1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. youtube removed over 11 lakh videos in india check details rjv

YouTube ने भारत में 3 महीने में हटाये 11 लाख से ज्यादा वीडियो, जानें वजह

YouTube ने 2022 के पहले तीन महीनों, यानी जनवरी से मार्च 2022 के बीच भारत में 1.1 मिलियन (11 लाख) से ज्यादा वीडियो हटा दिये. यह आंकड़ा दुनिया में सबसे ज्यादा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
youtube videos deleted
youtube videos deleted
fb/symbolical

YouTube Removed 11 Lakh Videos: गूगल (Google) के स्वामित्व वाले यूट्यूब (YouTube) ने 2022 के पहले तीन महीनों, यानी जनवरी से मार्च 2022 के बीच भारत में 1.1 मिलियन (11 लाख) से ज्यादा वीडियो हटा दिये. यह आंकड़ा दुनिया में सबसे ज्यादा है. इस मामले में दूसरे स्थान पर संयुक्त राज्य अमेरिका रहा, जहां कंपनी ने इस अवधि के दौरान 3,58,134 वीडियो हटा दिये. दुनियाभर में यूट्यूब ने कम्युनिटी गाइडलाइन्स का उल्लंघन का हवाला देते हुए 2022 की पहली तिमाही में 4.4 मिलियन (44 लाख) से ज्यादा चैनल्स को बंद कर दिया. इन चैनलों में से ज्यादातर को कंपनी की स्पैम पॉलिसी का उल्लंघन करने की वजह से बंद कर दिया गया.

किस तरह के वीडियो हटाता है यूट्यूब

रिपोर्ट्स की मानें, तो यूट्यूब से हटाये जाने वाले वीडियो में 90% से ज्यादा वीडियोज को फेक होने की वजह से हटाया गया है. वहीं, यूट्यूब पर हिंसक कंटेंट पोस्ट करने, सिक्योरिटी और प्राइवेसी गाइडलाइन्स को हटाने की वजह से भी काफी सारे वीडियो को हटा दिया गया है. यूट्यूब ने ऐसे कंटेंट को हटा दिया है, जो बार-बार पोस्ट की गई, दोहरायी गई, किसी को टारगेट करने वाली थीं. कुछ चैनल या वीडियो यूजर्स से किसी और चीज का वादा करते हैं, और फिर उन्हें किसी दूसरी साइट पर रीडायरेक्ट कर दिया जाता है, ताकि उन्हें क्लिक मिले और वह उससे पैसे कमा सकें. यही नहीं, कुछ चैनल यूजर्स को ऐसी वेबसाइट पर रीडायरेक्ट कर देते हैं, जिसमें खतरनाक सॉफ्टवेयर होता है, जिनकी मदद से वे यूजर्स की निजी जानकारियां जुटाते हैं. यूट्यूब ने व्यू, लाइक, कमेंट या दूसरे एंगेजमेंट मीट्रिक बेचनेवाले कंटेंट को भी हटा दिया है.

यूट्यूब किसी वीडियो काे कैसे कर देता है डिलीट?

यूट्यूब चैनल को बंद करने के लिए यूट्यूब के नियम में बताया गया है कि अगर कोई चैनल 90 दिनों के अंदर 3 बार उनके बनाये गए नियम का उल्लंघन करता है, तो उस चैनल को कंपनी बंद कर देती है. वहीं, अगर कोई यूट्यूब चैनल नियमों का तीन बार से ज्यादा उल्लंघन करता है, तो उस चैनल पर अपलोड किये गए सारे वीडियो को हटा दिया जाता है. 2022 के जनवरी और मार्च के बीच, यूट्यूब ने कंपनी के कम्युनिटी गाइडलाइंस का उल्लंघन करने के लिए 30 लाख से ज्यादा वीडियो हटा दिये. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इनमें से 91% वीडियो इंसानों ने नहीं, मशीनों द्वारा पहले पकड़ी गई.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें