37.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

गढ़वा : लगातार बारिश ने किसानों की मेहनत पर फेरा पानी, पकी व कट चुकी फसलों को भारी नुकसान

चक्रवाती तूफान मिचौंग के कारण हो रही लगातार बारिश ने धान की फसल पूरी तरह बर्बाद कर दी है.

चक्रवाती तूफान मिचौंग के कारण हो रही लगातार बारिश ने धान की फसल पूरी तरह बर्बाद कर दी है. दरअसल इस वर्ष विलंब से हुई अपर्याप्त बारिश के कारण किसानों ने खुद से सिंचाई की व्यवस्था कर खेती की थी. अब खास कर धान के फसल को हुए भारी नुकसान ने किसानों को कमर तोड़ दी है. धान की जो फसल काटकर खेतों में दौनी के लिए छोड़ी गयी थी, वह पानी में डूब कर खराब हो गयी है. धान के अलावे अन्य फसलों और सब्जियों को भी इस बारिश से नुकसान हुआ है. पर सबसे अधिक नुकसान तैयार धान की फसलों को हुआ है. एक अनुमान के मुताबिक कटाई के बाद करीब 50 प्रतिशत धान की फसल खेतों में ही रह गयी है.

पूर्वानुमान से अधिक हुई बारिश

मौंसम विभाग कृषि विज्ञान केंद्र ने गुरुवार को तीन मिमी बारिश का पूर्वानुमान था. लेकिन सभी प्रखंडों में इससे कहीं अधिक बारिश हुई. जिला मुख्यालय सहित कई प्रखंडों में दोपहर में मूसलाधार बारिश हुई है. पिछले चार-पांच दिनों से बादल के कारण धूप के दर्शन नहीं हुए है. इधर बुधवार से रूक-रूक कर लगातार बारिश हो रही है. कई प्रखंडों में 12 मिमी तक बारिश हुई है. देर शाम तक बारिश हो रही थी. इसका असर खेत में तैयार धान सहित दलहन एवं सब्जियों पर हुआ है. कृषि विभाग के मुताबिक सब्जियों पर अब पाला मारने की आशंका है. मौसम के इस बदलाव से किसानों को बड़ा आर्थिक नुकसान हुआ है.

Also Read: गढ़वा : वंदे भारत ट्रेन को गढ़वा रोड से होकर चलाने की मांग

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें