1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. reliance jio cheaper affordable smartphone jiophone next special features rjv

JIO का सबसे सस्ता स्मार्टफोन आता है इन खूबियों के साथ, देखें

जियोफोन नेक्स्ट (JioPhone Next) को रिलायंस जियो (Reliance Jio) और गूगल (Google) ने मिलकर तैयार किया है और इसकी गिनती सबसे किफायती स्मार्टफोन्स में होती है. देखें इसकी खूबियां-

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
reliance jiophone next
reliance jiophone next
rjio

Cheaper Affordable Smartphone: अगर आपको कम दाम में बढ़िया फीचर्सवाले 4जी स्मार्टफोन की तलाश है, तो जियो का स्मार्टफोन Jio Phone Next अच्छा ऑप्शन हो सकता है. जियोफोन नेक्स्ट (JioPhone Next) को रिलायंस जियो (Reliance Jio) और गूगल (Google) ने मिलकर तैयार किया है और इसे दुनिया का सबसे सस्ता 4G स्मार्टफोन (Cheapest 4G Smartphone) कहा जा रहा है.

Jio Phone Next Price & Availability

जियो फोन नेक्स्ट की कीमत 6,499 रुपये है. रिलायंस जियो का सबसे सस्ता 4जी स्मार्टफोन जियोफोन नेक्स्ट अब फ्री सेल में उपलब्ध है. यानी पहले की तरह इसे खरीदने के लिए कंपनी की वेबसाइट या व्हाट्सऐप पर रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं है. जियो का सबसे सस्ता 4जी स्मार्टफोन जियोफोन नेक्स्ट आप अपने नजदीकी जियो स्टोर या कोई भी मोबाइल फोन स्टोर से 6,499 रुपये देकर हाथों-हाथ खरीद सकते हैं.

Jio Phone Next Unique Features

1. कैमरा- यूनीक सेल्फी फीचर

-जब आप किसी भी फोन में सेल्फी लेते हैं तो आपके इमेज और टेक्स्ट उल्टे दिखते हैं लेकिन जियोफोन नेक्स्ट में सेल्फी मोड में आपकी इमेज और टेक्स्ट सीधे ही दिखते हैं. इससे आपको बार-बार उन फोटो को सीधा करने की जरूरत नहीं है.

-कैमरा में आपको ऊपर ही दिखेगा कि आप फोन मे मौजूद स्टोरेज के हिसाब से कितने फोटो खींच सकते हैं या कितनी देर की वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं. जियोफोन नेक्स्ट में 5000 से ज्यादा फोटो स्टोर किये जा सकते हैं. इस फीचर से आपको स्टोरेज मैनेज करने में आसानी होगी.

-कैमरा में ही इनबिल्ट स्नैपचैट और ट्रांसलेशन का फीचर है. ट्रांसलेशन फीचर के जरिये किसी भी भाषा के टेक्स्ट का फोटो खींचकर उसका ट्रांसलेशन अपनी भाषा में कर सकते हैं और उसे सुन भी सकते हैं.

2. डिजिटल वेलबीइंग

जियोफोन नेक्स्ट में एक और बेहतरीन फीचर डिजिटल वेलबीइंग और पेरेंटल कंट्रोल है. इसमें किस ऐप पर कितनी देर स्क्रीन टाइम दिया, यह देखा जा सकता है. यहां तक कि इसमें यह भी दिखेगा कि फोन कितनी देर अनलॉक हुआ. इसी में आपको डू नॉट डिस्टर्ब का फीचर मिलेगा. इसमें पेरेंटल लॉक भी है.

3. हाथ से टाइपिंग का झंझट खत्म

कीबोर्ड में वॉइस टाइपिंग, वन हैंड मोड, वॉइस टाइपिंग, ग्लाइड टाइपिंग, पर्सनल डिक्शनरी जैसे फीचर्स मिलते हैं. जियो फोन नेक्स्ट के लाइव ट्रांसक्राईब ऐप का उपयोग कर आप आसानी से टाइप कर सकते हैं. इसके लिए आपको कीबोर्ड पर हाथ चलाने का झंझट खत्म हो जाएगा.

4. नाइट लाइट फीचर

डिस्प्ले में आपको नाइट लाइट फीचर मिलेगा जो कि फोन की लाइट को सोते समय देखने के लिए डिम कर देगा. इससे आपकी आंखों पर जोर नहीं पड़ेगा और सोने में मदद मिलेगी.

5. स्क्रीन शॉट और स्क्रीन रिकॉर्डिंग

जियोफोन नेक्स्ट में स्क्रीन रिकॉर्डिंग के लिए नोटिफिकेशन पैनल में बटन है. इससे आप स्क्रीन पर जो भी चल रहा है उसकी रिकॉर्डिंग कर सकते हैं. साथ ही, एक टच में ही स्क्रीन शॉट ले सकते हैं.

6. स्क्रीन रीडर और ट्रांसलेशन

फोन में स्क्रीन रीडिंग और ट्रांसलेशन का बेहतरीन फीचर है, जो सिर्फ एक टच पर सामने आ जाता है. इसमें आपको 10 भारतीय भाषाओं में अनुवाद की सुविधा मिलती है.

7. नोटिफिकेशन पैनल

जियोफोन नेक्स्ट में ड्रॉप डाउन नोटिफिकेशन पैनल में आपको फोकस मोड, इनवर्ट कलर, स्क्रीन रिकॉर्ड और स्टोरेज का विकल्प मिलता है. नोटिफिकेशन पैनल में ही स्टोरेज का विकल्प मिलने से आपको तुरंत स्टोरेज देखने की सुविधा मिलती है.

8. फोकस मोड

अगर आप अपने काम पर फोकस करना चाहते हैं और अपने फोन में कुछ ही ऐप्स का उपयोग करना चाहते हैं तो आप फोकस मोड में ऐप्स को पॉज कर सकते हैं, उनके नोटिफिकेशन बंद कर सकते हैं. क्लॉक में आपको एक बेडटाइम मोड मिलेगा, जिससे आप अपने सोने के समय और स्क्रीन टाइम को मॉनीटर कर सकते हैं.

9. गूगल गो में सबकुछ एक जगह

जियोफोन नेक्स्ट में आपको गूगल गो ऐप मिलता है, जिसमें आपको 1 जगह पर ही खोज, अनुवाद, इमेज और जीआईएफ इमेज खोजने के फीचर्स मिलते हैं. गूगल गो में आपको इमेज या जीआईएफ सर्च करने में ज्यादा झंझट नहीं करना पड़ेगा. इसमें बस 1 बटन दबाना है और इमेज सर्च हो जाएगी. यहां तक कि जीआईएफ इमेज भी सर्च हो जाएगी.

10. फोन में पेन ड्राइव लगाएं

फोन में आपको ओटीजी सपोर्ट भी मिलता है. इसका मतलब आप अपनी ओटीजी पेनड्राईव को फोन में लगाकर उपयोग कर सकते हैं. इससे आपको फोन का स्टोरेज मैनेज करने में आसानी होगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें