1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. sbi kyc fraud cyber crime helpline number cyber dost alert rjv

SBI Alert: भूलकर भी क्लिक न करें यह लिंक, वरना खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक SBI ने ऑनलाइन धोखाधड़ी को लेकर अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
SBI Alert
SBI Alert
fb

SBI Alert : देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने ऑनलाइन धोखाधड़ी को लेकर अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है. बैंकिंग फ्रॉड में ज्यादातर मामले केवाईसी से जुड़े होते हैं. ऐसे में एसबीआई ने अपने ग्राहकों को किसी भी फोन कॉल पर या एसएमएस के जरिये केवाईसी से बचने की सलाह दी है. बता दें कि ऑनलाइन फ्रॉड की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए तमाम बैंक और संस्थाएं अपने यूजर्स को समय-समय पर अलर्ट करती रहती हैं.

SBI ने ग्राहकों को केवाईसी फ्रॉड (KYC Fraud) को लेकर अपने करोड़ों ग्राहकों को अलर्ट किया है. बैंक ने अपने ग्राहकों से कहा है कि वे एसएमएस (SMS) के जरिये भेजे गए एम्बेडेड लिंक पर क्लिक न करें. यह फर्जी हो सकता है और इससे आपके बैंक खाते की सारी डीटेल चोरी हो सकती है.

एसबीआई ने कहा है कि जालसाज ग्राहकों को ऐसे एमएमएस भेजते हैं- प्रिय ग्राहक, आपके एसबीआई दस्तावेजों की समयसीमा समाप्त हो गई है. आपका खाता 24 घंटे में ब्लॉक कर दिया जाएगा. कृपया अपने केवाईसी को अपलोड करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें- http://ibit.ly/oMwK.

SBI का ग्राहकों को अलर्ट

भारतीय स्टेट बैंक ने कहा, बैंक कभी भी एसएमएस में एम्बेड लिंक पर क्लिक कर अपना केवाईसी अपडेट/पूरा करने के लिए नहीं कहता है. सतर्क रहें और एसबीआई के साथ सुरक्षित रहें. एसबीआई ने अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर एक ट्वीट में कहा है कि ऐसे एमएमएस पर दिये लिंक पर क्लिक करने पर आपका बैंक बैलेंस जीरो हो सकता है.

ऐसे एसएमएस से धोखाधड़ी हो सकती है

एसबीआई के नाम पर कोई मैसेज मिलने पर बैंक का शॉर्ट कोड चेक कर लें कि वह सही है या नहीं. एसबीआई ने ट्वीट में कहा है, यहां #YehWrongNumberHai, KYC फ्रॉड का एक उदाहरण दिया गया है. इस तरह के एसएमएस से धोखाधड़ी हो सकती है और आप अपनी बचत खो सकते हैं.

मानें एसबीआई की सलाह

एम्बेडेड लिंक्स पर क्लिक न करें. एसएमएस प्राप्त करने पर एसबीआई के सही शॉर्ट कोड की जांच करें. सतर्क रहें और #SafeWithSBI पर बने रहें. बैंक ने कहा है कि वह अपने ग्राहकों को भेजे गए एम्बेडेड लिंक पर एसएमएस के जरिये KYC अपडेट करने के लिए कभी नहीं कहता है.

Cyber Dost ने भी किया अलर्ट

गृह मंत्रालय ने साइबर क्राइम की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए साइबर दोस्त (@Cyberdost) नाम से एक ट्विटर हैंडल बनाया है. साइबर दोस्त (Cyber Dost) समय-समय पर लोगों को अलर्ट करता रहता है. इस बार साइबर दोस्त का कहना है कि सार्वजनिक स्थानों पर लगे मोबाइल फोन चार्जिंग स्टेशन पर अपना मोबाइल फोन कभी भी चार्ज न करें. इन चार्जिंग स्टेशन पर साइबर हैकर्स आपके फोन से निजी जानकारी चुरा सकते हैं या फिर कोई मालवेयर इंस्टॉल कर सकते हैं. साइबर क्राइम से जुड़ी शिकायत के लिए हेल्पलाइन नंबर 1930 भी जारी किया गया है, जहां आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. पहले यह नंबर 155260 था, जो अब बदलकर 1930 हो गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें