15.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

फोन हो गया चोरी ? टेंशन न लें, इस तरह ब्लॉक करें अपना PayTm, PhonePe, Google Pay यूपीआई आईडी

How To Block UPI ID: अगर आप भी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन प्लैटफॉर्म्स जैसे कि, Google Pay, PhonePe या फिर PayTm का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए काफी काम की साबित होगी. आज हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह से फोन चोरी होने पर इन सभी प्लैटफॉर्म्स से अपने आईडी को ब्लॉक कर सकते हैं.

How To Block UPI ID: आज के समय में सभी काम ऑनलाइन हो गए हैं. बात चाहे बिल पेमेंट की हो या रिचार्ज करने की, आप एक क्लिक से सभी कामों को कर सकते हैं. ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए आपको सबसे पहले एक यूपीआई आईडी क्रिएट करनी होती है जिसे आप Google Pay, PhonePe या फिर PayTm पर क्रिएट कर सकते हैं. इन सभी प्लैटफॉर्म्स से आपके बैंक अकाउंट लिंक होते हैं. सभी चीजें ऑनलाइन होने की वजह से आपकी निर्भरता आपके स्मार्टफोन पर काफी ज्यादा बढ़ जाती है. एक स्मार्टफोन के बिना आप चाहकर भी कुछ नहीं कर सकते हैं. ऐसे में अगर आप भी पेमेंट करने के लिए गूगल पे, फ़ोन पे या फिर पेटीएम का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए काफी काम की साबित होने वाली है. आज हम आपको बताने वाले हैं कि अगर कभी आपका स्मार्टफोन चोरी हो जाए या फिर खो जाए तो आप किस तरह से अपने यूपीआई आईडी को ब्लॉक कर सकते हैं. तो चलिए इन स्टेप्स के बारे में डीटेल से जानते हैं.

Google Pay को केसे करें ब्लॉक

अगर आपका स्मार्टफोन चोरी हो जाए तो सबसे पहले अपने किसी अन्य स्मार्टफोन से 18004190157 नंबर पर कॉल कर लें. इसके बाद आपको कस्टमर केयर को PayTm अकाउंट को ब्लॉक करने की जानकारी देनी होगी. इसके बाद अगर आप एक Android यूजर हैं तो किसी पीसी या फिर स्मार्टफोन पर google find my phone पर लॉग-इन कर लेना होगा. इसके बाद आपको गूगल पे के सारे डेटा को रिमोटली डिलीट कर देना होगा. इन सभी स्टेप्स को फोलो कर लेने के बाद आपका Google Pay अकाउंट ब्लॉक हो जाएगा. वहीं, अगर आप एक आईओएस यूजर हैं तो find my app या फिर किसी दूसरे ऑथोराइज्ड ऐपल टूल का इस्तेमाल कर सारा डेटा डिलीट करके google pay अकॉउंट को ब्लॉक कर सकते हैं.

Also Read: Instagram Tips: इंस्टाग्राम अकाउंट हो गया हैक? ऐसे लगाएं पता
PhonePe को कैसे करें ब्लॉक

अगर आप पेमेंट करने के लिए PhonePe प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं और आपका स्मार्टफोन चोरी हो जाए तो ऐसे हालात में आपको सबसे पहले 02268727374 या फिर 08068727374 नंबर पर कॉल कर लेना होगा. इसके बाद आपको जिस मोबाइल नंबर से यूपीआई आईडी लिंक्ड हैं उसके खिलाफ शिकायत दर्ज करनी होगी. अगर आपसे ओटीपी पूछी जाए तो आपको सिम कार्ड और डिवाइस लॉस्ट के ऑप्शन को सेलेक्ट कर लेना होगा. इसके बाद यह कॉल कस्टमर केयर से कनेक्ट की जाएगी. यहां कुछ जानकारी देकर आप अपने यूपीआई आईडी को आसानी से ब्लॉक करवा सकते हैं.

PayTm को कैसे करे ब्लॉक

अगर आप एक पेटीएम यूजर हैं तो सबसे पहले पेटीएम बैंक हेल्पलाइन नंबर 01204456456 पर कॉल कर लें. इसके बाद लॉस्ट फोन के ऑप्शन को चुन लें. इसके बाद आपको एक अलग नंबर दर्ज करना होगा. अब आपको अपने खोये हुए नंबर को दर्ज करना होगा. यहां आपको लॉग आउट फ्रॉम ऑल डिवाइस का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उसपर क्लिक कर दें. इसके बाद पेटीएम की वेबसाइट पर विजिट करें और 24X7 Help के ऑप्शन को सलेक्ट कर लें. इस तरह से आप Report a Fraud या फिर Message Us के ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकते हैं. यहां आपको पुलिस रिपोर्ट के साथ कुछ और डीटेल्स सबमिट करनी होगी. डीटेल में जांच होने के बाद आपके पेटीएम अकाउंट को अस्थायी रूप से बंद कर दिया जाएगा.

Also Read: इन खूबियों के साथ कल लॉन्च होगा OnePlus 12 स्मार्टफोन, जानें क्या होगा खास

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें