1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. reliance jio estonia working on 6g technology research with university of oulu rjv

Reliance Jio कर रही 6G की तैयारी, 5G से 100 गुना ज्यादा होगी स्पीड

Jio ने भारत में अभी अपनी 5G सर्विस शुरू नहीं की है, लेकिन कंपनी ने 6G पर काम शुरू कर दिया है. जियो की सब्सिडियरी कंपनी Estonia ने 6G तकनीक को लेकर रिसर्च शुरू कर दी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
reliance jio 6g
reliance jio 6g
jio

Reliance Jio 6G: भारत की दूसरी टेलीकॉम कंपनियां अभी 4G और 5G की ही बातें कर रही हैं, वहीं Jio ने 6G की ओर कदम बढ़ा दिये हैं. एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी की कंपनी Jio ने 6G technology में रिसर्च और डेवलपमेंट के लिए फिनलैंड की University of Oulu से हाथ मिलाया है.

6G तकनीक पर रिसर्च शुरू

Jio ने भारत में अभी अपनी 5G सर्विस शुरू नहीं की है, लेकिन कंपनी ने 6G पर काम शुरू कर दिया है. जियो की सब्सिडियरी कंपनी Estonia ने 6G तकनीक को लेकर रिसर्च शुरू कर दी है और यह कंपनी इस प्रोजेक्ट को लेकर यूनिवर्सिटी ऑफ औलू के साथ काम कर रही है. हालांकि जियो ने अपनी प्लानिंग के बारे में अभी ज्यादा जानकारी नहीं दी है.

Jio Estonia क्या है ?

गौरतलब है कि University of Oulu की यह साझेदारी Jio Estonia के साथ की गई है. Jio Estonia रिलायंस इंडस्ट्रीज की मालिकाना हक वाली कंपनी Reliance Industrial Investments and Holdings Ltd द्वारा स्थापित की गई है जो कि स्टोनिया में व्यापार से जुड़ी है.

6G का कहां होगा इस्तेमाल?

जियो का कहना है कि इस साझेदारी से एरियल और स्पेस कम्युनिकेशन, साइबर सिक्योरिटी, होलोग्राफिक बीमफॉर्मिंग, माइक्रो-इलेक्ट्रॉनिक और फोटोनिक्स में 3D कनेक्टेड इंटेलिजेंस को इंडस्ट्री और एकेडमी में काफी बढ़ावा मिलेगा. फिलहाल जियो और यूनिवर्सिटी ऑफ औलू 6G फीचर वाले प्रॉडक्ट्स तैयार करेंगी.

डेटा यूज करने के ज्यादा ऑप्शंस

इस साझेदारी के बारे में कपंनी का कहना है कि नयी 6G तकनीक 5G की ही उन्नत तकनीक है, जो डिजिटलाजेशन को नये स्तर पर ले जाने में सक्षम होगी. इसके तहत कॉल फ्री मेमो और इंटेलिजेंट सर्फेस जैसे हाई कैपिबिलिटी डेटा सर्विस को टेराहर्ट्ज फ्रीक्वेंसी के माध्यम से पाया जा सकता है. वहीं जब 5G और 6G दोनों सर्विस उपलब्ध होंगे, तो यूजर और बिजनेस के पास डेटा के उपयोग के​ लिए बड़े विकल्प होंगे.

5G से 100 गुना तेज

जियो 6G को डिफेंस और इंडस्ट्रियल मशीनरी में इस्तेमाल करने के लिए लायेगी और इससे तेज स्पीड और बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी. रिपोर्ट्स की मानें, तो 6G की स्पीड 5G से 100 गुना तेज होगी. सैमसंग ने अनुमान लगाया है कि उसके नेक्स्ट जेनरेशन नेटवर्क की स्पीड 1000GBPS होगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें