29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

PHOTOS: पशुपतिनाथ मंदिर से लेकर घंटाघर तक, ये हैं काठमांडू में घूमने की बेस्ट जगहें

Tourist Places In Kathmandu: काठमांडू नेपाल के सबसे बड़े और सबसे विकसित शहरों में से एक है. यह नेपाल की संस्कृति, सभ्यता और इतिहास का महत्वपूर्ण केंद्र है. यहां पर नेपाली भाषा, धर्म, कला, संस्कृति और परंपराओं की विविधता देखी जा सकती है. आइए जानते हैं विस्तार से.

Undefined
Photos: पशुपतिनाथ मंदिर से लेकर घंटाघर तक, ये हैं काठमांडू में घूमने की बेस्ट जगहें 5

Tourist Places In Kathmandu: काठमांडू नेपाल के सबसे बड़े और सबसे विकसित शहरों में से एक है. यह नेपाल की संस्कृति, सभ्यता और इतिहास का महत्वपूर्ण केंद्र है. यहां पर नेपाली भाषा, धर्म, कला, संस्कृति और परंपराओं की विविधता देखी जा सकती है. यहां विभिन्न दर्शनीय स्थलों का भी आयोजन होता है. स्वयंभूनाथ, पशुपतिनाथ, बौद्धनाथ, हनुमान ढोका जैसे स्थान दर्शनीयता के लिए प्रसिद्ध हैं. आइए जानते हैं विस्तार से.’

Undefined
Photos: पशुपतिनाथ मंदिर से लेकर घंटाघर तक, ये हैं काठमांडू में घूमने की बेस्ट जगहें 6

पशुपतिनाथ मंदिर

पशुपतिनाथ मंदिर काठमांडू नगरी में स्थित एक प्रमुख धार्मिक स्थल है. यह मंदिर हिंदू धर्म के महत्वपूर्ण तथा पवित्र मंदिरों में से एक है और भगवान शिव को समर्पित है. पशुपतिनाथ मंदिर नेपाल की संस्कृति, धार्मिकता और ऐतिहासिक महत्व का प्रतीक है और यह दुनिया के भिन्न कोनों से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए प्रमुख तीर्थ स्थल है. इस मंदिर को लगभग 5 से 6 सदी ईसा पूर्व में बनाया गया था. इसके आस पास बागमती नदी बहती है, यह नदी हिंदू धर्म में पवित्र मानी जाती है और श्रद्धालु यहां स्नान करने आते हैं. काठमांडू का यह जगह सबसे ज्यादा फेमस है.

Undefined
Photos: पशुपतिनाथ मंदिर से लेकर घंटाघर तक, ये हैं काठमांडू में घूमने की बेस्ट जगहें 7

स्वयंभूनाथ

अगर आप काठमांडू घूमने जा रहे हैं तो स्वयंभूनाथ में विजिट करना न भूलें. स्वयंभूनाथ, जिसे लोकप्रियता के कारण “मोन्क टेम्पल” भी कहा जाता है. यह एक प्रमुख धार्मिक स्थल है. यह बौद्ध धर्म का प्रमुख तथा प्राचीन स्तूप है, जो नेपाल के धार्मिक और सांस्कृतिक जीवन का एक महत्वपूर्ण तत्त्व है. स्वयंभूनाथ नेपाल के पर्यटन और धार्मिक स्थलों में से एक है और विश्वभर से यात्री इसे देखने के लिए आते हैं. बताया जाता है इसे लगभग 2,000 वर्ष पहले बनाया गया था. यहां पर भिक्षुओं, बौद्ध साधुओं और परंपरागत धार्मिक उत्सवों के दौरान भक्तजन आते हैं. यहां से आप काठमांडू नगरी के प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद ले सकते हैं.

Undefined
Photos: पशुपतिनाथ मंदिर से लेकर घंटाघर तक, ये हैं काठमांडू में घूमने की बेस्ट जगहें 8

घंटाघर

घंटाघर, जिसे “कुमारी घर” या “कुमारी बाहल” भी कहा जाता है, नेपाल के काठमांडू नगरी में स्थित एक प्रमुख पर्यटन स्थल है. यह नेपाली संस्कृति और पारंपरिकता का प्रतीक है और यहां पर नेपाल की राजकुमारी रहती है. यह पर्यटकों को नेपाली संस्कृति, धर्म और परंपरागतता का अनुभव करने का एक अद्भुत स्थान प्रदान करता है. बताया जाता है इसे लगभग 18 वीं सदी में बनाया गया था. यह जगह काठमांडू के प्रमुख दर्शनीय स्थलों में से एक है. अगर आप काठमांडू का सैर करने आ रहे हैं तो यहां जरूर जाए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें