1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. whatsapp news if you also get this message from amazon on whatsapp then read this news before opening it your bank account can be empty rjv

WhatsApp पर अगर आपको भी मिले Amazon का यह मैसेज, तो उसे खोलने से पहले पढ़ लें यह खबर; खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
whatsapp fraud message
whatsapp fraud message
fb

WhatsApp पर इन दिनों एक फेक मैसेज वायरल (WhatsApp viral message) हो रहा है. इस मैसेज की मानें, अमेजन अपने 30 साल पूरे होने पर (Amazon 30th anniversary) पर मुफ्त में गिफ्ट (Free Gift) बांट रहा है. गिफ्ट के तौर पर कंपनी स्मार्टफोन (Smartphone) दे रही है. कई यूजर्स के पास ऐसे मैसेज आये हैं कि अमेजन 30वीं सालगिरह का जश्न मना रहा है. www.amazon.com पर हर किसी के लिए फ्री गिफ्ट है.

क्या कहता है यह मैसेज?

इस मैसेज पर क्लिक करने यूजर्स एक पेज पर लैंड करते हैं, जिसमें यह संदेश है- बधाई, आपको हमारे सर्वेक्षण में भाग लेने के लिए चुना गया है. इसमें केवल एक मिनट लगेगा. आज का फ्री गिफ्ट है Huawei Mate 40 Pro 5G 8GB + 256GB स्मार्टफोन. हर हफ्ते हम रैंडम तरीके से 100 यूजर्स को चुनकर उन्हें अद्भुत पुरस्कार जीतने का मौका देते हैं. इस सर्वेक्षण का उद्देश्य हमारे यूजर्स के लिए सेवा की गुणवत्ता में सुधार और आपकी भागीदारी को 100 फीसदी रिवार्ड देना है. इस सर्वेक्षण का जवाब देने के लिए आपके पास 0 मिनट 00 सेकेंड हैं. जल्दी कीजिए, उपलब्ध पुरस्कारों की संख्या सीमित है.

किन सवालों के देने होंगे जवाब?

आपको बता दें कि इस मैसेज में कही गई बातों के अनुसार, सर्वेक्षण के जरिये अमेजन यूजर्स के लिए सेवा क्वालिटी में सुधार करने का भी वादा किया जाता है. सर्वेक्षण में भाग लेने के लिए एक टाइमर सेट है. इसमें चार सवाल पूछे जाते हैं - जेंडर, उम्र, अमेजन सर्विस क्वालिटी और स्मार्टफोन प्लेटफाॅर्म, जिसे वह व्यक्ति यूज कर रहा है. डीटेल्स देने के बाद यूजर्स को मुफ्त गिफ्ट प्राप्त करने के लिए एक बक्से को खोलना होगा, जिसके बाद उसे पांच व्हाट्सऐप ग्रुप या अन्य 20 दोस्तों से यह मैसेज शेयर करने को कहा जाता है.

फेक मैसेज है यह

आपको बता दें कि यह एक फेक मैसेज है. जहां साइबर अपराधी आपके व्यक्तिगत डीटेल्स की तलाश कर सकते हैं. वे डेटा का उपयोग आपको कॉल करने और धोखा देने या निजी जानकारी चुराने के लिए कर सकते हैं. सही जानकारी के लिए लिंक की जांच करें. यह मूल अमेजन वेबसाइट से नहीं है. वायरल हो रहे मैसेज में बताया गया लिंक Gamevip.xyz है.

ऐसे मैसेज से हमेशा बचें

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वायरल हो रहे इस तरह के मैसेज लिंक पर क्लिक करने से बचें. यह साइबर अपराधियों का बिछाया हुआ जाल हो सकता है. हैकर्स आपके फोन या कंप्यूटर पर मैलवेयर इंस्टॉल करने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आपके फोन में किसी अज्ञात नंबर से ऐसा मैसेज आता है, तो इसे एक स्कैम के रूप में व्हाट्सएेप को रिपोर्ट करें और इसे ब्लॉक कर दें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें