33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव : किसकी तकदीर संवारेंगे या बिगाड़ेंगे पहली बार वोट करने वाले 2.63 लाख युवा वोटर

Chhattisgarh Election: छत्तीसगढ़ के ये युवा पहली बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. ये वो वोटर हैं, जिनकी अपनी अपेक्षाएं हैं. उनकी आकांक्षाएं हैं. पहली बार मतदान करने वाले ये वोटर किसी भी पार्टी की तकदीर बना सकते हैं, किसी पार्टी की तकदीर बिगाड़ सकते हैं.

Chhattisgarh First Time Voter|Cg Election 2023|छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है. निर्वाचन आयोग ने दो चरणों में 7 और 17 नवंबर को यहां वोटिंग कराने की घोषणा की है. मतगणना तीन दिसंबर को होगी. इस बार 2,03,60,240 सामान्य वोटर पंजीकृत हैं. इनमें से 2,63,829 वोटर युवा हैं. इनकी उम्र 18 से 19 वर्ष के बीच है. छत्तीसगढ़ के ये युवा पहली बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. ये वो वोटर हैं, जिनकी अपनी अपेक्षाएं हैं. उनकी आकांक्षाएं हैं. पहली बार मतदान करने वाले ये वोटर किसी भी पार्टी की तकदीर संवार सकते हैं, किसी पार्टी की तकदीर बिगाड़ सकते हैं. छत्तीसगढ़ के फर्स्टटाइम वोटर सरकार की नीतियों के समर्थन में वोट करेंगे या बदलाव के लिए वोट करेंगे, अभी कोई नहीं जानता. हालांकि, सभी पार्टियां चुनाव की तारीखों की घोषणा से पहले ही युवाओं को लुभाने में जुट गईं थीं. अब जबकि चुनाव की घोषणा हो गई है, तो देखना है कि युवाओं के लिए सत्तारूढ़ और विपक्षी पार्टियां किस तरह की घोषणाएं करते हैं. उन्हें अपने पाले में लाने के लिए क्या-क्या जतन करते हैं. बहरहाल, सूबे में सर्विस वोटर की संख्या 19,839 बताई गई है. इस तरह छत्तीसगढ़ इलेक्शन में 2,03,80,079 लोग वोटिंग करने के अधिकारी हैं. चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने सोमवार (9 अक्टूबर) को पांच राज्यों (छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम) में चुनाव की तारीखों के ऐलान के लिए बुलाए गए प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ में 2,63,829 युवा वोटर जुड़े हैं, जो एक जनवरी 2023 से 1 अक्टूबर 2023 के बीच 18 साल के हुए हैं. निर्वाचन आयुक्त ने सूबे के पीडब्ल्यूडी यानी दिव्यांग, थर्ड जेंडर और सीनियर सिटीजन वोटर्स के बारे में भी जानकारी दी.

छत्तीसगढ़ में जुड़े 2,63,829 युवा वोटर

चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि छत्तीसगढ़ में 2,63,829 युवा वोटर हैं, तो 1,60,955 दिव्यांग वोटर भी हैं. थर्ड जेंडर के 790 मतदाताओं ने इस बार मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज कराया है. वहीं, 80 साल से अधिक उम्र के वोटर्स की संख्या 1,86,215 है. उन्होंने यह भी बताया कि इस बार बुजुर्ग वोटर्स को अपने घर से मतदान करने की सुविधा दी जाएगी. युवाओं एवं महिलाओं को वोटिंग के लिए प्रोत्साहित करने के लिए आयोग ने इस बार कुछ विशेष कदम उठाए हैं. उन्होंने कहा कि पांच राज्यों में 2,900 से अधिक मतदान केंद्रों का प्रबंधन युवा मतदानकर्मियों के जिम्मे होगा. उन्होंने कहा कि पांच राज्यों में 17,734 मॉडल बूथ होंगे. इतना ही नहीं, 621 बूथ ऐसे होंगे, जिसके प्रबंधन की जिम्मेदारी दिव्यांग कर्मचारियों को दी जाएगी. वहीं, 8,192 पोलिंग स्टेशन की कमान महिलाओं को दी जाएगी.

Also Read: Chhattisgarh Election 2023 Date: छत्तीसगढ़ में 7 नवंबर को 20 सीट पर मतदान, इस दिन आएगा रिजल्ट

छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान

छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान कराने का ऐलान चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने किया है. सूबे में 7 और 17 नवंबर को मतदान होगा. मतगणना 3 दिसंबर को कराई जाएगी. उसी दिन रात तक परिणाम आ जाने की संभावना है. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा है कि 5 दिसंबर तक मतदान की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. बता दें कि सूबे में 90 विधानसभा सीट हैं. वर्ष 2018 के चुनाव में कांग्रेस ने 68 सीटें जीतकर प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाई थी. इस वक्त उसके पास 71 विधायक हैं. विधानसभा चुनाव 2018 में बीजेपी ने 15 सीटें जीतीं थीं. हालांकि, अभी उसके पास सिर्फ 13 सीटें रह गईं हैं. आयोग ने कहा है कि पहले चरण में 20 सीटों पर वोटिंग होगी, जबकि दूसरे चरण में 17 नवंबर को 70 सीटों पर चुनाव कराए जाएंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें