28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

WB News :दो दिवसीय बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट का आगाज आज, स्वास्थ्य पर 7500 करोड़ रुपये निवेश का मिलेगा प्रस्ताव

बीजीबीएस के दौरान अकेले स्वास्थ्य व शिक्षा क्षेत्र में होंगे 85 समझौते.स्वास्थ्य क्षेत्र में 26 समझौते के माध्यम से 7500 करोड़ रुपये के निवेश का मिलेगा प्रस्ताव. शिक्षा क्षेत्र में 59 समझौते पर होंगे हस्ताक्षर, 4600 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश की उम्मीद.

पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से आज और बुधवार को महानगर में आयोजित किये जाने वाले बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट (बीजीबीएस) के दौरान उद्योगों के साथ ही स्वास्थ्य व शिक्षा क्षेत्र में भी भारी निवेश के प्रस्तावों पर समझौते किये जायेंगे. बीजीबीएस के लिए कंफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीज (सीआइआइ) राष्ट्रीय उद्योग भागीदार के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका का पालन करता है. बीजीबीएस की पूर्व संध्या पर सीआइआइ ने इसे लेकर कई महत्वपूर्ण जानकारी साझा की है. बताया गया है कि बीजीबीएस के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में भारी निवेश के प्रस्ताव पेश किये जायेंगे. अकेले हेल्थकेयर में 7,500 करोड़ रुपये की क्षमता वाले 26 एमओयू पर हस्ताक्षर होंगे, जबकि शिक्षा क्षेत्र में 59 एमओयू पर हस्ताक्षर होने हैं और इस पर करीब 4600 करोड़ रुपये का निवेश आयेगा.


शिक्षा क्षेत्र में 59 समझौते पर होंगे हस्ताक्षर

सीआइआइ पूर्वी क्षेत्र के अध्यक्ष और निक्को इंजीनियरिंग सर्विसेज लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री शिव सिद्धांत कौल ने कहा कि बीजीबीएस के दौरान शिक्षा क्षेत्र में 59 समझौतों पर हस्ताक्षर किये जायेंगे. इनमें स्पेन की आइइ यूनिवर्सिटी, यूनिसेफ, एल्सेवियर, सिनोप्सिस सॉफ्टवेयर, चितकारा यूनिवर्सिटी, एंग्लिया रस्किन यूनिवर्सिटी और एडमास के साथ साझेदारी सहित कई समझौते शामिल हैं. बताया गया है कि सेकेंड्री एजुकेशन के प्रस्तावित निवेश का आंकड़ा 1600 करोड़ रुपये से अधिक है और उच्च शिक्षा क्षेत्र के लिए यह आंकड़ा 3,000 करोड़ रुपये से अधिक है. इस संबंध में सीआइआइ शिक्षा एवं कौशल विकास उपसमिति के सह-प्रमुख और जेआइएस एजुकेशनल इनिशिएटिव के निदेशक सिमरप्रीत सिंह ने बताया कि राज्य और जिला स्तर पर बंगाल सरकार के सहयोग से सीआइआइ द्वारा युवाओं और महिलाओं के कौशल विकास में कई पहल की गयी हैं, जिन्हें बीजीबीएस में प्रस्तुत किया जायेगा.

Also Read: बंगाल : बीजेपी नेता शुभेंदु अधिकारी ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर कसा तंज, जगन्नाथ मंदिर के मुद्दे पर घेरा
बीजीबीएस में शामिल होंगे रूस के औद्योगिक प्रतिनिधि

भारत में रूसी संघ के राजदूत (असाधारण और पूर्णाधिकारी) डेनिस अलीपोव ने कहा कि इस वर्ष रूस बीजीबीएस 2023 में न केवल बड़े व्यापारिक घरानों, बल्कि छोटे और मध्यम व्यवसायों को भी शामिल करते हुए व्यवसायियों का एक बड़ा प्रतिनिधिमंडल लेकर आया है. अलीपोव ने कहा कि रूस एमएसएमई पर पश्चिम बंगाल सरकार के फोकस का लाभ उठाने के लिए उत्सुक है और उल्लेख किया कि वह शहर के कारोबारी माहौल से बेहद प्रभावित हैं. उन्होंने कहा कि बंगाल मिंस बिजनेस का नारा स्पष्ट रूप से गति पकड़ रहा है.

Also Read: बंगाल : बीजेपी नेता शुभेंदु अधिकारी ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर कसा तंज, जगन्नाथ मंदिर के मुद्दे पर घेरा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें