26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Breaking News: केंद्र सरकार ने सीजेआई से अपने उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश करने का अनुरोध किया

Breaking News Updates : संसद का मानसून सत्र जारी है. रेपो रेट तय करने के लिए आज से आरबीआई मौद्रिक नीति समिति की बैठक शुरू होगी. यूएस स्पीकर नैंसी पेलोसी ताइवान के दौरे पर हैं. चीन ताइवान से भिड़ने के लिए तैयार बैठा है. प्रवर्तन निदेशालय पूरे एक्शन में है. दिनभर की ताजा अपडेट खबरों के लिए आप हमारे साथ बने रहें.

लाइव अपडेट

केंद्र सरकार ने सीजेआई से अपने उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश करने का अनुरोध किया

विधि एवं न्याय मंत्रालय ने प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) न्यायमूर्ति एन वी रमण के कार्यालय को बुधवार को पत्र लिखकर उनसे नये सीजेआई के नाम की सिफारिश करने की प्रक्रिया शुरू करने का अनुरोध किया है. वह 26 अगस्त को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. तय परंपरा के अनुसार, सीजेआई अपने उत्तराधिकारी के रूप में वरिष्ठतम न्यायाधीश के नाम की सिफारिश करते हैं. न्यायमूर्ति उदय उमेश ललित वरिष्ठता क्रम में न्यायमूर्ति रमण के बाद दूसरे स्थान पर हैं.

पेलोसी की ताइवान की सफल यात्रा के बाद चीन ने कड़ी जवाबी कार्रवाई की धमकी दी

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी की ताइपे की सफल यात्रा के बाद चीन ने बुधवार को कहा कि वह एक चीन नीति का उल्लंघन करने को लेकर अमेरिका और ताइवान के खिलाफ कठोर एवं प्रभावी जवाबी कदम उठाएगा. चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने यहां एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि हम वही करेंगे जो हमने कहा है. कृपया थोड़ा धैर्य रखें. चीन कहता रहा है कि ताइवान उसका अलग हुआ हिस्सा है और एक दिन यह फिर से मुख्य भूमि से जुड़ जाएगा.

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने राहुल गांधी को बताया पार्ट टाईम गैर-जिम्मेदार राजनेता

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी पर तीखा हमला बोला है. प्रह्लाद जोशी ने कहा कि राहुल गांधी विरोध प्रदर्शन करते ही रहते हैं. चर्चा हो गई, जवाब हो गया, सब कुछ हो गया उन्हें कुछ पता नहीं चलता. वो इधर-उधर घूमते रहते हैं, उन्हें कुछ पता नहीं चलता, वो पार्ट टाईम गैर-जिम्मेदार राजनेता हैं.

हरियाणा: कुलदीप बिश्नोई ने विधायक पद से दिया इस्तीफा, भाजपा में शामिल होने की तैयारी

कांग्रेस के विधायक कुलदीप बिश्नोई ने बुधवार को हरियाणा विधानसभा से इस्तीफा दे दिया. वह बृहस्पतिवार को सत्तारूढ़ भाजपा में शामिल होंगे. कांग्रेस ने जून में हुए राज्यसभा चुनाव में बिश्नोई के क्रॉस वोटिंग करने के बाद उन्हें पार्टी के सभी पदों से हटा दिया था. आदमपुर से मौजूदा विधायक बिश्नोई ने विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता को अपना इस्तीफा सौंपा. बिश्नोई के इस्तीफे के बाद अब हिसार जिले की आदमपुर सीट पर उपचुनाव कराना होगा.

नैंसी पेलोसी के रवाना होते ही 27 चीनी लड़ाकू विमान ताइवान के हवाई क्षेत्र में घुसे

अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी के रवाना होने के थोड़ी ही देर बाद 27 चीनी लड़ाकू विमान ताइवान के हवाई क्षेत्र में पहुंचे. पेलोसी के दौरे के एलान के बाद से ही चीन लगातार अमेरिका और ताइवान को धमकाता रहा है.

सोनिया गांधी के आवास 10 जनपथ के बाहर अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती

दिल्ली में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास 10 जनपथ के बाहर अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की गई है. बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय ने हेराल्ड हाउस में स्थित यंग इंडियन के ऑफिस को सील करते हुए निर्देश दिया कि एजेंसी की अनुमति के बिना परिसर को नहीं खोला जाए. कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, सलमान खुर्शीद, दिग्विजय सिंह, पी चिदंबरम और अन्य वरिष्ठ नेता एआईसीसी मुख्यालय पहुंचे है.

राज्यसभा में राष्ट्रीय डोपिंग रोधी विधेयक ध्वनिमत से पारित

राज्यसभा ने राष्ट्रीय डोपिंग रोधी विधेयक को ध्वनिमत से सर्वसम्मति से पारित किया. विपक्ष और ट्रेजरी बेंच ने लगभग 4 घंटे की चर्चा में हिस्सा लिया.

ईडी ने नेशनल हेराल्ड की बिल्डिंग में मौजूद यंग इंडिया के दफ्तर को किया सील

प्रवर्तन निदेशालय ने नेशनल हेराल्ड की बिल्डिंग में मौजूद यंग इंडिया के दफ्तर को सील किया है. वहीं, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने ट्वीट कर कहा है कि दिल्ली पुलिस का एआईसीसी मुख्यालय का रास्ता रोकना एक अपवाद के बजाय एक आदर्श बन गया है! उन्होंने ऐसा क्यों किया यह रहस्यमय है.

हरियाणा: बहादुरगढ़ की एक फैक्ट्री में दर्दनाक हादसा, 4 श्रमिकों की मौत, 2 की हालत गंभीर

हरियाणा में बहादुरगढ़ के औद्योगिक क्षेत्र की एक फैक्ट्री में गैस रिसाव से 4 मजदूरों की मौत हो गई, जबकि 2 मजदूरों की हालत गंभीर है. डीसी शक्ति सिंह ने बताया कि मजदूर 5 फीट गहरे टैंक को साफ करने के लिए नीचे उतरे थे. आशंका है कि गैस के कारण 4 मजदूरों की मौत हो गई और 2 की हालत गंभीर है.

उपराष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा के पक्ष में मतदान करेगा AAP

आम आदमी पार्टी के नेता और सांसद संजय सिंह ने बुधवार को कहा कि उनकी पार्टी AAP उपराष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा के पक्ष में मतदान करेगा.

पश्चिम बंगाल मंत्रिपरिषद का विस्तार

पश्चिम बंगाल कैबिनेट में बड़ा फेरबदल किया गया है. कोलकाता में बुधवार को बाबुल सुप्रियो समेत 5 कैबिनेट मंत्रियों ने शपथ ली. ममता बनर्जी के मंत्रिपरिषद विस्तार में नौ नये मंत्री शामिल किए गए.

पार्थ चटर्जी की करीबी सहयोगी अर्पिता मुखर्जी को कोलकाता सिटी सेशन कोर्ट लाया गया

पश्चिम बंगाल SSC भर्ती घोटाला मामले में पश्चिम बंगाल के पूर्व मंत्री पार्थ चटर्जी की करीबी सहयोगी अर्पिता मुखर्जी को कोलकाता सिटी सेशन कोर्ट लाया गया.

कांग्रेस का सरकार पर आरोप, विपक्षी दलों को प्रताड़ित करने के लिए ईडी का दुरुपयोग हो रहा है

कांग्रेस ने बुधवार को आरोप लगाया कि केंद्र सरकार विपक्षी दलों को प्रताड़ित करने के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का दुरुपयोग कर रही है. लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने यह दावा भी किया कि यह जांच एजेंसी विपक्षी दलों को बर्बाद करने के लिए भाजपा सरकार का औजार बन चुकी है. उन्होंने यह टिप्पणी उस वक्त की है जब ईडी ने मंगलवार को ‘नेशनल हेराल्ड' अखबार से जुड़े कई स्थानों पर छापेमारी की थी. इस विषय को लेकर कांग्रेस सदस्यों ने बुधवार को लोकसभा में भारी हंगामा किया. चौधरी ने संसद परिसर में संवाददाताओं से कहा कि सत्ताधारी दल हमें ईडी का विषय सदन में नहीं उठाने दे रहा है. सरकार इस बात से क्यों डरी हुई है कि हम संसद में अपनी बात रखें.

संकटग्रस्त श्रीलंका को मदद देने के लिए विक्रमसिंघे ने भारत को धन्यवाद दिया

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहे उनके देश को समय पर आर्थिक मदद देकर बेहद जरूरी राहत पहुंचाने के लिए भारत एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बुधवार को धन्यवाद दिया. राष्ट्रपति विक्रमसिंघे ने सात दिन तक स्थगित रहने के बाद बुधवार को फिर से बुलाए गए संसद के सत्र को संबोधित कते हुए कहा कि मैं आर्थिक संकट से उबरने के हमारे प्रयासों के लिए हमारे निकटतम पड़ोसी देश भारत द्वारा मुहैया कराई गई मदद का विशेष रूप से जिक्र करना चाहता हूं. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार ने हमें बेहद जरूरी मदद दी. मैं अपने लोगों की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारत सरकार एवं भारत के लोगों का आभार व्यक्त करना चाहता हूं.

हरियाणा में कांग्रेस को झटका, कुलदीप बिश्नोई ने विधायक पद से दिया इस्तीफा

चंडीगढ़ : कांग्रेस के कुलदीप बिश्नोई ने हरियाणा के आदमपुर निर्वाचन क्षेत्र से विधायक पद से इस्तीफा दिया. उन्होंने अपना इस्तीफा हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष को सौंपा. इस्तीफा देने के बाद उन्होंने कहा कि भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने मुझे इस्तीफा देने की चुनौती दी थी और मैंने उनकी चुनौती स्वीकार की. मैं उन्हें आदमपुर निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने और जीतने की चुनौती देता हूं. मैं कल इस्तीफा (कांग्रेस से) दे दूंगा और परसों बीजेपी ज्वाइन करूंगा. आप से निवेदन है कि आप परसों दिल्ली के बीजेपी हेड ऑफिस पहुंचे.

गोविंद पानसरे हत्या मामले की जांच महाराष्ट्र के एटीएस को स्थानांतरित

बंबई उच्च न्यायालय ने कार्यकर्ता गोविंद पानसरे की हत्या के मामले की जांच बुधवार को महाराष्ट्र के आतंकवाद-रोधी दस्ते (एटीएस) को स्थानांतरित कर दी. अब तक महाराष्ट्र के अपराध जांच विभाग (सीआईडी) का विशेष जांच दल (एसआईटी) मामले की जांच कर रहा था। न्यायमूर्ति रेवती मोहिते देरे और न्यायमूर्ति शर्मिला देशमुख की खंडपीठ ने कहा कि वह पानसरे के परिवार द्वारा दाखिल आवेदन को स्वीकार करते हुए मामले की जांच एटीएस को स्थानांतरित करती है. पानसरे के परिवार के सदस्यों ने याचिका दाखिल कर विशेष दल से जांच कराने की अपील की थी, जिसके बाद बंबई उच्च न्यायालय के आदेश पर 2015 में एसआईटी का गठन किया गया था. पानसरे को 16 फरवरी, 2015 को कोल्हापुर में गोली मार दी गई थी और कुछ दिन बाद 20 फरवरी को उनकी मौत हो गई थी. मामले की जांच करने वाली सीआईडी ने कुछ लोगों को गिरफ्तार किया था.

रुपया शुरुआती कारोबार में 27 पैसे टूटकर 78.80 पर खिसका

घरेलू शेयर बाजारों में कमजोर रूख की वजह से बुधवार को रुपया शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 27 पैसे टूटकर 78.80 रुपये प्रति डॉलर के भाव पर आ गया. अंतर-बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 78.70 के भाव पर खुला, लेकिन जल्द ही यह 78.80 के स्तर पर खिसक गया. इस तरह पिछले कारोबारी दिवस के मुकाबले रुपया शुरुआती कारोबार में ही 27 पैसे टूट गया. मंगलवार को रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 53 पैसे उछलकर एक माह के उच्च स्तर 78.53 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था, जो पिछले 11 महीनों में रुपये में एक दिन के कारोबार में सर्वाधिक तेजी थी. हालांकि, दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर की मजबूती को परखने वाला डॉलर सूचकांक 0.07 प्रतिशत गिरकर 106.16 पर आ गया. वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.42 प्रतिशत गिरकर 100.12 डॉलर प्रति बैरल पर था.

श्रीलंका में आज राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे संसद के नए सत्र का उद्घाटन करेंगे

कोलंबो : श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे आज संसद के नए सत्र का उद्घाटन करेंगे. पहले सत्र के लिए आज राष्ट्रपति विक्रमसिंघे की अध्यक्षता में बैठक होगी.

विशाखापट्टनम में फिर हुई गैस लीक, 94 लोगों का अस्पताल में चल रहा है इलाज

आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम जिले में गैस रिसाव होने से 94 लोगों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, गैस रिसाव के कारण 53 लोग सरकारी अस्पतालों में भर्ती हैं, जबकि 41 लोगों का जिले के विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है. अनाकापल्ले जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी हेमंत ने बताया कि यहां फिलहाल 53 मरीज भर्ती हैं. सभी की जांच की गई है और उनकी हालत स्थिर है. उनका इलाज चल रहा है. अधिकांश रोगियों ने सांस लेने में कठिनाई, मतली, उल्टी की शिकायत की. अनाकापल्ले पुलिस के अनुसार, अचुतापुरम में स्थित एक कंपनी में गैस रिसाव की सूचना के बाद कुछ महिलाएं बीमार पड़ गईं. उनमें से कुछ को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है. पुलिस एपीपीसीबी के अधिकारियों के आने और स्थिति का आकलन करने का इंतजार कर रही है. परिसर के अंदर किसी को भी जाने की अनुमति नहीं है.

‘संकल्प से सिद्धि' सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए आज रात बेंगलुरु पहुंचेंगे अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के ‘संकल्प से सिद्धि' सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए बुधवार रात बेंगलुरु पहुंचेंगे. यात्रा कार्यक्रम के मुताबिक, शाह बुधवार रात दिल्ली से बेंगलुरु पहुंचेंगे और गुरुवार सुबह 11 बजे सीआईआई के कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. वह दोपहर ढाई बजे वापस दिल्ली के लिए उड़ान भरेंगे. सूत्रों ने बताया कि अपने बेंगलुरु दौरे के दौरान शाह के भाजपा की कर्नाटक इकाई के नेताओं के साथ बैठक करने की भी संभावना है.

भ्रष्टाचार के आरोप में दिल्ली मेट्रो के दो पूर्व वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने दिल्ली मेट्रो के दो पूर्व वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप में मामला दर्ज किया है. अधिकारियों ने बताया कि कार्यकारी निदेशक प्रशांत राव और उप महाप्रबंधक मदनलाल के खिलाफ 2013 में एक निजी कंपनी को फाइबर ऑप्टिकल ट्रांसमिशन सिस्टम्स का ठेका देने में कथित तौर पर भ्रष्टाचार करने के आरोप में यह कार्रवाई की गई है. उन्होंने बताया कि मेट्रो के तीसरे चरण के लिए फाइबर ऑप्टिकल ट्रांसमिशिन सिस्टम्स एंड वाइड एरिया नेटवर्क सिस्टम स्थापित करने के लिए अनुबंध हासिल करने वाली निजी कंपनी तेजस नेटवर्क लिमिटिड को भी प्राथमिकी में नामजद किया गया है.

दिल्ली में एक सितंबर से शराब लाइसेंस जारी करेगा आबकारी विभाग

दिल्ली सरकार के पुरानी आबकारी नीति पर लौटने का निर्णय लेने के बाद उसके आबकारी विभाग ने एक सितंबर से भारतीय एवं विदेशी शराब की थोक बिक्री के लिए दुकानों को लाइसेंस जारी करने का फैसला किया है. सरकार ने पिछले हफ्ते मौजूदा खुदरा एवं थोक लाइसेंस की अवधि को 31 अगस्त तक बढ़ा दिया था. ये लाइसेंस 2021-22 की आबकारी नीति के तहत जारी किए गए थे. पुरानी आबकारी नीति एक सितंबर से प्रभाव में आ जाएगी. सरकारी एजेंसियां शहर में खुदरा शराब दुकानों की कमान निजी हाथों से अपने हाथों में ले लेंगी. मंगलवार को जारी आबकारी विभाग के नोटिस के मुताबिक, विदेशी ब्रांड की पांच स्पिरिट (व्हिस्की, रम, जिन, ब्रांडी, वोदका) की बिक्री के लिए थोक लाइसेंस शुल्क 15 लाख रुपये होगा.

महाराष्ट्र में शिवसेना के बागी विधायक उदय सामंत की गाड़ी पर हमला

शिवसेना के बागी विधायक और महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री उदय सामंत ने दावा किया कि पुणे के कटराज इलाके में मंगलवार शाम एक सिग्नल पर उनकी गाड़ी पर कुछ अज्ञात लोगों ने हमला कर दिया. एक सूत्र ने बताया कि सामंत यहां मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए यहां थे. शिंदे का काफिला भी हमले से कुछ वक्त पहले इसी रास्ते से गुजरा था. सामंत के सहयोगी ने बताया कि जिस गाड़ी में विधायक बैठे थे,हमले में उसकी खिड़की क्षतिग्रस्त हुई है. भीड़ द्वारा सामंत की गाड़ी को घेरने की कोशिश करने और नारे लगाने का एक कथित वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया है. शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे की जनसभा भी उसी समय आसपास के इलाके में हुई. सामंत ने एक मराठी समाचार चैनल को बताया कि जब उनका काफिला एक सिग्नल पर रुका, तो दो वाहन आए और उसमें सवार लोगों ने रॉड और बेसबॉल बैट से उनकी कार पर हमला कर दिया. शहर में एक कार्यक्रम में हुई घटना के बारे में पूछे जाने पर मुख्यमंत्री शिंदे ने कहा कि एक कार पर पत्थर फेंकना और भाग जाना साहस का काम नहीं है.

हरियाणा के नूंह में मनरेगा में बड़ा घोटाला, मृत लोगों के नाम पर बनाया गया जॉब कार्ड

हरियाणा के नूहं जिले में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के तहत 21 लाख रुपये से अधिक की राशि के गबन का मामला सामने आया है. पुलिस को मृत लोगों के नाम पर जारी कुछ ‘जॉब कार्ड' मिले हैं. पुलिस ने सोमवार को पंचायत एवं सिंचाई विभाग के कर्मचारियों और बैंक के दो अधिकारियों समेत नौ लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. स्थानीय ग्रामीण सुखबीर सिंह ने सरकार की जन-शिकायत और हरियाणा ‘सीएम विंडो पोर्टल' पर कई शिकायतें दर्ज कर आरोप लगाया था कि नूंह में मनरेगा योजना के तहत करीब दो-तीन साल पहले मृत हो चुके लोगों के नाम पर राशि जारी की जा रही है. नूंह के पुलिस अधीक्षक वरुण सिंघला ने बताया कि रोजका मेओ थाने में संबंधित धाराओं में मामला दर्ज किया गया है और कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी.

आंगनवाड़ी सेवा योजना का लाभ उठाने के लिए मां का आधार कार्ड होना जरूरी

आंगनवाड़ी सेवा योजना सभी पात्र लाभार्थियों के लिए खुली है और सिर्फ शर्त यह है कि लाभार्थी को आधार के जरिये निकटतम आंगनवाड़ी केंद्र में पंजीकृत होना होगा. यह बात 'सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण 2' नीति के नए दिशा-निर्देशों में कही गई है. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि आंगनवाड़ी सेवा योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए बच्चे का आधार कार्ड अनिवार्य नहीं होगा और इसके लिए मां के आधार कार्ड का उपयोग किया जाएगा. दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि किशोरियों के लिए योजना के तहत लाभार्थियों को लाभ प्राप्त करने के लिए आधार संख्या देने की आवश्यकता होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें