1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. google meet video calling feature available in gmail app to take on zoom

Gmail पर आया वीडियो कॉलिंग फीचर, Zoom को टक्कर देगा Google

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
google meet on gmail app to take on zoom
google meet on gmail app to take on zoom
zoom google

Google Meet enters in Gmail app on Smartphones to take on Zoom: सर्च इंजन गूगल (Google) अपने यूजर्स के लिए एक खास फीचर लेकर आया है. लोगों तक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग को आसानी से पहुंचाने के लिए गूगल ने अपने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म गूगल मीट (Google Meet) को सीधे जीमेल (Gmail) में इंटीग्रेट, यानी एकीकृत कर दिया है.

कुछ यूजर्स की डिवाइस में यह लिंक देखा जा रहा है, जिससे वे जीमेल इंटरफेस में बायीं ओर दिये साइडबार पर लॉन्च कर सकते हैं. यह जल्द ही दूसरे सभी यूजर्स के लिए आ जाएगा. कुछ कंपनियों के एंप्लॉयीज या एजुकेशन सेक्टर से जुड़े कुछ यूजर्स के लिए इसे जी सुइट (G Suite) के जरिये उपलब्ध किया गया है.

आपको बता दें कि गूगल ने हाल ही में जो ऐलान किया है, उसके मुताबिक गूगल मीट को उन सभी लोगों के लिए मुफ्त रखा गया है जिनके पास गूगल अकाउंट है. इसमें 100 लोगों तक की मीटिंग की जा सकती है और समय की कोई सीमा नहीं है.

बता दें कि जूम (Zoom) के लिए सब्सक्राइबर्स बढ़ने के बाद गूगल ने (Meet) में हर तरीके से तेजी लाई है, जिससे जूम को टक्कर दी जा सके. जूम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जानेवाला वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म है, जिसे कोरोना वायरस लॉकडाउन में वर्क फ्रॉम होम करनेवाले कई लोग मीटिंग्स के लिए यूज कर रहे हैं.

जूम की तुलना में गूगल मीट की खासियत यह है कि इसमें ऐसे कुछ प्राइवेसी कंट्रोल मौजूद होने की उम्मीद है जो जूम में उपलब्ध नहीं है. जहां जूम में मीटिंग को ज्वॉइन करने के लिए केवल एक डायल-इन दिया गया है, वहीं मीट अलग तरीके से काम करता है.

गूगल मीट के साथ किसी यूजर को पहले गूगल अकाउंट में लॉग-इन करना होगा. अगर मीटिंग होस्ट द्वारा लिंक नहीं भेजा गया है, तो यूजर को एक वेटिंग एरिया में भेज दिया जाएगा, जहां उसे उस समय तक इंतजार करना होगा जब तक मीटिंग में शामिल होने की उसकी रिक्वेस्ट को मंजूर नहीं किया जाता है.

गूगल मीट से जूम ऐप को कड़ी टक्कर मिल सकती है. जीमेल ऐप का इस्तेमाल दुनियाभर में बड़ी संख्या में यूजर्स करते हैं. अब ऐप में मीट का शॉर्टकट जुड़ जाने से यूजर्स के लिए जीमेल के जरिये वीडियो कॉल करना पहले के मुकाबले काफी आसान और सुरक्षित होगा.

Posted By - Rajeev Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें