25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Army के जवानों को मारुति ने दिया New Year का तोहफा! इस कार पर नहीं लगेगा टैक्स

मारुति की मोस्ट पॉपुलर माइक्रो एसयूवी कार फ्रोंक्स अब कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट में भी बेची जा रही है. इस कार को अब भारत की सीमाओं पर तैनात रहकर देशवासियों की चौबीसों घंटे रक्षा करने वाले जवान भी खरीद सकेंगे.

Maruti Suzuki Fronx For Army Man : सेना के जवान भी अब अपने परिवार के लिए एडवांस फीचर्स से लैस सस्ती और टिकाऊ कार खरीद सकते हैं. भारत की घरेलू कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया की मोस्ट पॉपुलर माइक्रो एसयूवी कार पर सेना के जवानों को करीब 90,000 तक जीएसटी का भुगतान नहीं करना पड़ेगा. इसका कारण यह है कि इस कार की खरीद पर उन्हें जीएसटी का भुगतान नहीं करना पड़ता है. कंपनी की ओर से सेना के जवानों को जीएसटी में छूट दी जा रही है, लेकिन यह छूट देश के प्रत्येक एक्स-शोरूम में नहीं मिलेगी, बल्कि जब वे कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट यानी सीएसडी से मारुति सुजुकी फ्रोंक्स की खरीद करेंगे, तभी उन्हें जीएसटी से छूट का लाभ मिल सकता है.

सेना के जवानों को 1.12 लाख रुपये तक सस्ती मिलेगी मारुति फ्रोंक्स

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, मारुति की मोस्ट पॉपुलर माइक्रो एसयूवी कार फ्रोंक्स अब कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट में भी बेची जा रही है. इस कार को अब भारत की सीमाओं पर तैनात रहकर देशवासियों की चौबीसों घंटे रक्षा करने वाले जवान भी खरीद सकेंगे. सेना के जवान सीएसडी से करीब 1.12 लाख रुपये कम कीमत पर इस कार की खरीद कर सकते हैं. जवानों को इस कार की कीमत पर जीएसटी का भुगतान नहीं करना पड़ेगा. मारुति की मोस्ट पॉपुलर कार फ्रोंक्स लॉन्चिंग के बाद से टॉप सेलिंग कारों की फेहरिस्त में शामिल हो गई है. अक्टूबर में इस कार की करीब 11,357 इकाइयों की बिक्री हुई है. इसके साथ ही यह भारत में सबसे अधिक बिकने वाली टॉप-10 एसयूवी की लिस्ट में 8वें नंबर पर है.

सीएसडी में फ्रोंक्स के आठ वेरिएंट उपलब्ध

मीडिया की रिपोर्ट में यह भी बताया जा रहा है कि सीएसडी में सेना के जवानों को कुल पांच वेरिएंट में यह कार मिल जाएगी. इसमें नॉर्मेल और टर्बो पेट्रोल दोनों मॉडल शामिल हैं. इन्हें मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में खरीद सकते हैं. हालांकि, सीएसडी में फ्रोंक्स का सीएनजी वेरिएंट उपलब्ध नहीं है. आम नागरिकों के लिए फ्रोंक्स के सिग्मा वैरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 7,46,500 रुपये है, लेकिन सेना के जवान सीएसडी से मात्र 6,60,181 रुपये में खरीद सकते हैं. इसका मतलब यह कि उन्हें इस वेरिएंट पर करीब 86,319 रुपये कम पैसों का भुगतान करना होगा.

मारुति फ्रोंक्स का इंजन

मारुति सुजुकी इंडिया की मोस्ट पॉपुलर माइक्रो एसयूवी फ्रोंक्स में 1.0-लीटर टर्बो बूस्टरजेट इंजन दिया गया है. यह 5.3-सेकेंड में 0 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली स्पीड पकड़ लेता है. इसके साथ ही, इसमें एडवांस्ड 1.2-लीटर के-सीरीज, डुअल जेट, डुअल वीवीटी इंजन मिलता है. ये इंजन स्मार्ट हाइब्रिट टेक्नोलॉजी के साथ आता है. इन इंजन को 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ पैडल शिफ्टर से जोड़ा गया है. इसमें ऑटो गियर शिफ्ट का ऑप्शन भी मिलता है. इसका माइलेज 22.89 किलोमीटर प्रति लीटर तक मिल सकता है.

Also Read: New Year 2024 : पिकनिक टूर के लिए काफी किफायती होगी Maruti की ये CNG कार, जानें इसकी कीमत

मारुति फ्रोंक्स के फीचर्स

मारुति सुजुकी फ्रोंक्स में फीचर्स के तौर 360 डिग्री कैमरा, हेड-अप डिस्प्ले, क्रूज कंट्रोल, लेदर रैप्ड स्टीयरिंग व्हील, 16-इंच डायमंड कट अलॉय व्हील, डुअल-टोन एक्सटीरियर कलर, वायरलेस चार्जर, वायरलेस स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ इंफोटेनमेंट सिस्टम, 6-स्पीकर साउंड सिस्टम, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में कलर्ड एमआईडी, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर की सीट, रियर एसी वेंट्स, फास्ट यूएसबी चार्जिंग पॉइंट, कनेक्टेड कार फीचर्स, रियर व्यू कैमरा और 9-इंच का टचस्क्रीन जैसे फीचर्स मिलेंगे. ये एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले को सपोर्ट करेगा.

Also Read: 1983 में मारुति 800 के पहले कस्टमर को चाबी सौंपते वक्त भावुक हो गई थीं इंदिरा गांधी, जानें कैसे बनी टॉप ब्रांड

फ्रोंक्स में सेफ्टी फीचर्स

पैसेंजरों की सेफ्टी के लिए इस कार में डुअल एयरबैग के साथ साइड एंड कर्टेन एयरबैक, रियर व्यू कैमरा, हिल होल्ड असिस्ट, इलेक्ट्रोनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, रिवर्स पार्किंग सेंसर, 3-पॉइंट ईएलआर सीट बेल्ट, रियर डिफॉगर, एंटी थेप्ट सिक्योरिटी सिस्टम, आईएसओ फिक्स चाइल्ड सीट जैसे फीचर्स मलिते हैं. फ्रोंक्स का अभी क्रैश टेस्ट नहीं किया गया है. मारुति फ्रोंक्स की लंबाई 3995 एमएम, चौड़ाई 1765 एमएम और ऊंचाई 1550 एमएम है. इसका व्हीलबेस 2520 एमएम है. इसमें 308 लीटर का बूट स्पेस मिलता है.

Also Read: Zoomcar किराए पर लेकर सेल्फ ड्राइव करके फैमिली के साथ सेलिब्रेट कर सकते हैं New Year, जानें कितना आएगा खर्च

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें