26.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

ऐसी है गंगासागर मेला की सुरक्षा व्यवस्था : 11 ड्रोन, 410 CCTV कैमरे, 100 एंटी क्राइम टीम और 12000 पुलिसकर्मी

प्रशासन 11 ड्रोन (ड्रोन सर्विलांस) की मदद से हवा में और स्पीड बोट की मदद से पानी में भी निगरानी करेगा. गंगासागर मेला में साधु-संत बड़ी संख्या में पहुंच चुके हैं. श्रद्धालुओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बाबूघाट से सागरद्वीप तक 1100 सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं.

कोलकाता, नम्रता पांडेय. पश्चिम बंगाल का कुंभ कहे जाने वाले गंगासागर मेला-2023 का आगाज हो चुका है. पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये हैं. मेला मैदान में 410 सीसीटीवी कैमरे व 11 ड्रोन तैनात किये हैं. कई वॉच टावर से भी पूरे मेला क्षेत्र को घेर दिया है. गंगासागर पहुंचने वाले ज्यादातर तीर्थयात्री बाबूघाट से रवाना होते हैं. राज्य पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए बाबूघाट से सागरद्वीप तक 1,100 सीसीटीवी कैमरे लगाये हैं.

बाबूघाट से सागरद्वीप तक 1100 सीसीटीवी कैमरे

दक्षिण 24 परगना स्थित सुंदरवन के पुलिस अधीक्षक ने बताया है कि प्रशासन 11 ड्रोन (ड्रोन सर्विलांस) की मदद से हवा में और स्पीड बोट की मदद से पानी में भी निगरानी करेगा. गंगासागर मेला में साधु-संत बड़ी संख्या में पहुंच चुके हैं. श्रद्धालुओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बाबूघाट से सागरद्वीप तक 1100 सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं. मेला मैदान में एक हाई-टेक मेगा कंट्रोल रूम है. यहां 52 एलईडी टीवी और एक बड़ी एलईडी स्क्रीन के जरिये मेला पर नजर रखी जायेगी.

वॉच टावर से भीड़ पर नजर रखेगी पुलिस

उन्होंने बताया कि मेला मैदान में वॉच टावर की मदद से भी भीड़ पर नजर रखी जायेगी. एसपी ने बताया कि इस वर्ष भी गंगासागर मेले में किसी भी तरह की भगदड़ या अप्रिय घटना को रोकने के लिए सुंदरवन पुलिस की ओर से 13 हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती के अलावा 11 ड्रोन निगरानी के लिए लगाये गये हैं. उन्होंने बताया कि ड्रोन से भेजी गयी तस्वीरें पुलिस कंट्रोल रूम में मॉनिटरिंग कर रहे 30 आईपीएस रैंक के वरिष्ठ अधिकारियों के पास पहुंचेगी. वह स्थिति की समीक्षा कर वहां पर पुलिसकर्मियों की तैनाती का निर्देश देंगे.

Also Read: Gangasagar Mela News: गंगासागर में पहली बार हुई गंगा आरती, कोरोना नियमों की उड़ी धज्जियां

100 डब्ल्यूबीसीएस रैंक के अधिकारी रहेंगे तैनात

उन्होंने बताया कि इसके अलावा 100 डब्ल्यूबीसीएस रैंक के अधिकारी मेले में तैनात पुलिसकर्मियों को समय-समय पर निर्देश देंगे. लाट-आठ से कचुबेरिया तक पहुंचने में लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े, इसके लिए 19 लांच व फास्ट इंटरसेप्ट बोट को विभिन्न जगहों पर रखा जायेगा. एसपी ने कहा कि इस वर्ष राज्य सरकार का अनुमान है कि गंगासागर में भारी भीड़ होगी.

30 महिला पुलिसकर्मी समेत 100 पुलिसकर्मियों की एंटीक्राइम टीम

इसको ध्यान में रखते हुए काकद्वीप से लेकर गंगासागर तक पुलिसकर्मियों की तैनाती की जायेगी. पुलिस तीर्थयात्रियों के मित्र के रूप में उनकी मदद करते देखे जा सकेंगे. उन्होंने बताया कि मेला ग्राउंड से लेकर अन्य संवेदनशील स्थानों पर 30 महिला पुलिसकर्मी समेत 100 पुलिसकर्मियों की एंटीक्राइम टीम तैनात रहेगी.

Also Read: Gangasagar Mela 2023 LIVE: गंगासागर मेला का आज तीसरा दिन, ऐसे करें गंगासागर मेला का अनुष्ठान

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें