25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Gorakhpur विश्वविद्यालय सभी सब्जेक्ट के मेधावियों को फ्री में कराएगा NET की तैयारी

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय 75 मेधावियों को नेट की तैयारी कराएगा. यह मेधावी छात्र सभी विषयों से चुने जाएंगे. विश्वविद्यालय यह अकादमिक कार्य प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा अभियान के तहत शुरू करने जा रहा है. इस अभियान के लिए उसे केंद्र सरकार की ओर से 32 लाख रुपए मिलेंगे.

गोरखपुर : दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय मेधावियों को नेट की तैयारी कराएगा. मेधावी छात्रों का चयन सभी विभागों से किया जाएगा. नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में शोध को बढ़ावा देने के क्रम में इस अभियान को शुरू किया गया है. यूनिवर्सिटी में पीजी कर रहे विभिन्न डिपार्टमेंट के 75 मेधावी स्टूडेंटों को यूनिवर्सिटी की ओर से निशुल्क नेट परीक्षा की कोचिंग कराई जाएगी. इसके तहत मिलने वाले करीब 32 लाख रुपए की पहली किस्त 19 लाख रुपए भी मिल चुकी है.विश्वविद्यालय यह अकादमीक कार्य प्रधानमंत्री उच्चस्तर शिक्षा अभियान की तहत शुरू करने जा रहा है.तैयारी करने के लिए विद्यार्थियों से किसी तरह की कोई फीस नहीं ली जाएगी. दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर पूनम टंडन ने बताया कि नई शिक्षा नीति में स्टूडेंट से रिसर्च को बढ़ावा देने पर जोर है. इसके लिए यह अभियान चलाया जा रहा है. इसे ध्यान में रखकर ही प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा अभियान शुरू किया गया है.इसके लिए सरकार की ओर से धन भी उपलब्ध कराया जा रहा है.पहली किस्त के रूप में 19 लाख रुपए प्राप्त हो चुके हैं. विज्ञान संग्रहालय को नेट की तैयारी स्थल के रूप में चुना गया है.तैयारी पूरी तरह निशुल्क कराई जाएगी.

क्लास चलाने के लिए जमीन तैयार कराई जा रही

इस अभियान के तहत यूनिवर्सिटीज को ग्राउंड उपलब्ध कराई जा रही है. गोरखपुर विश्वविद्यालय में विभिन्न पाठ्यक्रम के मेधावी स्टूडेंट के चयन के लिए परीक्षा करने का निर्णय लिया गया है. नेट पास रिसर्च स्कॉलर्स की कोचिंग के संचालन में डीडीयू प्रशासन मदद लेगा.इसको लेकर योजना बनाई जा रही है.जेआरएफ नेट रिसर्च स्कॉलर्स को यूजीसी की तरफ से अनुदान मिलता है.इसमें उनका शिक्षण कार्य भी करना होता है.यूनिवर्सिटी प्रशासन उनकी कोचिंग में अध्ययन करने में मदद लेने की योजना बना रहा है.गोरखपुर विश्वविद्यालय का भी चयन उन विश्वविद्यालय में हुआ है.जल्द विश्वविद्यालय की ओर से तैयारी करने के लिए विद्यार्थियों की चयन प्रक्रिया शुरू होगी.परास्नातक में मिले अंक चयन का मानक होगा.विद्यार्थियों के चयन के बाद उन शिक्षकों की सूची तैयार की जाएगी जो विद्यार्थियों को तैयारी कराएंगे.

Also Read: Kanpur: A++ की ग्रेडिंग के साथ देश के प्रमुख विश्वविद्यालय में शामिल हुआ सीएसजेएमयू

कुलपति ने सभी विभागाध्यक्षों को निर्देश जारी किया है कि वह जल्द से जल्द मेधावी परास्नातक विद्यार्थियों की चयन प्रक्रिया पूरी कर ले.नेट की तैयारी कराने को विश्वविद्यालय प्रशासन में स्थान का चयन भी कर लिया है.वह स्थान विश्वविद्यालय का विज्ञान संग्रहालय होगा.संग्रहालय के ऊपरी तल पर तैयारी कराई जाएगी.कुलपति इसे लेकर संग्रहालय का निरीक्षण भी कर चुकी हैं.

रिपोर्ट : कुमार प्रदीप

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें