1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. microsoft releases emergency update for windows print spooler service printnightmare security flaw update your pc now all you need to know rjv

ALERT! माइक्रोसॉफ्ट विंडोज में सामने आया बग, तुरंत करें सिस्टम अपडेट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
microsoft security update
microsoft security update
fb/symbolic

Microsoft Security Update: माइक्रोसॉफ्ट ने सभी विंडोज यूजर्स को बिना किसी देरी के अपने सिस्टम को तुरंत अपडेट करने के लिए अलर्ट जारी किया है. माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज यूजर्स के लिए एक इंस्टैंट सिक्योरिटी अपडेट (Security Update) पुश किया है, जो पिछले सप्ताह रिपोर्ट किये गए PrintNightmare सिक्योरिटी इश्यू को ठीक करता है. कंपनी के अनुसार, अगर यूजर्स ने इसे अपडेट नहीं किया तो उनके PC में हैकिंग या सिक्योरिटी का खतरा बन सकता है.

माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज यूजर्स के लिए नया सिक्योरिटी अपडेट जारी कर दिया है. माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि जितनी जल्दी हो सके यूजर्स अपने सिस्टम को अपडेट कर लें, क्योंकि कंपनी ने विंडोज सिस्टम में पिछले सप्ताह ही PrintNightmare बग का पता लगाया था, जिसे इस नये अपडेट में फिक्स किया गया है. यह बग विंडोज 7 और विंडोज 10 में भी मौजूद है. यही वजह है कि इसे इमरजेंसी अपडेट बताया जा रहा है.

PrintNightmare बग से विंडोज सर्वर 2004, विंडोज सर्वर 2008, विंडोज सर्वर 2012, विंडोज सर्वर 2012 R2, विंडोज सर्वर 2016, विंडोज सर्वर 2019, विंडोज 7, विंडोज RT 8.1, विंडोज 8.1 और विंडोज 10 के यूजर्स प्रभावित हुए हैं. यह सिक्योरिटी अपडेट 6 जुलाई को शुरू किया गया था. जो CVE-2021-1675 बग से सुरक्षा देगा. इसके अलावा, विंडोज प्रिंट स्पूलर सर्विस में मौजूद प्रिंट नाइटमेयर बग को भी फिक्स कर दिया गया है.

बताते चलें कि पिछले सप्ताह ही सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने विंडोज के PrintNightmare बग के बारे में पता लगाया था. इस बग का फायदा उठा कर हैकर्स आपके कंप्यूटर से डेटा रिट्रीव कर सकते हैं. इसके अलावा, हैकर्स आपके सिस्टम में किसी अन्य सॉफ्टवेयर को भी इंस्टॉल कर सकते हैं. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इस बग का फायदा उठा कर आपके सिस्टम में नया एडमिन अकाउंट भी बनाया जा सकता है. अगर आपको सिक्योरिटी अपडेट रिसीव नहीं हुआ है, तो आपको थोड़ा इंतजार करना होगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें