1. home Hindi News
  2. business
  3. twitter left an infallible weapon to stop elon musk company will not be forcibly acquired vwt

ट्विटर ने एलन मस्क को रोकने के लिए छोड़ा अमोघ अस्त्र, सोशल मीडिया मंच का जबरन नहीं हो सकेगा अधिग्रहण

बता दें कि लग्जरी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला के संस्थापक दुनिया के अरबपति कारोबारियों में शुमार एलन मस्क ने पिछले 14 अप्रैल को सोशल मीडिया मंच ट्विटर को खरीदने का ऐलान किया. उन्होंने इस सोशल मीडिया मंच को करीब 41.39 अरब डॉलर में खरीदने का बड़ा ऑफर दिया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
टेस्ला के संस्थापक एलन मस्क
टेस्ला के संस्थापक एलन मस्क
फोटो : ट्विटर

नई दिल्ली : सोशल मीडिया मंच ट्विटर के अधिग्रहण को लेकर वाहन निर्माता कंपनी एलन मस्क और कंपनी के बीच पूरी तरह से ठन गई है. एलन मस्क ने ट्विटर की सबसे बड़ी 9 फीसदी की हिस्सेदारी खरीदने के बाद कंपनी के बोर्ड में शामिल होने की इच्छा जताई थी, जिसे कंपनी ने इनकार कर दिया था. इसके बाद एलन मस्क ने पिछले दिनों ट्विटर को ही करीब 41 अरब डॉलर में खरीदने का ऑफर दे दिया. अब सोशल मीडिया मंच कंपनी ने जबरिया अधिग्रहण को रोकने के लिए अमोघ अस्त्र 'पॉइजन पिल' को छोड़ दिया है.

बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर ने एलन मस्क के जबरिया अधिग्रहण (हॉस्टाइल टेकओवर) की कोशिशों को रोकने के लिए अपने अंतिम विकल्प 'पॉइजन पिल' का इस्तेमाल किया है. बताया जा रहा है कि 'पॉइजन पिल' के जरिए किसी कंपनी को जबरन अधिग्रहण से बचाया जा सकता है. रिपोर्ट के अनुसार, 'पॉइजन पिल' सीमित अवधि शेयरधारक अधिकार योजना है. यह योजना किसी को भी कंपनी की 15 फीसदी से अधिक की हिस्सेदारी खरीदने से रोकती है. एलन मस्क की ट्विटर में करीब 9.2 फीसदी की सबसे अधिक हिस्सेदारी है.

रिपोर्ट के अनुसार, 'पॉइजन पिल' में कंपनी कुछ छूट के साथ दूसरों को कंपनी के अतिरिक्त शेयर खरीदने की मंजूरी दी जाती है. इससे अधिग्रहण करने की कोशिश करने वाले के शेयरों की कीमत कम हो जाती है और उसके लिए किसी कंपनी का अधिग्रहण कठिन हो जाता है. इसके साथ ही, कंपनी का अधिग्रहण करने की कीमत बढ़ जाती है.

ट्विटर को 41.39 अरब डॉलर में खरीदने का ऑफर

बता दें कि लग्जरी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला के संस्थापक दुनिया के अरबपति कारोबारियों में शुमार एलन मस्क ने पिछले 14 अप्रैल को सोशल मीडिया मंच ट्विटर को खरीदने का ऐलान किया. उन्होंने इस सोशल मीडिया मंच को करीब 41.39 अरब डॉलर में खरीदने का बड़ा ऑफर दिया. हालांकि, टेस्ला के संस्थापक एलन मस्क ने अभी हाल ही में ट्विटर की सबसे अधिक करीब 9.2 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी. उन्होंने इस बात का भी ऐलान किया है कि ट्विटर की कीमत को वह नकदी भुगतान करेंगे.

एलन मस्क ने ट्विटर अध्यक्ष को लिखी थी चिट्ठी

एलन मस्क ने ट्विटर के अध्यक्ष ब्रेट टेलर को लिखे एक पत्र में कहा है कि अपना निवेश करने के बाद से अब मुझे एहसास हुआ है कि कंपनी न तो पनपेगी और न ही इस सामाजिक अनिवार्यता को अपने वर्तमान स्वरूप में पूरा करेगी. उन्होंने कहा कि ट्विटर को एक निजी कंपनी के रूप में बदलने की जरूरत है. ट्विटर के अध्यक्ष ब्रेट टेलर को लिखे पत्र में एलन मस्क ने यह भी कहा कि मेरा यह प्रस्ताव सबसे अच्छा और अंतिम है. इस पत्र में उन्होंने यह भी लिखा है कि अगर इस प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया जाता है, तो मुझे एक शेयरधारक के रूप में अपने फैसले पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता होगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें