1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. instagram start testing short video sharing tool reels to take advantage of tiktok ban in india

Instagram भारत में ला रहा TikTok जैसा शॉर्ट वीडियो फीचर Reels, टेस्टिंग शुरू लॉन्चिंग जल्द

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
instagram testing tiktok like feature reels in India
instagram testing tiktok like feature reels in India
instagram

Instagram Testing TikTok like Reels in India: भारत में टिकटॉक पर बैन लगने के बाद टेक कंपनियों के बीच शॉर्ट वीडियो ऐप सेगमेंट में जगह बनाने की होड़ मची हुई है. भारत में टिकटॉक जैसे कई ऐप डाउनलोड किये जा रहे हैं. इनमें रोपोसो, चिंगारी, मौज और मित्रों जैसे नाम आगे चल रहे हैं.

इसी बीच इंस्टाग्राम ने रील की भारत में टेस्टिंग शुरू कर दी है, जिसके बाद यह माना जा रहा है कि जल्द ही यह सर्विस भारत में लॉन्च की जा सकती है. बता दें कि टिकटॉक वीडियो मेकिंग का अलग प्लेटफॉर्म था, जबकि रील फीचर यूजर्स को इंस्टाग्राम के अंदर ही मिलेगा.

कंपनी ने इसे पिछले साल लॉन्च किया था. अब तक यह सर्विस कुछ ही देशों में उपलब्ध है पर टिकटॉक के बैन के बाद कंपनी भारत में यह सर्विस लॉन्च करने जा रही है. हालांकि अभी तक यह साफ नहीं हो सका है कि फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी भारत में कब यह सर्विस लॉन्च करेगी.

बता दें कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम ने पिछले साल नवंबर में 'रील्स' नाम के एक नये फीचर का ट्रायल लॉन्च किया था. इस फीचर के जरिये यूजर टिकटॉक की तरह शॉर्ट वीडियो बना सकते हैं. अब इंस्टाग्राम इस फीचर को भारत में लाने की तैयारी कर रहा है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, इंस्टाग्राम ने इस फीचर की भारत में टेस्टिंग शुरू कर दी है. इसके लिए कुछ यूजर्स के लिए नयी तकनीक रिलीज की गई है. हालांकि, रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कंपनी ने इस फीचर को शुरू करने वाले देशों की सूची में भारत का नाम शामिल नहीं किया है. कंपनी ने पिछले सप्ताह ही इस फीचर की फ्रांस और जर्मनी में टेस्टिंग की घोषणा की थी.

इंस्टाग्राम का यह फीचर ऐसे समय में आ रहा है, जब भारत सरकार ने टिकटॉक सहित 59 चाइनीज ऐप पर बैन लगा दिया है. इस बैन के बाद इन ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर से भी हटा दिया गया है.

Posted By - Rajeev Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें