1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. apple inc removed 29800 chinese apps including gaming apps from ios store made in china gaming application

Apple ने दिया चीन को झटका, iOS स्टोर से हटाये 25 हजार से ज्यादा चाइनीज गेमिंग ऐप्स

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
apple inc removed more than 25000 chinese gaming apps from ios store
apple inc removed more than 25000 chinese gaming apps from ios store
apple inc

Chinese Apps Ban, Apple Inc, iOS App Store: अमेरिकी स्मार्टफोन दिग्गज कंपनी ऐपल (Apple) ने चीन (China) की गेमिंग इंडस्ट्री (Gaming Industry) को बड़ा झटका देते हुए अपने चाइना स्टोर से हजारों की संख्या में चीनी ऐप हटाये हैं. ऐपल (Apple Inc.) ने चाइनीज ऐप स्टोर (iOS Store in China) से लगभग 29,800 से ज्यादा ऐप्स को हटा दिया है, जिसमें से 26 हजार से ज्यादा ऐप्स गेमिंग के हैं.

चीन की एक रिसर्च फर्म Qimai ने अपनी एक रिपोर्ट में इस बारे में जानकारी दी है. ऐपल ने यह कार्रवाई चीनी ऑथरिटी द्वारा बिना लाइसेंस प्राप्त किये गए ऐप्स को लेकर किया है. हालांकि, इस मामले पर अभी तक ऐपल की तरफ से कोई जानकारी नहीं आयी है.

इसी साल फरवरी में ऐपल ने पब्लिशर्स को जून तक की डेडलाइन दी थी कि वो स्थानीय सरकार से जारी लाइसेंस नंबर के बारे में जानकारी दें ताकि यूजर्स को मेक इन-ऐप खरीदारी (In-App Purchase) की सुविधा मिल सके.

चीन के एंड्रॉयड ऐप स्टोर (Android App Store) बहुत पहले से ही इन रेग्युलेशन का पालन करता है. हालांकि, अभी तक यह साफ नहीं हो सका कि आखिर क्यों इस साल ही ऐपल इस अनुपालन के लिए सख्त हुआ है.

जुलाई के पहले सप्ताह में इस स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ने 2,500 से ज्यादा टाइटल्स को अपने ऐप स्टोर से ह​टा लिया था. इन ऐप्स की लिस्ट में Zynga और Supercell जैसे डेवलपर्स के गेमिंग ऐप्स भी शामिल थे. इस दौरान रिसर्च फर्म सेंसर टावर ने अपनी एक रिपोर्ट में इस बारे में जानकारी दी थी.

चीन की सरकार एक लंबे समय से अपने यहां गेमिंग इंडस्ट्रीज (Gaming Industry in China) पर सख्त नियामों को लागू करने पर जोर देती रही है ताकि सेंसिटिव जानकारी और कंटेंट पर लगाम लगायी जा सके.

बताते चलें कि जो ​गेमिंग ऐप्स इन ऐप की खरीदारी की सुविधा देते हैं, उनकी अप्रूवल प्रॉसेस बेहद जटिल है. यही वजह है कि चीन के गेमिंग ऐप डेवलपर्स के लिए समस्या खड़ी हो गई है. बता दें कि चीन में दुनिया की सबसे बड़े गेम डेवलपर्स की इंडस्ट्री मौजूद हैं.

ऐपल चाइना के मार्केटिंग मैनेजर के हवाले से एक मीडिया रिपोर्ट में लिखा गया है कि इस कार्रवाई से छोटे और मध्यम स्तर के डेवलपर्स पर सबसे ज्यादा असर पड़ेगा. उनकी कमाई कम होगी. लेकिन बिजनेस लाइसेंस प्राप्त करने की जटिलताओं से चीन में iOS गेम इंडस्ट्री को भी नुकसान हो रहा है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें