21.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeउत्तर प्रदेशआगराAgra में बढ़ते वायु प्रदूषण से आंखों में दिक्कतें, डॉक्टर दे रहे ये टिप्स

Agra में बढ़ते वायु प्रदूषण से आंखों में दिक्कतें, डॉक्टर दे रहे ये टिप्स

वातावरण में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण के चलते अब लोगों को आंखों की बीमारी का सामना करना पड़ रहा है. दूषित हवा से आंखों में खुजली, रेशेज और लालपन की समस्या सामने आ रही है. मेडिकल कॉलेज में आंखों के मरीजों की संख्या बढ़ रही है.

आगरा. वातावरण में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण के चलते अब लोगों को आंखों की बीमारी का सामना करना पड़ रहा है. आंखों में कई तरह की दिक्कत होने लगी है. दूषित हवा से आंखों में खुजली, रेशेज और लालपन की समस्या सामने आ रही है. दीपावली का त्यौहार नजदीक आते ही पटाखे का धुआं के कारण समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है.एसएन मेडिकल कॉलेज के आई बैंक की हेड डॉक्टर शेफाली मजूमदार ने बताया कि दीपावली के समय वातावरण में अधिकतर प्रदूषित कण की संख्या ज्यादा हो जाती है. ऐसे में लोगों को सांस लेने की बीमारी के साथ-साथ आंखों की तमाम समस्या से भी जूझना पड़ता है. समस्या अगर ज्यादा बढ़ जाती है तो आंखों की रोशनी जाने का भी डर रहता है. ऐसे में अपनी आंखों का काफी ज्यादा ख्याल रखना चाहिए. साथ ही दीपावली पर जो पटाखे जलाए जाते हैं उसमें बच्चों के साथ काफी सावधानी बरतने की जरूरत है.

आंखों में जलन के मरीज अधिक 

वातावरण में जब प्रदूषण बढ़ता है तो आंखों का लाल होना, खुजली बढ़ जाना, जलन होना जैसी आम समस्याओं के मरीज अधिकतर आ रहे हैं. ऐसे में कुछ सावधानियां बरतने जरूरत है. अगर आप टू व्हीलर पर चल रहे हैं तो हेलमेट जरूर लगाए. और अगर आप चश्मा पहनते हैं तो वह आपकी आंखों को प्रोटेक्ट करेगा. साथ ही अगर आप चश्मा नहीं पहनते तो सनग्लासेस जरूर लगाए. जिससे आपकी आंखों का बचाव होगा. साथ ही आपको ज्यादा पानी पीने की जरूरत है. शरीर में पानी की कमी ना होने दें. अगर आंख में कुछ चला जाता है तो उसे हाथों से रगड़ना नहीं है. ऐसे में आपको साफ पानी से आंखों को धोना चाहिए. अगर फिर भी परेशानी दूर ना हो तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें.

वहीं उन्होंने बताया कि दीपावली पर अधिकतर लोग पटाखे चलाते हैं. ऐसे में सबसे ज्यादा ख्याल यह रखना है कि जब भी आपके घर में बच्चे पटाखे चलाएं तो उनके साथ किसी जिम्मेदार व्यक्ति का होना जरूरी है. क्योंकि पटाखों की वजह से अगर आंखों में कोई कण चला जाता है तो इससे आंख पूरी तरह से खराब हो सकती है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें