1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. raksha bandhan 2020 corona changed form of rakshabandhan rakhi and gift reaching siblings online rakhi festival online rakhi delivery how to send rakhi online

Raksha Bandhan Online: कोरोना ने बदला रक्षाबंधन का रूप, राखी और गिफ्ट भाई-बहन तक पहुंच रहे ऑनलाइन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
how to send rakhi online
how to send rakhi online
archies online

Raksha Bandhan Gift, Online Rakhi Delivery: कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे ने हमारी पूरी लाइफस्टाइल बदल दी है. इस महामारी का असर हमारे त्योहारों पर भी पड़ा है. अब राखी को ही ले लीजिए. भाई-बहन के इस पवित्र त्योहार का स्वरूप इस बार बदला-बदला सा है. जी हां, राखी के उत्सव का नजारा अब ऑफलाइन के बजाय ऑनलाइन ज्यादा दिख रहा है.

इस बार जो भाई अपनी बहनों तक नहीं पहुंच पा रहे हैं, वे ऑनलाइन और कूरियर सर्विस के सहारे गिफ्ट भेज रहे हैं. भाई अपनी बहनों को साड़ी, सूट और मंहगी ज्वेलरी के रूप में तोहफे कूरियर से भेज रहे हैं. इन सबके बीच कूरियर डिलीवरी एजेंट्स का भी काम और जिम्मेदारी बढ़ गई है.

ऑनलाइन बाजार ज्यादा गुलजार

राखी का त्योहार नजदीक है, पर राखियों के बाजार का भी यही हाल है. इस बार पारंपरिक बाजारों की तुलना में ऑनलाइन बाजार ज्यादा गुलजार हुए हैं. इसके लिए ऑनलाइन बाजार कॉम्बो पैक और ऑफर के साथ तैयार हैं. भैया-भाभी स्पेशल राखी हो या फिर उपहारों का कॉम्बो पैक, सभी आकर्षित कर रहे हैं.

भाइयों की राखी, बहनों का गिफ्ट, सब कुछ ऑनलाइन

मार्केट एक्सपर्ट्स की मानें, तो कोरोना वायरस की वजह से इस बार बाजार में खरीदारी करने ज्यादा लोग नहीं पहुंच रहे हैं. ऐसे में रीटेल दुकानदारों ने भी बिक्री के लिए ऑनलाइन माध्यमों का ही सहारा लेना शुरू कर दिया है. इस बदलाव का असर यह हुआ है कि इस बार त्योहारों पर ऑनलाइन बिक्री 65 फीसदी तक हो रही है जबकि, पारंपरिक बाजार में इसमें 55 फीसदी तक कमी आयी है. इस बार भाइयों की राखी हो या बहनों का गिफ्ट, सब कुछ ऑनलाइन घर बैठे ही पहुंच जा रहा है.

ऑनलाइन बाजार में चॉकलेट, मिठाई और राखियों की रेंज

ऑनलाइन राखी के बाजार में चॉकलेट, मिठाई और राखियों का कॉम्बो पैक खास है. इसमें भैया-भाभी स्पेशल राखी के अलावा किड्स स्पेशल राखियां भी उपलब्ध हैं. किड्स स्पेशल राखियों में टॉम एंड जेरी, छोटा भीम आदि राखियां बच्चों को खासा आकर्षित कर रही हैं. ये कॉम्बो पैक्स ऑनलाइन बाजार में 200 से लेकर 6,000 तक की रेंज में उपलब्ध हैं.

फ्लिपकार्ट, अमेजन का सहारा

भाई-बहन अपने त्योहार को खास बनाने के लिए फ्लिपकार्ट, अमेजन, आर्चीज और फर्न्स ऐंड पेटल्स जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का सहारा ले रहे हैं. वहीं, रिटेल विक्रेता भी अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए ऑनलाइन बाजार का सहारा ले रहे हैं. कई सेलर्स ने राखी के मौके पर ऑनलाइन राखियां खरीद ली हैं और इसे फेसबुक और व्हाट्सऐप के जरिये अपने ग्राहकों तक पहुंचा रहे हैं.

ऑटो, मोबाइल और गैजेट्स से जुड़ी हर Latest News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें