1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. mukesh ambanis company reliance jio dominance continues in telecom sector airtel and vi lag behind again in adding new subscribers during april 2021 rjv

Mukesh Ambani की कंपनी JIO का दबदबा बरकरार, Airtel और Vi इस मामले में फिर पीछे छूटे

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
reliance jio news
reliance jio news
jio
  • जियो ने अप्रैल में 47 लाख नये मोबाइल ग्राहक जोड़े
  • वोडाफोन आइडिया ने 18 लाख कनेक्शन गंवाए

Mukesh Ambani, Reliance Jio, TRAI: रिलायंस जियो नये सब्सक्राइबर जोड़ने के मामले में एक बार फिर दूसरी टेलीकॉम कंपनियों से आगे रहा है. ट्राई की ओर से जारी किये गए डेटा के अनुसार, रिलायंस जियो ने अप्रैल 2021 में 48 लाख नये यूजर्स को अपने नेटवर्क से जोड़ा है. वहीं, एयरटेल इस मामले में जियो से काफी पीछे रहा. डेटा के अनुसार अप्रैल में एयरटेल के नये सब्सक्राइबर्स की संख्या 5 लाख रही. वहीं, Vi (वोडाफोन-आइडिया) को इस दौरान तगड़ा झटका लगा, क्योंकि Vi के 18 लाख सब्सक्राइबर्स ने इससे मुंह मोड़ लिया.

देश की सबसे बड़ी दूरंसचार कंपनी रिलायंस जियो ने अप्रैल में सबसे ज्यादा 47 लाख नये मोबाइल ग्राहक जोड़े. इस दौरान संकट में फंसी वोडाफोन आइडिया ने 18 लाख ग्राहक गंवाए. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के ताजा आंकड़ों से यह जानकारी मिली है. आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल में भारती एयरटेल के मोबाइल कनेक्शनों में 5.1 लाख का इजाफा हुआ. आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल में रिलायंस जियो के मोबाइल ग्राहकों की संख्या 47 लाख बढ़कर 42.76 करोड़ पर पहुंच गई. वहीं, वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों की संख्या 18 लाख घटकर 28.19 करोड़ रह गई.

मार्च में कंपनी ने 10 लाख नये ग्राहक जोड़े थे. अप्रैल में भारती एयरटेल के मोबाइल ग्राहकों की संख्या 5.1 लाख बढ़कर 35.29 करोड़ पर पहुंच गई. ट्राई ने कहा कि कुल मिलाकर अप्रैल में देश में कुल फोन ग्राहकों की संख्या पिछले महीने की तुलना में 0.19 प्रतिशत बढ़कर 120.34 करोड़ पर पहुंच गई. माह के दौरान शहरी फोन ग्राहकों की संख्या में 0.08 प्रतिशत तथा ग्रामीण गाहकों की संख्या में 0.32 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई. अप्रैल में देश का कुल फोन घनत्व बढ़कर 88.27 प्रतिशत पर पहुंच गया, जो मार्च में 88.17 प्रतिशत था.

ट्राई के आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल में ब्रॉडबैंड ग्राहकों की संख्या बढ़कर 78.28 करोड़ हो गई, जो इससे पिछले महीने की तुलना में 0.61 प्रतिशत अधिक है. अप्रैल के अंत तक कुल ब्रॉडबैंड ग्राहकों में शीर्ष पांच सेवाप्रदाताओं की बाजार हिस्सेदारी 98.8 प्रतिशत थी. इन सेवाप्रदाताओं में रिलायंस जियो इन्फोकॉम (43.04 करोड़), भारती एयरटेल (19.41 करोड़), वोडाफोन आइडिया (12.25 करोड़), बीएसएनएल (2.45 करोड़) तथा एट्रिया कन्वर्जेंस (18.7 लाख) शामिल हैं. (इनपुट:भाषा)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें