1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. google io 2022 android 13 pixel 6a key highlights sbh

Google I/O 2022 में क्या कुछ रहा खास, आइए जानें डीटेल में

Google ने अपने I/O 2022 का आयोजन 11 मई को किया और इस दौरान कई नए प्रोडक्ट्स भी लॉन्च किये गए. आज हम आपको उन सभी प्रोडक्ट्स और उनके स्पेसिफिकेशन के बारे में डीटेल में बताएंगे.

By Rajeev Kumar
Updated Date
google I/O 2022 detailed explanation
google I/O 2022 detailed explanation
social media

Google ने अपने वार्षिक आयोजन के दौरान कई नए प्रोडक्ट्स को पब्लिक के सामने पेश किया, इनमे स्मार्टफोन से लेकर ईयरबड्स भी शामिल हैं. I/O 2022 के दौरान इन सभी के स्पेसिफिकेशन और कीमत से पर्दा उठाया गया. इस इवेंट में Google Pixel 6a, Pixel Watch, Pixel Earbuds, Android 13, Security And Privacy Updates, नए Application और Google Wallet जैसे प्रोडक्ट्स और फीचर्स को इंट्रोड्यूस किया गया. तो चलिए जानते हैं इस साल लॉन्च हुई कुछ ऐसी ही टेक्नोलॉजी के बारे में.

Google Pixel 6a

यह स्मार्टफोन Pixel 6 का ही बजट फ्रेंडली वर्जन है. इस स्मार्टफोन में Google का अपना होम ग्रोन Tensor चिप, 6.1 इंच की डिस्प्ले, ड्यूल रियर कैमरा जो कि 12 मेगापिक्सल का होगा. आपको इसी के ऊपरी वेरिएंट में 50 मेगापिक्सल का कैमरा दिया जाता है. इस स्मार्टफोन में रीसाइकल्ड एलुमिनियम फ्रेम का इस्तेमाल किया गया है. इसकी कीमत करीब 35,000 रुपये रखी गयी है. इस स्मार्टफोन की बिक्री 21 जुलाई से शुरू कर दी जाएगी.

PIXEL Watch

इस स्मार्टवॉच को Pixel 7 और Pixel 7 Pro के साथ रिलीज किया जाएगा. इस स्मार्टवॉच में आपको Google maps, Google Wallet और Google Home जैसे फीचर देखने को मिलेंगे. इस स्मार्टवॉच में Samsung का Exynos 9110 का प्रोसेसर इस्तेमाल किया गया है. कीमतों का खुलासा अभी तक नहीं किया गया है.

Android 13

Android 13 का Beta वर्जन को इस इवेंट के दौरान लॉन्च कर दिया गया है. Android 13 में आपको पहले से ज्यादा बेहतर प्राइवेसी सेटिंग्स देखने को मिलेंगी. आप हर एप्लीकेशन के लिए अलग अलग भाषा का प्रयोग कर पाएंगे. Android 13 को बड़े स्क्रीन वाले डिवाइसेस में इस्तेमाल करने के लिए ऑप्टिमाइज किया गया है. Google अपने 20 एप्लीकेशन को भी अपडेट करने वाला है. कंपनी ने Google Wallet को भी अपडेट किया है. गूगल का कहना है कि अब गूगल वॉलेट केवल क्रेडिट कार्ड ही नहीं बल्कि गवर्नमेंट द्वारा जारी की गयी आईडी, स्टूडेंट आईडी, वैक्सीन कार्ड्स और ड्राइविंग लाइसेंस को भी स्टोर कर सकेगा। इसमें आपको NFC का भी सपोर्ट दिया गया है.

Pixel Earbuds

Google की तरफ से यह पहला ANC (Active Noise Cancellation) वाला ईयरबड्स है. Google का कहना है कि इन ईयरबड्स की मदद से आप आवाजों को साफ-साफ सुन सकेंगे। Pixel Buds Pro ईयरबड्स Pixel Buds और Pixel Buds A-Series का ही अपग्रेडेड वेरिएंट है. इसमें ब्लूटूथ 5.0 का सपोर्ट भी दिया गया है. इन ईयरबड्स को आप सिंगल चार्ज में 31 घंटों तक इस्तेमाल कर सकते हैं. इन ईयरबड्स की कीमत करीबन 15 हजार रखी गई है. आप 21 जुलाई से इसे आर्डर कर पाएंगे और 28 जुलाई से इसकी बिक्री शुरू कर दी जाएगी. इन ईयरबड्स की कीमत करीब 15,000 रुपए रखी जा सकती है.

अपडेटेड फीचर्स की लिस्ट

Google ने अपने इस इवेंट के दौरान कई नए फीचर्स को भी लॉन्च किया, Google Translate में 24 नयी भाषाएं जोड़ी गयी हैं. Google Maps का इस्तेमाल करके आप उन रास्तों का भी पता लगा सकेंगे जिस रूट पर आपको कम भीड़ मिलेगी, आप शहरों को 3D में भी देख पाएंगे. Google Meet पर भी अब आप ज्यादा अच्छी ऑडियो और वीडियो क्वालिटी में कॉल रिसीव कर पाएंगे. Multisearch ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने स्मार्टफोन पर फोटो क्लिक करके उस फोटो के टेक्स्ट और एलिमेंट्स को भी एनेलाइज कर सकेंगे.

Security Updates

सिक्योरिटी उपदटेस की बात करें तो इसमें आप अपने पसंद का एड देख सकेंगे, आपको अगर कोई एड पसंद नहीं आता तो आप उसे हमेशा के लिए हटा सकते हैं. आप अगर चाहें तो अपने कार्ड डिटेल्स को रिटेलर से छुपा कर भी पेमेंट कर सकेंगे. इससे सामने वाले इंसान को आपके कार्ड की डीटेल का पता नहीं चलेगा.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें