24.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Smartphone होने लगा है स्लो, फॉलो करें ये टिप्स, सुपर फास्ट हो जाएगी स्पीड

Smartphone Hanging Issue - कई बार फोन की बड़ी दिक्कत सिर्फ एक रिस्टार्ट से ठीक हो जाती है. तो अगर आपके फोन में स्क्रीन रुक जाने की या हैंक होने की दिक्कत बहुत ज्यादा नहीं आती है तो ऐसा हो सकता है कि ये सिर्फ रिस्टार्ट से ठीक हो जाए.

Smartphone Hanging Issue: स्पार्टफोन हमारे डेली लाइफ का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है. ऐसे में स्मार्टफोन में हम लगभग हर एक चीजें सेव करके रखते हैं. इसलिए स्मार्टफोन का ख्याल भी बहुत अच्छे से रखा जाता है. फोन में थोड़ी सी भी गड़बड़ी आने लगे या फोन न चल पाए तो हम परेशान हो जाते है. क्योंकि इसके बिना हमरा इंपॉरर्टेंट काम रूक जाता है. खासतौर पर यह तब होता है, जब कभी हमारा फोन हैंग हो जाता है या फ्रीज हो जाता है. ऐसे में हमे समझ नहीं आता है कि स्मार्चफोनो के साथ क्या करें. तो अगर आप भी कभी-कभी इस परेशानी में उलझ जाते हैं तो घबराइए मत. हम आपके लिए एक समाधान ढूंढ कर लाए हैं. इसको जानने के लिए बने रहे इस खबर के अंत तक.

Also Read: Tech Tips: सिर्फ इस शॉटकट से अपने लैपटॉप में इनेबल करें ऑनस्क्रीन की-बोर्ड
कई बार फोन की बड़ी दिक्कत सिर्फ एक रिस्टार्ट से हो जाती है ठीक

सबसे पहले तो आपको यह बता दें कि कई बार फोन की बड़ी दिक्कत सिर्फ एक रिस्टार्ट से ठीक हो जाती है. तो अगर आपके फोन में स्क्रीन रुक जाने की या हैंक होने की दिक्कत बहुत ज्यादा नहीं आती है तो ऐसा हो सकता है कि ये सिर्फ रिस्टार्ट से ठीक हो जाए. गूगल अपने सपोर्ट पेज पर कहता है कि ऐसे मामले में फोन को ट्रबलशूट करें. इसमें आपको सबसे पहले एंड्रॉयड अपडेट देखना होगा. ऐसा होता है कि हमारे फोन में लेटेस्ट सॉफ्टवेयर अपडेट इंस्टॉल नहीं होता है और फोन पुराने अपडेट पर काम करता है. इसकी वजह से फोन में हैंग होने की परेशानी होने लगती है. कभी – कभी हमारे फोन का स्टोरेज फुल हो जाता है, जिसके वजह से हमारा पोन स्लो चलने लगता है. तो ऐसे में आप अपने फोन से पुराने फाइल्स या पुराने फोटो को गूगल ड्राइव में अपलोड कर सकते हैं या फिर किसी दूसरे एक्सटर्नल स्टोरेज डिवाइस में शेयर कर सकते है. इसके साथ ही अननेसेसरी फाइल्स को हमेशा डिलीट करते रहें. इस बात का खास ध्यान रखें कि आपके फोन का स्टोरेज कम से कम 40 से 50 प्रतिशत खाली होना चाहिए. इससे आपके फोन की परफॉर्मेंस काफी हद तक बढ़ जाएगी.

Also Read: Tech Tips: ये स्टेप फॉलो करके अपने फोन को कर लें सिक्योर, नहीं तो हो जाएगा भारी नुकसान
फोन के ओएस और सिक्योरिटी पैच को रखें अपडेटेड

सबसे जरूरी बात यह है कि आप अपने फोन के ऐप्स को हमेशा अपडेटेड रखना चाहिए. इसके साथ ही अपने फोन के ओएस और सिक्योरिटी पैच को भी समय – समय पर अपडेट करते रहें. इस बात का खास ध्यान रखें कि फोन में कोइ भी अननॉन ऐप्स को इंस्टॉल ना करें. इसके साथ ही केसी भी अननॉन वाई – फाई के यूज करने से बचे. जिस ऐप का इस्तेमाल आप नहीं कर रहे हैं उसे बंद करने के साथ-साथ बैकग्राउंड में चल रही ऐप को भी क्लोज कर दें. इन सभी चीजों को ट्राय करने के बाद भी अगर काम नहीं बन पाता है तो आपको एक बार फैक्ट्री रिसेट करने की जरूरत पड़ सकती है. अगर लगता है इसके बाद भी दिक्कत बनी हुई है तो सर्विस सेंटर पर दिखाने में ही समझदारी है. ध्यान रहें कि फैक्ट्री रिसेट करने से पहले अपने सारे इंपॉर्टेंट फाइल्स और फोटोज का बैकअप आवश्य ले लें. स्मार्टफोन के अच्छे परफॉर्मेंस के लिए सप्ताह में कम – से – कम एक बार अपने फोन को रिस्टार्ट जरूर करें.

Also Read: Tech Tips: बार-बार चार्ज करना पड़ता है स्मार्टफोन? बस सेटिंग्स में करें ये बदलाव बढ़ जाएगी फोन की बैटरी लाइफ

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें