1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. why indian apple users cannot use debit and credit cards for app purchase and subscriptions all you need to know rjv

Apple यूजर्स ऐप खरीदने और सब्सक्रिप्शन में क्रेडिट या डेबिट कार्ड का नहीं कर पाएंगे इस्तेमाल, जानें वजह

Apple यूजर्स अब अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल ऐपल ऐप स्टोर से ऐप खरीदने, आईक्लाउड+ और ऐपल म्यूजिक जैसे ऐपल सब्सक्रिप्शन प्राप्त करने या ऐपल से कोई मीडिया कंटेंट खरीद नहीं पाएंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
apple ios payment system
apple ios payment system
apple

Apple Payments RBI Auto Debit Rules: अगर आप ऐपल की डिवाइस यूज करते हैं, तो आपके लिए जरूरी खबर है. दरअसल, ऐपल ने भारत में ऐपल आईडी के जरिये सब्सक्रिप्शन और ऐप खरीदारी के लिए क्रेडिट या डेबिट कार्ड से पेमेंट स्वीकार करना बंद कर दिया है. मतलब यह हुआ कि अब आप अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल ऐपल ऐप स्टोर से ऐप खरीदने, आईक्लाउड+ और ऐपल म्यूजिक जैसे ऐपल सब्सक्रिप्शन प्राप्त करने या ऐपल से कोई मीडिया कंटेंट खरीद नहीं पाएंगे.

नये ऑटो-डेबिट नियमों का नतीजा

बता दें कि यह बदलाव भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India, RBI) के नये ऑटो-डेबिट नियमों के नतीजतन आया है. जिन यूजर्स के पास पहले से ही उनके अकाउंट में कार्ड जोड़ा गया है, वे भी अपने ऐपल आईडी के जरिये कोई नया पेमेंट नहीं कर पा रहे हैं, क्योंकि ऐसा करने की कोशिश पर यूजर्स को मैसेज आ रहा है कि यह कार्ड टाइप अब समर्थित नहीं है.

ऐपल यूजर्स ने की शिकायत

आपको बता दें कि ऐपल आईडी के उपयोग से खरीदारी के लिए ऐपल द्वारा भारत में स्वीकार की जाने वाली भुगतान विधियों से क्रेडिट और डेबिट कार्ड विकल्प को हटाने के बारे में शिकायत करने के लिए कई ऐपल यूजर्स ने ट्विटर का सहारा लिया है. बताते चलें कि हर देश में मौजूद पेमेंट प्रॉसेस को एनालिस्ट करनेवाले ऐपल के सपोर्ट पेज से पता चलता है कि कंपनी वर्तमान में पेमेंट प्राप्त करने के तीन ऑप्शंस के रूप में केवल नेटबैंकिंग, UPI और ऐपल आईडी बैलेंस काे सपोर्ट करती है.

रिजेक्ट किये जा सकते हैं ट्रांजैक्शंस

कंपनी ने अपने सपोर्ट पेज पर इस बारे में अपडेट देते हुए कहा कि भारत में नियामक आवश्यकताएं लेनदेन के प्रॉसेसिंग पर लागू होती हैं. अगर आप एक भारतीय डेबिट या क्रेडिट कार्ड रखते हैं और आपके पास सब्सक्रिप्शन है, तो यह परिवर्तन आपके लेनदेन को प्रभावित करते हैं. वहीं, कुछ ट्रांजैक्शंस बैंकों और कार्ड इश्यू करनेवालों द्वारा रिजेक्ट किये जा सकते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें