समेत रेलवे गेट से स्टेशन की ओर जाने वाले रास्ते में पानी घुटनों तक भर चुका था. इसके कारण राहगीरों को काफी कठिनाई हो रही थी. बारिश के कारण इसे दुरुस्त करने में भी बिजली मिस्त्री को काफी मशक्कत करनी पड़ी थी. बारिश के कारण पूरे पतरातू क्षेत्र में बिजली आपूर्ति बाधित रही थी. बीएसएनएल, एयरटेल, जियो का इंटरनेट ठप रहा था. इससे लोग काफी परेशान रहे.

Also Read: झारखंड: पितरों को पिंडदान करने बिहार के गया गयी की महिला की हार्ट अटैक से मौत, लापता पति का सुराग नहीं

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें