1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. elon musk has plan to transform twitter know in detail here mtj

Twitter को ट्रांसफॉर्म करने के लिए एलन मस्क ने बनाया है ये प्लान, आप भी जानें

इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ जर्नलिस्ट्स के महासचिव एंथनी बेलांगेर का कहना है कि ट्विटर पत्रकारों के कार्यालयों का ही एक विस्तारित रूप है. इसलिए इस पर पोस्ट की जाने वाली सामग्री को नियमित करना आवश्यक है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Twitter को ट्रांसफॉर्म करने का एलन मस्क प्लान
Twitter को ट्रांसफॉर्म करने का एलन मस्क प्लान
Social Media

नयी दिल्ली: कार निर्माता कंपनी टेस्ला के सीईओ और ट्विटर (Twitter) के नये बॉस एलन मस्क ने इस सोशल मीडिया मंच को ट्रांसफॉर्म करने के लिए एक नया प्लान बनाया है. इस प्लान के लागू हो जाने के बाद लोगों को अधिक-से-अधिक सुविधाएं मिलेंगी. वहीं, ट्विटर हर देश के कानूनों के अनुसार फ्री स्पीच की जगह लेगा, जहां राजनीतिक बहस निष्पक्ष रूप से हो सकेगी. हालांकि, कुछ विशेषज्ञ इसको लेकर चिंतित भी हैं.

ट्विटर पत्रकारों के कार्यालयों का ही एक रूप

इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ जर्नलिस्ट्स के महासचिव एंथनी बेलांगेर का कहना है कि ट्विटर पत्रकारों के कार्यालयों का ही एक विस्तारित रूप है. इसलिए इस पर पोस्ट की जाने वाली सामग्री को नियमित करना आवश्यक है. दुनिया के 146 देशों के छह लाख पत्रकारों का प्रतिनिधित्व करने वाला समूह आइएफजे चाहता है कि ट्विटर के यूजर्स द्वारा पोस्ट की जाने वाली सामग्री को नियमित करना और कानून के दायरे में रखने की नीति को जारी रखा जाना चाहिए.

गलत दिशा में जा रही एलन मस्क की योजना

अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के बड़े पैरोकार एवं अरबपति कारोबारी एलन मस्क द्वारा टि्वटर के अधिग्रहण के बाद पत्रकारों की यह मांग तेज हो गयी है. बेलांगेर ने कहा कि हम इस बात को लेकर चिंतित हैं कि ट्विटर के लिए एलन मस्क की योजना गलत दिशा में जा रही है.

पत्रकारिता के लिए घातक

इससे पत्रकारों को निशाना बनाये जाने की घटनाओं को बढ़ावा मिलेगा और यूजर्स की गुप्त पहचान एवं निजी जानकारी को भी खतरा होगा. बेलांगेर का कहना है कि टि्वटर को अनियंत्रित वक्तव्यों और भाषणों का एक मंच बनाने का कदम पत्रकारिता के लिए घातक साबित हो सकता है.

फ्री स्पीच टाउन स्क्वायर

एलन मस्क कई बार फ्री स्पीच की बात अपने नये-पुराने ट्वीट्स में दोहराते रहे हैं. माना जा रहा है कि ये उनकी सबसे अहम प्राथमिकताओं में से एक होगी. ट्विटर को दुनिया में एक सार्थक बहस शुरू करने के लिए एक ‘राजनीतिक रूप से निष्पक्ष’ डिजिटल टाउन स्क्वॉयर बनाना चाहते हैं, जो प्रत्येक देश के कानूनों अनुसार अधिक से अधिक फ्री स्पीच की जगह बनेगा.

ओपेन सोर्स एल्गोरिदम

एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में एलन मस्क की लंबे समय से रुचि है. वह चाहते हैं कि लोगों के बीच ‘विश्वास बढ़ाने के लिए एल्गोरिदम को ओपोन सोर्स रखा जाये.’ वह उन प्रणालियों के बारे में बात कर रहे हैं, जो कंटेंट को रैंक करती हैं, ताकि यह तय किया जा सके कि यूजर्स के फीड पर क्या दिखाई देगा. वह एक ऐसा ट्विटर बनाना चाह रहे हैं, जिसमें मॉडरेशन कम से कम हो.

स्पैम बॉट को हटाना

‘स्पैम बॉट्स’ मस्क के लिए एक व्यक्तिगत परेशानी रहे हैं, कई ट्विटर अकाउंट अतीत में मस्क की तस्वीर और नाम का इस्तेमाल कर क्रिप्टो के घोटालों को मस्क के नाम से साथ प्रमोट करते रहे हैं. मस्क के आने से ट्विट पर इस तरह के बॉट पर भी एक्शन होने की उम्मीद है.

हर इंसान की पहचान

मस्क ने बार-बार कहा है कि वह चाहते हैं कि ट्विटर ‘सभी यूजर्स, इंसानों को प्रमाणित करे’, ये बात भी स्पैम अकाउंट से छुटकारा पाने की उनकी इच्छा से जुड़ा हुआ माना जाता है. लोगों की पहचान को तेज करना उनकी लिए प्राथमिकता है और संभव है कि इसके लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन प्रणाली का सहारा लिया जाए.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें