1. home Hindi News
  2. business
  3. elon musk bought twitter for 44 billion dollar vwt

Elon Musk: ट्विटर का नया बॉस एलन मस्क, 44 अरब डॉलर में सोशल मीडिया कंपनी का हुआ सौदा

ट्विटर में टेस्ला कंपनी के चेयरमैन एलन मस्क (Elon Musk) की सबसे अधिक करीब 9.2 फीसदी की हिस्सेदारी थी, लेकिन अब उनके पास इसका 100 फीसदी हिस्सा होगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
टेस्ला कंपनी के चेयरमैन एलन मस्क
टेस्ला कंपनी के चेयरमैन एलन मस्क
फोटो : ट्विटर

सैन फ्रांसिस्को : लग्जरी वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला के चेयरमैन और दुनिया के सबसे बड़े अमीर आदमियों में शुमार एलन मस्क ( Elon Musk) ने आखिरकार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर को खरीद ही लिया. उन्होंने सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर का अधिग्रहण करने के लिए करीब 44 अरब डॉलर में सौदा पक्का किया है. वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एलन मस्क ने 14 अप्रैल को ट्विटर को खरीदने का ऑफर दिया था. हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया था कि वह अधिग्रहण के लिए फंड कैसे जुटाएंगे.

टेस्ल कंपनी के चेयरमैन एलन मस्क ने कहा है कि वह ट्विटर को इसलिए खरीदना चाहते है, क्योंकि उन्हें नहीं लगता कि यह स्वतंत्र अभिव्यक्ति के मंच के रूप में अपनी क्षमता पर खरा उतर पा रहा है. ट्विटर ने कहा कि अधिग्रहण प्रक्रिया पूरी होने के बाद यह एक निजी स्वामित्व वाली कंपनी बन जाएगी. ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल ने ट्वीट कर कहा, ''ट्विटर का एक उद्देश्य और प्रासंगिकता है, जो पूरी दुनिया को प्रभावित करती है. हमारी टीम और उसके काम पर गर्व है.'

सोमवार सुबह से ही बातचीत में जुट गए थे मस्क

इससे पहले, टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर को खरीदने की अपनी कोशिश के तहत सोमवार तड़के ट्विटर के बोर्ड के साथ बातचीत की शुरुआती की थी. एलन मस्क ने मीडिया से कहा कि पिछले सप्ताह उन्होंने 46.5 अरब अमेरिकी डॉलर में ट्विटर को खरीदने का ऑफर दिया था, जिसके बाद से वह सौदा करने के लिये कंपनी पर दबाव बना रहे हैं. 'द टाइम्स' ने इस मामले की जानकारी रखने वाले लोगों के हवाले से कहा कि दोनों पक्ष समझौता होने की सूरत में संबंधित तौर-तरीकों के बारे में चर्चा कर रहे हैं.

54.20 डॉलर प्रति शेयर की दर से ट्विटर

बताते चलें कि ट्विटर में टेस्ला कंपनी के चेयरमैन एलन मस्क की सबसे अधिक करीब 9.2 फीसदी की हिस्सेदारी थी, लेकिन अब उनके पास इसका 100 फीसदी हिस्सा होगा. एलन मस्क ने ट्विटर को 54.20 डॉलर प्रति शेयर की दर से खरीदा है. ट्विटर की खरीद पूरी होने के बाद एलन मस्क ने सबसे पहले ट्वीट का स्क्रीन शॉट पर साझा किया है.

नए फीचर्स के साथ पहले से बेहतर होगा ट्विटर

ट्विटर का सौदा पूरा होने के बाद एलन मस्क ने कहा, 'लोकतंत्र के संचालन के लिए स्वतंत्र अभिव्यक्ति जरूरी है.' उन्होंने कहा कि ट्विटर में नए फीचर्स जोड़कर इसे पहले से और बेहतर बनाया जाएगा. ट्विटर का एल्गोरिदम अलग किया जाएगा, ताकि लोगों का भरोसा जीता जा सके. इसके साथ ही, उन्होंने यह भी कहा कि ट्विटर पर सभी ह्यूमैन को ऑथेंटिक बनाया जाएगा और इसके बॉट्स को खत्म किया जाएगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें