1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. maruti suzuki most affordable car alto next generation model launching soon in india rjv

Maruti की सबसे सस्ती कार Alto आ रही नये अवतार में, मिलेंगी ये खास खूबियां

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
maruti alto next generation model launching soon
maruti alto next generation model launching soon
maruti suzuki

Maruti Suzuki, Most Affordable Car, Alto Next Generation: भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपनी किफायती हैचबैक कारों के लिए काफी मशहूर है. कंपनी जल्द ही सुजुकी सेलेरियो (Suzuki Celerio) का नेक्स्ट जेनेरशन मॉडल लॉन्च करनेवाली है. साथ में, खबर यह भी आ रही है कि कंपनी सुजुकी ऑल्टो (Suzuki Alto) का भी नेक्स्ट जेनेरशन मॉडल पेश करने की तैयारी में लग गई है.

Maruti Suzuki की जापानी वेबसाइट के अनुसार, कंपनी नये Suzuki Alto के काम पर लग चुकी है और अपने वेबसाइट पर इस कार की एक तस्वीर भी डाली है. इस कार के सामने लगी ग्रिल पर Works लिखा हुआ है और माना जा रहा है कि ये Maruti Alto का नेक्स्ट जेनेरशन मॉडल है. रिपोर्ट्स कि माने तो कंपनी इस कार को 2022 तक बाजार में उतार सकती है.

HEARTECT प्लैटफाॅर्म पर बेस्ड

Maruti Alto अपने मशहूर HEARTECT प्लैटफाॅर्म पर बेस्ड होगी, जिसपर WagonR और Spresso को तैयार किया गया है. इस कार के वजन को घटाया गया है और मजबूती को बेहतर की गयी है. साथ ही, कार की परफॉरमेंस भी पहले से बेहतर होगी. रिपोर्ट्स की मानें, तो नयी Alto की लंबाई 3395mm , चौड़ाई 1475mm और ऊंचाई 1500mm होगी. इसका व्हीलबेस 2665mm का होगा.

माइलेज भी होगा बेहतर

जापान में जो Alto मिलती है, उसमें 660cc का पेट्रोल इंजन दिया जाता है, लेकिन भारत में इस कार में 796cc का इंजन दिया जाता है और यह इंजन 48bhp का पावर और 69nm टाॅर्क प्रोड्यूस करता है. माना जा रहा है कि कंपनी नेक्स्ट जेनेरशन मॉडल में माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम का इस्तेमाल कर सकती है, जिसके कारण इस कार का माइलेज भी बेहतर होगा.

ये फीचर्स हो सकते हैं शामिल

मारुति सुजुकी की नयी ऑल्टो में कौन से फीचर्स मिलेंगे, इसकी पक्की जानकारी तो सामने नहीं आयी है, लेकिन जानकारों के अनुसार इस कार में ड्यूल एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS ), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), रिवर्स पार्किंग सेंसर, ड्राइवर एेंड को-ड्राइवर सीट बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट सिस्टम और टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे फीचर्स दिये जा सकते हैं.

Celerio भी आ रही नये अवतार में

Maruti Alto के अलावा ग्राहकों को नयी सेलेरियो का भी इंतजार है. इस कार का नया मॉडल ज्यादा बड़ा होगा, जिसमें पहले से ज्यादा स्पेशियस कैबिन मिलेगा. इसके अलावा ओवरऑल न्यू डिजाइन कार को फ्रेश लुक देगा. नयी सेलेरियो में 1.0 लीटर थ्री सिलिंडर K10B नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया जाएगा, जिसका इस्तेमाल मौजूदा मॉडल में भी किया जाता है, जो 68PS पावर और 90Nm पीक टॉर्क जेनेरेट करती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें