28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Pune का ये बालक न होता तो अटक जाता ChatGPT का नया अवतार

तेजी से आगे बढ़ती एआई की दुनिया में हम भारतीय भी पीछे नहीं हैं. हमारे ही देश के एक युवा शोध वैज्ञानिक ने ऐसा कमाल कर दिखाया है जिससे देश को उनपर नाज है. आइए जानते हैं उनके बारे में....

Pune Prafulla dhariwal : चैट जीपीटी का नया अवतार GPT-4o हाल में लॉन्च हुआ है. इसे डेवलप करने में भारतीय मूल के स्टूडेंट प्रफुल्ल धारीवाल का नाम आ रहा है. OpenAI के सैम ऑल्टमैन ने उसकी प्रशंसा की है. प्रफुल्ल धारीवाल ने मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) से कंप्यूटर साइंस (गणित) में स्नातक की पढ़ाई की है. वह मई 2016 में OpenAI में काम कर रहे हैं.

ओपनएआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन ने कंपनी के एक शोध वैज्ञानिक प्रफुल्ल धारीवाल को जीपीटी-4ओ के निर्माण का श्रेय दिया है, जो उनके कठिन परिश्रम और दृढ़ निश्चय के बिना नहीं हो सकता था.

GPT-4o लॉन्च के बारे में बात करते हुए प्रफुल्ल धारीवाल ने एक्स पर लिखा, “जीपीटी-4ओ (“ओमनी” के लिए ओ) ओमनी टीम से बाहर आने वाला पहला मॉडल है, ओपनएआई का पहला मूल रूप से पूरी तरह से मल्टीमॉडल मॉडल है. यह लॉन्च एक बहुत बड़ा संगठन-व्यापी प्रयास था, लेकिन मैं अपनी कुछ अद्भुत टीम के सदस्यों को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने इस शानदार मॉडल को भी संभव बनाया!

यह भी पढ़ें – ChatGPT पर भारी पड़ने की तैयारी में Google, अपने AI का लाया नया अवतार

सैम ऑल्टमैन ने प्रफुल्ल धारीवाल की पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए लिखा, “GPT-4o लंबे समय तक @prafdhar की दूरदर्शिता, प्रतिभा, दृढ़ विश्वास और दृढ़ संकल्प के बिना नहीं हो पाता। मुझे आशा है कि इससे (कई अन्य लोगों के काम के साथ) हमारे कंप्यूटर के उपयोग में एक क्रांति आएगी.”

जानिए कौन है प्रफुल्ल धारीवाल
प्रफुल्ल धारीवाल ने साल 2009 में भारत सरकार से राष्ट्रीय प्रतिभा खोज छात्रवृत्ति जीती थी और चीन में अंतरराष्ट्रीय खगोल विज्ञान ओलंपियाड में स्वर्ण पदक भी जीत चुके हैं.

2012 और 2013 में, उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय गणितीय ओलंपियाड और अंतर्राष्ट्रीय भौतिकी ओलंपियाड में स्वर्ण पदक जीते और 2013 में उन्हें वार्षिक अबासाहेब नरवाने मेमोरियल पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

ChatGPT 4o: इंसानों की तरह बोलने के साथ-साथ उनकी भावनाओं को भी समझ सकता है ये OpenAI का नया मॉडल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें