1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. how to keep smartphone data safe and secure facebook accused of stealing users personal information instagram users through cameras case filed know latest updates rjv

Instagram के जरिये फोन कैमरे से निजी जानकारी चुरा रहा Facebook? आप ऐसे सेफ रखें अपना डेटा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
facebook instagram data theft safety tips
facebook instagram data theft safety tips
fb

How to Keep Data Safe and Secure, Instagram, Facebook: फेसबुक के ऊपर इंस्टाग्राम यूजर्स की जासूसी करने के आरोप से जुड़ी खबरें आ रही हैं. दरअसल, फेसबुक पर ऐसे इल्जाम हैं कि इसके लिए उसने यूजर्स के मोबाइल फोन में मौजूद कैमरे का इस्तेमाल किया है. आईफोन यूजर्स जब फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम पर एक्टिव नहीं थे, तब भी उनके फोन के कैमरा का एक्सेस होता दिखाई दिया. वहीं, फेसबुक ने इन तमाम खबरों का खंडन किया है. उसके मुताबिक, यह सब एक बग की वजह से हुआ है.

अमेरिकी के शहर सैन फ्रांसिस्को की फेडरल कोर्ट में दायर याचिका में न्यू जर्सी की इंस्टाग्राम यूजर ब्रिटनी कॉन्डिटी ने फेसबुक पर इंस्टाग्राम ऐप के जरिये कैमरा का उपयोग कर निजी डेटा चुराने का आरोप लगाया है.

आपको बता दें कि जब भी हम किसी ऐप को फोन में इंस्टॉल करते हैं, तब ऐप ओपन होने से पहले कुछ परमिशन मांगता है, जिसमें कॉन्टैक्ट, मीडिया, लोकेशन, कैमरा आदि शामिल होते हैं. जब हम इन सभी को Allow कर देते हैं तब ऐप को डेटा ऐक्सेस करने के राइट्स मिल जाते हैं. ऐसे में जब भी हमारे फोन का डेटा ऑन रहता है, तब ये ऐप चोरी से आपके डेटा पर नजर रखना शुरू कर देते हैं.

फेसबुक, इंस्टाग्राम ऐप भी इसी तरह से फोन डेटा पर नजर रखते हैं. यहां तक कि आपकी मर्जी के बिना ये आपके फोन के कैमरा को भी एक्सेस कर सकते हैं, क्योंकि आप उसकी परमिशन पहले ही दे चुके होते हैं.

अपना डेटा चोरी होने से ऐसे बचाएं

स्मार्टफोन के डेटा चोरी होने से बचाने के लिए किसी भी ऐप्स को सिर्फ वही परमिशन दें जो उसके लिए जरूरी है. जैसे, इंस्टाग्राम फोटो शेयरिंग ऐप है तब उसे कैमरा और गैलरी का एक्सेस दिया जा सकता है, लेकिन उसे कॉन्टैक्ट या लोकेशन देने की जरूरत नहीं है.

जब भी हम किसी ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं, तब उसे बंद करने के बजाय मिनिमाइज कर देते हैं. दरअसल, जब हम फोन के होम की को प्रेस करते हैं, तब ऐप मिनिमाइज होकर बैकग्राउंड में चलते रहते हैं. ऐसी स्थिति में वे आपके डेटा पर नजर रख सकते हैं. ऐसे में सही यह होगा कि अगर जरूरी न हो, तो ऐप को बंद ही कर दें.

अगर आप बार-बार इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करते तब फोन का डेटा बंद रख सकते हैं. खासकर रात के वक्त फोन का डेटा बंद कर देना चाहिए. डेटा बंद रहने से फोन का डेटा चोरी होने के चांस पूरी तरह खत्म हो जाते हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें