23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

डॉ. भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी की सेमेस्टर परीक्षाएं 4 अक्टूबर से, दो घंटे में देने होंगे इतने सवालों के जवाब

आगरा के डॉक्टर भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत स्नातक के दूसरे और चौथे सेमेस्टर और पर स्नातक की दूसरे सेमेस्टर की परीक्षाओं की डेट शीट जारी कर दी है. जिसके अनुसार यह परीक्षाएं 4 अक्टूबर से शुरू कर दी जाएगी

Dr Bhimrao Ambedkar University Agra: आगरा के डॉक्टर भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत स्नातक के दूसरे और चौथे सेमेस्टर और परास्नातक की दूसरे सेमेस्टर की परीक्षाओं की डेट शीट जारी कर दी है.

31 अक्टूबर को खत्म होंगी सेमेस्टर परीक्षाएं

विश्वविद्यालय के मुताबिक यह परीक्षाएं 4 अक्टूबर से शुरू कर दी जाएंगी. जो की 31 अक्टूबर को खत्म होगी. परीक्षा का कार्यक्रम विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट www.dbrau.ac.in पर अपलोड कर दिया गया है. छात्र-छात्राएं यहां से परीक्षा की अपडेट जानकारी ले सकते हैं.

ओएमआर शीट पर आधारित होगी सेमेस्टर परीक्षा

विवि प्रशासन के मुताबिक 4 अक्टूबर से शुरू होने वाली सेमेस्टर परीक्षा ओएमआर शीट पर आधारित होगी, जिसमें हर विषय के प्रश्न पत्र में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे और इनमें से परीक्षार्थियों को 60 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे. वहीं परीक्षा की जो समय सीमा होगी वह 2 घंटे होगी. इसके लिए पहली पाली की परीक्षा सुबह 7 से 9:00 बजे तक होगी और दूसरी पाली की परीक्षा 11:00 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक चलेगी. वहीं तीसरी पाली की परीक्षा दोपहर 3:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक संपन्न कराई जाएगी.

Also Read: KBC 15: मैकेनिक के बेटे जसलीन बने करोड़पति, अमिताभ बच्चन ने दी अपनी जैकेट, पक्का मकान बनाने का सपना होगा पूरा
बैक पेपर की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं छात्र

विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉक्टर ओमप्रकाश ने बताया कि इस परीक्षा में स्नातक स्तर के द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा में फेल छात्र बैक पेपर की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. साथ ही अंक सुधार के लिए विद्यार्थी किसी एक प्रश्न पत्र में परीक्षा दे सकते हैं. कॉलेज के प्राचार्य से अपेक्षा की गई है कि वह परीक्षा का कार्यक्रम नोटिस बोर्ड पर लगा दें.

इन परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी

4 अक्टूबर से होने वाली सेमेस्टर परीक्षाओं के साथ विश्वविद्यालय प्रशासन ने बीए बीएससी और बीकॉम द्वितीय वर्ष के एक स्टूडेंट की परीक्षा का कार्यक्रम भी जारी कर दिया गया है. इन सभी की परीक्षाएं 4 अक्टूबर से ही शुरू होगी और 30 अक्टूबर तक चलेगी. इन परीक्षाओं का समय प्रथम पाली सुबह 7 से 10 दूसरी पाली 11:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक और तीसरी पाली की परीक्षा दोपहर 3:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक होगी. यह परीक्षाएं भी ओएमआर शीट पर आधारित होगी. जिसमें 100 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे.

विधि पाठ्यक्रमों की प्रायोगिक परीक्षाएं नोडल केंद्रों पर नहीं कराने की मांग

डॉ. भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय के विधि शिक्षकों ने विधि पाठ्यक्रमों की प्रायोगिक परीक्षाएं नोडल केंद्रों पर नहीं कराए जाने की मांग की है. उनका कहना है की परीक्षा संबंध कॉलेज में ही कराई जानी चाहिए. इस संबंध में कुलपति प्रोफेसर आंसू रानी को मांग पत्र भी दिया है.

विधि विभाग के शिक्षकों ने कुलपति से कहा कि तीन-चार सालों से विधि की प्रायोगिक परीक्षाएं एडेड कॉलेजों को नोडल केंद्र बनाकर कराई जा रही हैं. विश्वविद्यालय की ओर से यह व्यवस्था कोरोना महामारी को देखते हुए अपनी गई थी. बाद में विश्वविद्यालय ने इसको ही स्थाई कर दिया. इससे छात्राओं को परेशानी हो रही है. वहीं नोडल केंद्रों के संसाधनों पर अतिरिक्त भार पड़ रहा है. विश्वविद्यालय की ओर से बीएड विषय की प्राइवेट परीक्षाओं को संबद्ध कॉलेजों में करवाने का निर्णय किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें