1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. pubg ban pubg corporation breaks ties with china based tencent for pubg mobile india operation latest updates all you need to know rjv

PUBG Returns: कंपनी ने चीन से तोड़ा नाता, भारत में होगी वापसी?

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PUBG to Return in India
PUBG to Return in India
pubg

PUBG Ban, PUBG Ban News, PUBG Returns, Chinese App Ban: PUBG Mobile गेम को भारत में प्रतिबंधित कर दिया गया है. दुनियाभर में लोकप्रिय मोबाइल गेमिंग ऐप पबजी (PUBG) को बनाने वाली कंपनी पबजी कॉरपोरेशन ने भारत में बैन होने के बाद बड़ा कदम उठाया है. पबजी कॉरपोरेशन ने भारत के लिए चीन स्थित टेंसेंट गेम्स से नाता तोड़ने का ऐलान किया है. अब पबजी कॉरपोरेशन कंपनी ही भारत में पबजी गेम की जिम्मेदारी संभालेगी.

जी हां, PUBG Mobile गेम के भारत में प्रतिबंधित होने के बाद PUBG गेम की चीफ डेवेलपर साउथ कोरिया कंपनी PUBG कॉर्पोरेशन सक्रिय हो गई है. PUBG कॉर्पोरेशन की तरफ से मंगलवार को चीनी कंपनी Tencent Games से अलग होने का ऐलान कर दिया गया है.

साथ ही, कंपनी ने आने वाले दिनों में भारत में PUBG के एक्सपीरिेएंस को ज्यादा बेहतरीन बनाने का ऐलान किया. PUBG कॉर्पोरेशन ने कहा कि वो भारत की सुरक्षा चिंताओं को समझती है और भारत सरकार के साथ मिलकर इस समस्या का समाधान खोजना चाहती है. इसके अलावा, कंपनी ने भारतीय कानून के हिसाब से भारत में गेम को दोबारा से उपलब्ध कराने की बात कही.

ऐसे में अब भारत में Player Unknown,s BattleGrounds (PUBG) के मोबाइल वर्जन के लिए Tencent ऑथराइज्‍ड नहीं रहेगी. आसान भाषा में कहें, तो भारत में PUBG Mobile को संचालित करने का कानूनी हक चीनी कंपनी Tencent के पास नहीं रहेगा. PUBG की मेन डेवेलपर साउथ कोरयाई कंपनी PUBG कॉर्पोरेशन ही भारत में PUBG Mobile की पब्लिशर कंपनी होगी.

PUBG और PUBG Mobile में अंतर जानें

PUBG Mobile गेम PUBG का ही मोबाइल वर्जन गेम है. इसे साउथ कोरियाई कंपनी PUBG कॉर्पोरेशन ने बनाया है. PUBG का इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट भी PUBG कॉर्पोरेशन के पास ही है. साउथ कोरियाई कंपनी ने ही PUBG गेम को विकसित किया है और इसकी पब्लिशिंग भी की है. लेकिन PUBG के पॉप्युलर होने के बाद साउथ कोरियाई कंपनी ने चीनी कंपनी Tencent के साथ हाथ मिलाया, जिससे PUBG को दुनिया के बाकी देशों में तेजी से पहुंचाया जा सके. ऐसे में भारत में PUBG मोबाइल के प्रसार की जिम्मेदारी Tencent कंपनी को मिली. PUBG के पूरे कारोबार पर मुख्य तौर से PUBG कार्पोरेशन का ही हक है. भारत में PUBG के टैबलेट और कंप्यूटर वर्जन की पब्लिशिंग मेन कंपनी PUBG कॉर्पोरेशन ही करती है. ऐसे में भारत सरकार ने PUBG के कंप्यूटर और टैबलेट वर्जन को बैन नहीं किया है. सरकार की तरफ से PUBG Mobile को बैन किया गया है, जिसकी फ्रेंचाइजी चीनी कंपनी Tencent Holding के पास है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें