1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. google new play store policy 2022 will kill all recording apps check details rjv

Google New Policy: 11 मई से नहीं कर पायेंगे कॉल रिकॉर्ड, जानें पूरी डीटेल

अगर आप कॉल रिकॉर्ड के लिए किसी थर्ड पार्टी ऐप का इस्‍तेमाल करते हैं, तो अब आप 11 मई के बाद से कॉल की रिकॉर्डिंग नहीं कर पाएंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
google play store policy 2022
google play store policy 2022
google

Google New Play Store Policy 2022: एंड्रॉयड यूजर्स की सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए गूगल बड़ा कदम उठाने जा रहा है. अब यूजर्स के लिए कॉल की रिकॉर्डिंग करना आसान नहीं होगा. अगर आप कॉल रिकॉर्ड के लिए किसी थर्ड पार्टी ऐप का इस्‍तेमाल करते हैं, तो अब आप 11 मई के बाद से कॉल की रिकॉर्डिंग नहीं कर पाएंगे.

ऐसा गूगल की पॉलिसी में होनेवाले बदलाव से मुमकिन होगा. इससे गूगल प्‍ले स्टोर पर कॉल रिकॉर्ड करने वाले अब ऐप्‍स भी नहीं देखे जा सकेंगे. ऐसा इसलिए क्‍योंकि गूगल की नयी पॉलिसी के तहत प्‍ले स्‍टोर पर कॉल की रिकॉर्डिंग करनेवाले ऐप्स बंद हो जाएंगे. वहीं, ऐप डेवलपर भी यूजर्स के लिए कॉल रिकॉर्डिंग फीचर ऑफर नहीं कर पाएंगे.

Google ने हाल ही में गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) नियमों में बदलाव किया है, जिससे कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स पूरी तरह से प्रतिबंधित हो जाएंगे. नयी गूगल पॉलिसी के मुताबिक, ऐप को लंबे समय तक प्ले स्टोर पर कॉल रिकॉर्डिंग के लिए API एक्सेसिबिलिटी की इजाजत नहीं दी जाएगी.

तब फिर कॉल रिकॉर्डिंग कैसे होगी?

थर्ड पार्टी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स बैन होने के बाद एंड्राॅयड स्मार्टफोन यूजर्स पहले की तरह हैंडसेट में मौजूद इन-बिल्ट कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स का इस्तेमाल कर पाएंगे. वहीं, अगर स्मार्टफोन में इनबिल्ट कॉल रिकॉर्डर नहीं है, तो वे यूजर्स फोन में 11 मई के बाद कोई कॉल रिकॉर्ड नहीं कर पाएंगे. बता दें कि Xiaomi, Realme, Samsung और गूगल पिक्सल स्मार्टफोन में इनबिल्ट कॉल रिकॉर्डिंग फीचर दिया जाता है.

आईफोन में नहीं है कॉल रिकॉर्डिंग की अनुमति

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गूगल कुछ समय से एंड्रॉयड डिवाइस पर कॉल रिकॉर्डिंग को रोकने के लिए काम कर रहा है. इसने एंड्रॉयड 6 पर रियलटाइम कॉल रिकॉर्डिंग तक पहुंच को ब्लॉक कर दिया और एंड्रॉइड 10 पर माइक्रोफोन पर कॉल रिकॉर्डिंग को प्रतिबंधित कर दिया है. वहीं, आईफोन में थर्ड पार्टी के माध्‍यम से पहले से ही कॉ‍ल रिकॉर्डिंग की परमिशन नहीं है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें