1. home Hindi News
  2. technology
  3. google chrome cert in cyber crime body has a new security warning for google chrome users smb

Google Chrome यूजर्स को सरकार की ओर से दी गई चेतावनी, तुरंत करें ये काम, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

Google Chrome यूजर्स के लिए सरकार की ओर से चेतावनी जारी की गई है. ये चेतावनी सरकारी एजेंसी की ओर से दी गई है. ऐसे में अगर आप भी गूगल क्रोम का इस्तेमाल करते हैं तो आपको अलर्ट होने की जरूरत है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Google Chrome new security warning alert for users
Google Chrome new security warning alert for users
File

Google Chrome यूजर्स के लिए सरकार की ओर से चेतावनी जारी की गई है. ये चेतावनी सरकारी एजेंसी की ओर से दी गई है. ऐसे में अगर आप भी गूगल क्रोम का इस्तेमाल करते हैं तो आपको अलर्ट होने की जरूरत है. इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) ने इसको लेकर उच्च स्तरीय चेतावनी जारी की है. बताया जा रहा है कि Chrome ब्राउजर में कई खामियां पाई गई हैं.

यूजर्स को करना होगा ये काम

बता दें कि क्रोम को लेकर पहले भी इस तरह की चेतावनी दी गई है. इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम ने बताया है कि Chrome यूजर्स को तुरंत अपना ब्राउजर लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट करने की जरूरत है. Chrome डेस्कटॉप यूजर्स के लिए ये चेतावनी दी गई है. गूगल ने इन खामियों को ठीक करने के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट भी जारी किया है. अपने एक आधिकारिक बयान में गूगल की ओर से इसके बारे में बताया गया है. हालांकि, खामी के बारे में अभी विस्तार से नहीं बताया गया है, क्योंकि अभी ज्यादातर यूजर्स ने अपने ब्राउजर को को अपडेट नहीं किया है.

सामने आई ये खामियां

एजेंसी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, Google Chrome 101.0.4951.41 से पहले का वर्जन इस खामी से प्रभावित हुआ है और इससे मु्ख्य रूप से डेस्कटॉप यूजर्स पर असर दिख रहा हैं. गूगल ने इन खामी को पहचान कर क्रोम ब्लॉग पोस्ट में 30 खामियों को लिस्ट किया है. इसमें से सात खामियां को हाई थ्रेट बताया गया है. CERT-In ने बताया है कि इन हाई लेवल वल्नरेबिलिटी से रिमोट अटैकर्स आर्बिटेरी कोड को एग्जीक्यूट करके सेंसिटिव इंफोर्मेशन का एक्सेस ले सकते हैं. यह भी कहा गया है कि हैकर्स इसके जरिए सिक्योरिटी रिस्ट्रिक्शन को बायपास करके टारगेट सिस्टम पर बफर ओवरफ्लो कर सकते है.

क्या है उपाय

इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम ने सभी क्रोम डेस्कटॉप यूजर्स को अपने ब्राउजर को 101.0.4951.41 वर्जन पर अपडेट करने के लिए कहा है. इससे पहले के वर्जन पर हैकर्स अटैक कर सकते हैं और यूजर्स का सेंसिटिव डेटा उन तक पहुंच सकता है. ये खामी Windows, Mac के साथ Linux में भी मिला है.

अपडेट के लिए करें ये काम

- Chrome को अपडेट करने के लिए आपको सबसे पहले इसे ओपन करना होगा.

- फिर राइट कॉर्नर में मौजूद थ्री-डॉट पर क्लिक करना होगा.

- इसके बाद ड्रॉप डाउन मेन्यू से सेटिंग ऑप्शन को ओपन कर लें.

- फिर हेल्प पर क्लिक करके About Google Chrome ऑप्शन को ओपन करें.

- इसके साथ ही क्रोम किसी भी पेंडिंग अपडेट को डाउनलोड कर लेगा. अपडेट इंस्टॉल होने के बाद क्रोम शट डाउन और रिस्टार्ट हो जाएगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें